Move to Jagran APP

Ind vs WI 5th T20I: भारतीय स्पिनरों के सामने बेबस वेस्टइंडीज, भारत ने पांचवां मैच जीतकर सीरीज पर किया कब्जा

Ind vs WI 5th T20I भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रेयस अय्यर की अर्धशतकीय पारी की मदद से 20 ओवर में 7 विकेट पर 188 रन बनाए। इसके जवाब में मेजबान टीम 100 रन पर आलआउट हो गई।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 07 Aug 2022 06:05 PM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2022 12:00 AM (IST)
Ind vs WI 5th T20I: भारतीय स्पिनरों के सामने बेबस वेस्टइंडीज, भारत ने पांचवां मैच जीतकर सीरीज पर किया कब्जा
Ind vs WI 5th T20I (AP Photo)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Ind vs WI 5th T20I: भारतीय क्रिकेट टीम ने पांच मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ लॉडरहिल, फ्लोरिडा में खेला। इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया गया और उनकी जगह हार्दिक पांड्या ने टीम की कप्तानी की और टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रेयस अय्यर की अर्धशतकीय पारी की मदद से 20 ओवर में 7 विकेट पर 188 रन बनाए। वेस्टइंडीज को जीत के लिए 189 रन का टारगेट मिला, लेकिन ये टीम भारतीय स्पिनरों के सामने पूरी तरह से धराशाई हो गई और 15.4 ओवर में 100 रन पर आलआउट हो गई। 

loksabha election banner

भारत को इस मैच में 88 रन से जीत मिली और टीम इंडिया ने पांच मैचों की टी20 सीरीज को 4-1 से जीतकर ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया। इस मैच की दूसरी पारी में भारतीय स्पिनरों ने वेस्टइंडीज के सारे विकेट लिए जिसमें रवि बिश्नोई को 4 विकेट जबकि कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने 3-3 विकेट हासिल किए। अक्षर पटेल को प्लेयर आफ द मैच जबकि अर्शदीप सिंह को प्लेयर आफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया। 

वेस्टइंडीज की पारी, हेटमायर का अर्धशतक

वेस्टइंडीज की तरफ से पारी की शुरुआत ब्रुक्स के साथ जेसन होल्डर ने की, लेकिन अक्षर पटेल ने होल्डर को डक पर आउट करके भारत को शानदार शुरुआत दिलाई। ब्रुक्स को अक्षर पटेल ने 13 रन पर जबकि थामस को भी उन्होंने ही 10 रन पर बोल्ड करके पवेलियन भेज दिया। कप्तान निकोलस पूरन ने तीन रन बनाए और कुलदीप यादव की गेंद पर वो पगबाधा आउट हो गए। पावेल को रवि बिश्नोई ने 9 रन पर पगबाधा आउट कर दिया। किमो पॉल को रवि बिश्नोई ने डक पर पगबाधा आउट कर दिया। कुलदीप यादव ने डार्क्स को एक रन जबकि स्मिथ को डक पर आउट कर दिया। हेटमायर ने 35 गेंदों पर 4 छक्के व 5 चौकों की मदद से 56 रन बनाए, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए और वो रवि की गेंद पर आउट हो गए। 

भारत की पारी, श्रेयस अय्यर का अर्धशतक

इस मैच में भारत की तरफ से ओपनिंग बल्लेबाजी करने के लिए ईशान किशन के साथ श्रेयस अय्यर आए। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी हुई और ईशान किशन 11 रन बनाकर डोमिनिक डार्क की गेंद पर आउट हो गए। श्रेयस अय्यर ने 30 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। दीपक हुड्डा ने 25 गेंदों पर 2 छक्के और 3 चौकों की मदद से 38 रन बनाए और हेडेन वाल्श की गेंद पर आउट हो गए। श्रेयस अय्यर ने 40 गेंदों पर 2 छक्के और 8 चौकों की मदद से 64 रन की पारी खेली और होल्डर की गेंद पर कैच आउट हो गए।

संजू सैमसन 15 रन बनाकर आउट हुए। दिनेश कार्तिक ने स्मिथ ने 9 रन पर पगबाधा आउट किया। कप्तान हार्दिक पांड्या 28 रन बनाकर रन आउट हो गए। उन्होंने 16 गेंदों पर 2 छक्के व 2 चौकों की मदद से 28 रन बनाए। अक्षर पटेल 9 रन बनाकर स्मिथ की गेंद पर कैच आउट हो गए। वेस्टइंडीज की तरफ से ओडियन स्मिथ 3 विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे। 

रोहित समेत चार खिलाड़ियों को मिला आराम, हार्दिक को मिली कप्तानी की कमान

इस मैच के लिए रोहित शर्मा को आराम दिया गया और हार्दिक पांड्या को पहली बार भारतीय टी20 टीम की कप्तानी करने का मौका मिला। वहीं रोहित शर्मा की जगह प्लेइंग इलेवन में ईशान किशन को शामिल किया गया। इस मुकाबले के लिए रिषभ पंत को भी आराम दिया गया और श्रेयस अय्यर की टीम में वापसी हुई। पांचवें मैच में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दिनेश कार्तिक को मिली। वहीं  इस मैच में कुलदीप यादव को भी मौका मिला। इस मैच के लिए भारतीय टीम में चार बदलाव किए गए और रोहित शर्मा, रिषभ पंत, भुवनेश्वर कुमार और सूर्यकुमार यादव को आराम दिया गया। 

भारत की प्लेइंग इलेवन

ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या (कप्तान), दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अवेश खान, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह।

वेस्टइंडीज की संभावित प्लेइंग इलेवन

ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, निकोलस पूरन (कप्तान), रोवमैन पॉवेल, शिमरोन हेटमायर, डेवोन थॉमस (विकेटकीपर), जेसन होल्डर, डोमिनिक ड्रेक्स, अकील होसेन, अल्जारी जोसेफ, ओबेद मैककॉय।

  • पांचवें मैच में रोहित शर्मा को दिया गया आराम
  • हार्दिक पांड्या को मिली टी20 टीम की कमान
  • कुलदीप यादव को मिला मौका
  • भारत ने टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया
  • भारतीय प्लेइंग इलेवन में हुए चार बदलाव
  • श्रेयस अय्यर ने खेली 64 रन की पारी
  • भारत ने पहली पारी में बनाए 20 ओवर में 5 विकेट पर 188 रन
  • वेस्टइंडीज 100 रन पर सिमटी, भारत को 88 रन से मिली जीत
  • भारत ने 4-1 से जीती टी20 सीरीज

टीमें :

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, हार्दिक पांड्या, रिषभ पंत, इशान किशन, दिनेश कार्तिक, संजू सैमसन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल।

वेस्टइंडीज: निकोलस पूरन (कप्तान), रोवमैन पावेल, शमराह ब्रुक्स, डोमिनिक ड्रेक्स, शिमरोन हेटमायर, जेसन होल्डर, अकील होसेन, अल्जारी जोसेफ, ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, ओबेड मैकाय, कीमो पाल, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ, डेवोन थामस, हेडन वाल्श।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.