Move to Jagran APP

Ind vs SA: हार के बाद अंकतालिका में दूसरे नंबर पर खिसक गई टीम इंडिया, साउथ अफ्रीका को दी कड़ी टक्कर

Ind vs SA भारतीय टीम का लगातार तीसरा मैच जीतने का सपना साउथ अफ्रीका ने चकनाचूर कर दिया और टीम को हार के साथ दो अंकों का नुकसान उठाना पड़ा। तीन मैचों में भारत के अब 4 अंक हैं और वो अंकतालिका में दूसरे नंबर पर खिसक गया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 30 Oct 2022 08:22 PM (IST)Updated: Sun, 30 Oct 2022 08:22 PM (IST)
टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका से हार मिली (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Ind vs SA: भारत के खिलाफ पर्थ में साउथ अफ्रीकी टीम ने अपने गजब के प्रदर्शन से मैच में 5 विकेट से जीत दर्ज की। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला रोहित शर्मा का गलत साबित हुआ और भारतीय टीम सिर्फ 133 रन तक ही पहुंच पाई। साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में अपनी दमदार गेंदबाजी से भारतीय बल्लेबाजों को पूरी तरह से काबू में रखा तो वहीं दूसरी पारी में प्रोटियाज ने डेविड मिलर के नाबाद अर्धशतक और एडेन मार्करम की अर्धशतकीय पारी के दम पर मैच में जीत दर्ज कर ली। हालांकि 133 रन के बावजूद भारत ने साउथ अफ्रीका को कड़ी टक्कर दी। 

loksabha election banner

इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 133 रन बनाए और साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 134 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में साउथ अफ्रीका ने 19.4 ओवर में 5 विकेट पर 137 रन बनाकर मैच में 5 विकेट से जीत दर्ज की। टीम इंडिया ने इससे पहले दो मैच जीते थे, लेकिन तीसरे मैच में उसे हार मिली और भारत की जीत की हैट्रिक पूरी नहीं हो सकी। इस जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका के तीन मैचों में 5 अंक हो गए और वो ग्रुप बी की अंकतालिका में पहले नंबर पर पहुंच गई तो वहीं टीम इंडिया 4 अंक के साथ दूसरे नंबर पर आ गई।

मार्करम व मिलर के अर्धशतक

प्रोटियाज को पहला झटका अर्शदीप सिंह ने दिया और उन्होंने डिकाक को एक रन के स्कोर पर आउट कर दिया। रिली रोसो ने बांग्लादेश के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी, लेकिन अर्शदीप सिंह ने उन्हें डक पर पगबाधा आउट करके अपनी टीम को बड़ी राहत दिलाई। मो. शमी ने कप्तान बावुमा को 10 रन पर आउट करके भारत को तीसरी सफलता दिला दी। डेविड मिलर का कैच 12 रन से स्कोर पर विराट कोहली ने आर अश्विन की गेंद पर छोड़ दिया। इसके बाद 15 रन के स्कोर पर मिलर को एक और जीवनदान मिला जब कप्तान रोहित शर्मा उन्हें रन आउट नहीं कर पाए।

मार्करम ने 36 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और इस दौरान एक छक्का और 6 चौके लगाए। मार्करम ने 52 रन बनाए और मिलर के साथ 60 गेंदों पर 76 रन की साझेदारी की, लेकिन ये साझेदारी मार्करम को आउट करके हार्दिक पांड्या ने तोड़ी। अश्विन ने स्टब्स को 6 रन पर स्टंप आउट कर दिया। मिलर ने 40 गेंदों पर चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। मिलर ने इस मैच में 46 गेंदों पर 3 छक्के व 4 चौकों की मदद से नाबाद 59 रन की पारी खेली और भारत से जीत छीन ली।

सूर्यकुमार यादव का अर्धशतक

भारतीय ओपनर बल्लेबाज व रोहित शर्मा ने पिछले मैच में अच्छी पारी खेली थी और उनसे एक बार फिर से कुछ ऐसी ही उम्मीद थी, लेकिन उन्होंने निराश किया और 14 गेंदों पर 15 रन बनाकर आउट हुए। रोहित शर्मा को नगिडी ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर दिया। केएल राहुल का खराब फार्म इस मैच में भी जारी रहा और वो सिर्फ 9 रन बनाकर नगिडी की गेंद पर ही कैच आउट हुए। लुंगी नगिडी ने विराट कोहली के रूप में तीसरा विकेट लिया और उन्हें भी 12 रन पर रबाडा के हाथों कैच आउट करवा दिया।

भारत का चौथा विकेट दीपक हुड्डा के रूप में गिरा और वो एनरिच नार्त्जे की गेंद पर बिना खाता खोले ही कैच आउट हो गए। दीपक हुड्डा का ये टी20 वर्ल्ड कप का पहला मैच था। टीम इंडिया का पांचवां विकेट हार्दिक पांड्या के रूप में गिरा और उन्हें भी लुंगी नगिडी ने ही 2 रन पर कैच आउट करवाया और ये उनका ये चौथा विकेट था। सू्र्यकुमार यादव ने 30 गेंदों पर चौके के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया। सूर्युकमार यादव ने दिनेश कार्तिक के साथ 52 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की, लेकिन कार्तिक 6 रन बनाकर पार्नेल की गेंद पर आउट हो गए।

भारतीय टीम का सातवां विकेट आर अश्विन के रूप में गिरा और वो 7 रन बनाकर पार्नेल की गेंद पर रबाडा के हाथों कैच आउट हो गए। इस मैच में सूर्यकुमार यादव ने 68 रन की पारी खेली और पार्नेल की गेंद पर आउट हो गए। भुवी 4 रन बनाकर जबकि अर्शदीप सिंह 2 रन बनाकर नाबाद रहे। साउथ अफ्रीका की तरफ से नगिडी ने 4 विकेट जबकि पार्नेल ने 3 विकेट लिए।

भारतीय टीम में किया गया एक बदलाव

भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया गया। अक्षर पटेल को इस मैच के लिए ड्राप किया गया और उनकी जगह टीम में दीपक हुड्डा को एंट्री मिली। वहीं साउथ अफ्रीका ने भी अपनी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया और तबरेज शम्सी की वजह तेज गेंदबाज लुंगी नगिडी को शामिल किया गया।

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह।

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

क्विंटन डिकाक (विकेटकीपर), तेंबा बावुमा (कप्तान), रिली रोसो, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, लुंगी नगिडी, एनरिच नार्त्जे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.