Move to Jagran APP

Ind vs Ban: पहले टेस्ट में भारत की पकड़ मजबूत पर बांग्लादेश से 64 रन पीछे

India vs Bangladesh बांग्लादेश के खिलाफ भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट के नुकसान पर 86 रन बना लिए हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 08:53 AM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 08:36 PM (IST)
Ind vs Ban: पहले टेस्ट में भारत की पकड़ मजबूत पर बांग्लादेश से 64 रन पीछे
Ind vs Ban: पहले टेस्ट में भारत की पकड़ मजबूत पर बांग्लादेश से 64 रन पीछे

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs Bangladesh: भारत और बांग्लादेश के बीच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने एक विकेट के नुकसान पर 86 रन बना लिए हैं। पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया बांग्लादेश के इस वक्त 64 रन पीछे है।

loksabha election banner

क्रीज पर इस वक्त चेतेश्वर पुजारा नाबाद 43 और मयंक अग्रवाल 37 रन बनाकर नाबाद हैं। इससे पहले बांग्लादेश की टीम ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी और पहले बल्लेबाजी करते हुए 58.3 ओवर में 150 रन बनाकर ढेर हो गई। इस टेस्ट मैच में फिलहाल भारत की पकड़ मजूबत है। 

India vs Bangladesh 1st Test Match Live Scorecard 

भारत की पहली पारी, रोहित शर्मा आउट

बांग्लादेश की टीम को 150 रन पर ढेर करने के बाद भारत की ओर से मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा ओपनिंग करने के लिए उतरे। दोनों ने कुल 14 रन जोड़े। इस बीच रोहित शर्मा अबु जाएद की गेंद पर विकेट के पीछे लिटन दास के हाथों 6 रन बनाकर कैच आउट हो गए। 

150 रन पर ढेर बांग्लादेश की टीम 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम की ओर से इमरुल काइस और शादमान इस्लाम ओपनिंग करने के लिए उतरे। हालांकि, इमरुल कायस 6 रन बनाकर छठे ओवर की आखिरी गेंद पर रहाणे के हाथों कैच आउट हो गए। ये विकेट भारत को उमेश यादव ने दिलाया। अगले ही ओवर की आखिरी गेंद पर इशांत शर्मा ने दूसरे सलामी बल्लेबाज शादमान इस्लाम को 6 रन पर साहा के हाथों कैच आउट कराया। 

बांग्लादेश की टीम को तीसरा झटका मोहम्मद मिथुन के रूप में लगा जो 13 रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद पर LBW आउट हुए। पहले दिन लंच से पहले भारत को कुल तीन विकेट मिले। लंच के बाद आर अश्विन ने गेंदबाजी का एक छोर संभाला और पहला विकेट हासिल किया। अश्विन ने विपक्षी टीम के कप्तान मोमिनुल हक को 37 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर अपने करियर का घर पर 250वां विकेट हासिल किया।  

आर अश्विन ने भारत को पांचवीं सफलता दिला। अश्विन ने महमुदुल्लाह को 10 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। मोहम्मद शमी ने चायकाल से ठीक पहले दो गेंदों पर दो विकेट चटकाए। शमी ने पहले मुश्फिकुर रहीम को 43 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद अगली ही गेंद पर मेहदी हसन को LBW आउट कर दिया। चायकाल के बाद की पहली गेंद पर इशांत ने लिटन दास(21) को विराट के हाथों कैच आउट कराया।

बांग्लादेश की टीम को 9वां झटका तइजुल इस्लाम के रूप में लगा जो 1 रन बनाकर रवींद्र जडेजा के थ्रो पर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट हो गए। बांग्लादेश का आखिरी विकेट इबादत हुसैन के रूप में गिरा जो उमेश यादव की गेंद पर 2 रन बनाकर बोल्ड हो गए। भारत की ओर से मोहम्मद शमी को 3, इशांत शर्मा, आर अश्विन और उमेश यादव को 2-2 विकेट मिले। 

आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में बांग्लादेश की टीम का ये पहला मुकाबला है। वहीं, मेजबान भारतीय टीम ने अपने पिछले पांच मुकाबले टेस्ट चैंपियनशिप के जीत लिए हैं। ऐसे में भारतीय टीम टेस्ट में जीत की लय बरकरार रखने उतरी है।  

India vs Bangladesh head to head Test Record

भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक 19 सालों में कुल 9 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इन 9 टेस्ट मैचों में से 7 मैचों में भारतीय टीम को जीत मिली है, जबकि दो मैच बेनतीजा रहे हैं। बांग्लादेश की टीम अपनी पहली जीत अभी भी खोजने में जुटी हुई है। 

इंदौर में भारतीय टीम का रिकॉर्ड

इंदौर के इस मैदान पर भारतीय टीम ने सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला है। साल 2016 में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था, जिसमें 321 रन से जीत मिली थी। इसके अलावा पांच वनडे मैचों में टीम इंडिया इस मैदान पर अजेय रही है। वहीं, एकमात्र टी20 इंटरनेशनल मैच में भी टीम इंडिया को जीत नसीब हुई है। ऐसे में यहां भारत का रिकॉर्ड सौ फीसदी है।  

भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा(विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और उमेश यादव। 

बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन

इमरुल कायस, शादमान इस्लाम, मोमिनुल हक(कप्तान), मुश्फिकुर रहीम, महमुदुल्लाह, लिटन दास(विकेटकीपर), मोहम्मद मिथुन, मेहदी हसन, तइजुल इस्लाम, अबु जायेद और इबादत हुसैन।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.