Move to Jagran APP

Ind vs SL 1st ODI: धवन की कप्तानी पारी, भारत ने श्रीलंका को पहले वनडे में 7 विकेट से हराया

श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच जीतकर भारत ने 1-0 की बढ़त बनाई। मेजबान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 262 रन बनाए। जवाब में भारत ने 36.4 ओवर में 3 विकेट पर लक्ष्य हासिल किया।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 18 Jul 2021 01:52 PM (IST)Updated: Sun, 18 Jul 2021 10:15 PM (IST)
Ind vs SL 1st ODI: धवन की कप्तानी पारी, भारत ने श्रीलंका को पहले वनडे में 7 विकेट से हराया
भारतीय कप्तान शिखर धवन- फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs Sri Lanka 1st ODI: भारत और श्रीलंका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया। मेजबान श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 262 रन बनाए। भारत ने 36.4 ओवर में 3 विकेट खोकर जीत के लक्ष्य को हासिल किया और सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। कप्तान शिखर धवन ने नाबाद 86 रन की पारी खेली। पृथ्वी शॉ को 24 गेंद पर खेली गई 43 रन की तूफानी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

loksabha election banner

भारत की पारी, धवन-इशान का अर्धशतक

श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में कप्तान शिखर धवन के साथ पृथ्वी शॉ पारी की शुरुआत करने उतरे। टॉप फॉर्म में चल रहे इस युवा ने तेज तर्रार शुरुआत करते हुए भारत को 5वें ओवर में ही 50 रन के पार पहुंचा दिया। 24 गेंद पर 43 रन बनाकर पृथ्वी शॉ आउट हुए। धनंजय डि सिल्वा की गेंद पर आउट होने से पहले 9 चौके जमाए। पृथ्वी के आउट होने के बाद मैदान पर उतरे वनडे डेब्यू करने वाले इशान किशन ने पहली ही गेंद पर जोरदार छक्का जमाया। 18 जुलाई इस युवा का जन्मदिन है और डेब्यू वनडे में पहली गेंद पर छक्का लगाने वाले वह पहले भारतीय बल्लेबाज बने। 

भारत का दूसरा विकेट डेब्यू कर रहे इशान के रूप में गिरा। 42 गेंद पर 8 चौके और 2 छक्के की मदद से वह 59 रन की पारी खेलकर आउट हुए। कप्तान धवन ने करियर का 33वां अर्धशतक पूरा किया। 40 गेंद पर 26 रन की पारी खेलकर मनीष पांडे आउट हुए। श्रीलंका की तरफ से धनंजय को दो जबकि लक्ष्मण संदाकन को एक विकेट मिला।

श्रीलंका की पारी, भारत को दिया 263 रन का लक्ष्य

श्रीलंका की ओर से अविष्का फर्नांडो और मिनोद भानुका ओपनिंग करने उतरे। दोनों ने पहले विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी की। टीम को पहला झटका 10 वें ओवर में लगा। युजवेंद्रा चहल ने अविष्का फर्नांडो को 32 रन पर आउट किया। कुलदीप ने 17वें ओवर में भानुका राजपक्षे को 24 रन पर आउट करके दूसरा झटका दिया। इसी ओवर में कुलदीप ने मिनोद भानुका को 27 रन पर आउट किया। धनंजय डी सिल्वा को आउट करके क्रुणाल पांड्या ने श्रीलंका को चौथा झटका दिया। उन्होंने 14 रन बनाए। 

चमिका करुणारत्ने 43 बनाकर नाबाद रहे

दीपक चहर ने चरित असलंका को आउट करके टीम को पांचवा झटका दिया। उन्होंने 38 रन बनाए। इसके बाद  दीपक चहर ने वनिन्दु हसरंगा को आठ रन पर आउट करके छठा झटका दिया। दासुन शनाका को चहल ने आउट करके टीम को सातवां झटका दिया। उन्होंने 39 रन बनाए। इसके बाद इसुरु उदाना को हार्दिक पांड्या ने आउट करके आठवां झटका दिया। वह आठ रन बनाकर आउट हुए। दुष्मंथा चमीरा पारी की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए। उन्होंने 13 रन बनाए।चमिका करुणारत्ने 43 बनाकर नाबाद रहे।

इशान किशन और सूर्यकुमार यादव का डेब्यू

इशान किशन और सूर्यकुमार यादव ने आज के मैच में भारत के लिए डेब्यू किया। कुलदीप यादव और युजवेंद्रा चहल को भी अंतिम एकादश में शामिल किया गया है। संजू सैमसन लिगामेंट की चोट के कारण मैच नहीं खेल सके। पहले वनडे से बाहर श्रीलंका की ओर से भानुका राजपक्षे डेब्यू किया।

टीम इंडिया प्लेंइग XI

शिखर धवन (c), पृथ्वी शॉ, इशान किशन (w), मनीष पांडे, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, कुणाल पांड्या, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्रा चहल, कुलदीप यादव

श्रीलंका प्लेंइग XI

अविष्का फर्नांडो, मिनोद भानुका (W), भानुका राजपक्षे, धनंजय डी सिल्वा, चरित असलंका, दासुन शनाका (C), वनिन्दु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, इसुरु उदाना, दुष्मंथा चमीरा, लक्ष्मण संदाकन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.