नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क, IND vs BAN 1st ODI: भारत और बांग्लादेश के बीच 3 मैच की वनडे सीरीज का पहला मैच शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम ढाका में खेला गया। उतार-चढ़ाव से भरे इस रोमांचक मैच में बांग्लादेश ने आखिरी विकेट के लिए रिकॉर्ड तोड़ 51 रन की साझेदारी के दम पर 1 विकेट से मुकाबला जीत लिया। 

बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 187 रन का लक्ष्य था, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंंदबाजी करते हुए एक वक्त केवल 136 के स्कोर पर बांगलादेश की टीम के 9 विकेट गिरा दिए थे, लेकिन मेहदी हसन मिराज और मुस्तफिजुर ने आखिरी विकेट के लिए 51 रन की नाबाद साझेदारी कर टीम को रोमांचक जीत दिला दी। मिराज 39 गेंद पर 38 रन बनाकर नाबाद रहे। 

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने केएल राहुल की 73 रन की पारी के दम पर बांग्लादेश के सामने 187 रन का लक्ष्य रखा। राहुल के अलावा रोहित शर्मा ने 27 रन की पारी खेली। बांग्लादेश की तरफ से शाकिब अल-हसन ने 5 जबकि इबादत हुसैन ने 4 विकेट हासिल किए।

बांग्लादेश की पारी, मेंहदी हसन की शानदार पारी

बांग्लादेश ने शुरुआत बहुत धीमी की। शुन्य के स्कोर पर उसने अपना पहला विकेट खो दिया। इसके बाद लिटन दास ने 41 रनों की जुझारू पारी खेली। लिटन दास का विकेट गिरते ही भारत मैच में वापस आग गया था। भारत को जीतने के लिए एक विकेट की और दरकरार थी, लेकिन आखिरी विकेट लिए मेंहदी हसन मिराज ने नाबाद 38 रन और मुस्ताफिजुर रहमान नाबाद 10 रन की पारी से बांग्लादेश एक विकेट से जीत गया।

भारत की तरफ से मोहम्मद सिराज ने तीन विकेट लिए। अंतरराष्ट्रीय मैच में डेब्यू करने वाले कुलदीप सेन और वॉशिंगटन सुंदर को दो-दो विकेट मिले। दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर को एक-एक विकेट मिला।

बांग्लादेश सीरीज में 1-0 से आगे

इस रोमांचक जीत के साथ ही बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ 7 साल बाद जीत दर्ज करते हुए 3 मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। सीरीज का दूसरा मैच इसी मैदान पर 7 दिसंबर को खेला जाएगा। टीम इंडिया हर हाल में उस मैच में वापसी की कोशिक करेगी। 

टीम इंडिया संभावित प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (उप-कप्तान), रिषभ पंत (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज।

बांग्लादेश की संभावित प्लेइंग इलेवन

नजमुल हुसैन शंतो, लिटन दास (कप्तान), अनामुल हक, शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमुदुल्लाह, अफीफ हुसैन, मेहदी हसन मिराज, हसन महमूद, एबादत हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान।

Edited By: Sameer Thakur

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट