नॉटिंघम। ICC world cup 2019 India vs New Zealand नॉटिंघम में इस विश्व कप का 18वां मुकाबला जो भारत व न्यूजीलैंड के बीच खेला जाने वाला था बारिश की वजह से रद कर दिया गया। 12वें विश्व कप में ये चौथा मैच था जिसमें बारिश विलेन बन गई और मैच नहीं खेला जा सका। इस मैच के रद होने के बाद भारत व न्यूजीलैंड को एक-एक अंक दे दिए गए। अंक तालिका में न्यूजीलैंड की टीम सात अंक के साथ पहले नंबर पर है जबकि टीम इंडिया पांच अंकों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। भारतीय टीम को अब अगला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 16 जून को मैनचेस्टर में खेलना है। 

नॉटिंघम में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही थी और इस बात की पूरी उम्मीद जताई जा रही थी कि भारत का तीसरा मैच बारिश में घुल सकता है और ऐसा ही हुआ। हालांकि मैच की टाइमिंग के दौरान कई बार बीच-बीच में बारिश रुकी और ऐसा लगा कि मैच करवाया जा सकता है, लेकिन जैसे ही पिच से कवर हटाया जाता फिर से बारिश शुरू हो जाती। कम से कम सात ये आठ बार मैदान के कवर हटाए और लगाए गए पर आखिर में जीत बारिश की ही हुई। इस विश्व कप में ये तीसरा मैच था जिसमें बरसात के कारण टॉस भी नहीं किया गया। वहीं बारिश की वजह से इस विश्व कप का चौथा मैच रद किया गया। 

मैच रद किया गया (7:30 PM)

मैदान का मुआयना आखिरी बार अंपायर ने साढ़े सात बजे किया और पाया गया कि यहां पर मैच नहीं खेला जा सकता है। आखिरकार मैच को रद कर दिया गया। 

साढ़े सात बजे होगा एक और मुआयना

लोकल टाइम के अनुसार 3 बजे और भारतीय समयानुसार साढ़े सात बजे अंपायर्स फिर से मैदान का मुआयना करेंगे। इसके बाद ही मैच के होने और ना होने की जानकारी सामने आ सकती है।

फिर मैदान का जायजा लेने पहुंचे अंपायर (7:04 PM)

शायद आखिरी बार एक बार फिर से अंपायर मैदान का जायजा लेने पहुंचे हैं। माना जा रहा है कि तेज बारिश और खराब आउट फील्ड की वजह से मैच रद करना पड़ सकता है। हालांकि, अभी आधिकारिका जानकारी सामने आने का इंतजार है। 

फिर शुरू हुई बारिश (5:22 PM)

नॉटिंघम में फिर से तेज बारिश शुरू हो गई है और मैदान को कवर कर दिया गया है। 

अब शाम छह बजे होगा मैदान का मुआयना (5:10 PM)

अब तक मुख्य पिच को कवर करके रखा गया है। ग्राउंड्स मैन लगातार अपना काम कर रहे हैं। फिलहाल आउट फील्ड पर पैचेज हैं और हल्की बूंदाबांदी भी हो रही है। अब छह बजे मैदान का मुआयना किया जाएगा। 

मैदान का मुआयना किया अंपायरों ने (5:03 PM)

मुख्य पिच को अभी भी कवर करके रखा गया है। फिलहाल अंपायरों ने मैदान का मुआयना किया है। अब ये देखना है कि वो क्या फैसला करते हैं। 

नॉटिंघम में और तेज हुई बारिश (4:47 PM)

ट्रेंट ब्रिज में बारिश और तेज हो गई है। लगातार हो रही बारिश के बीच शायद ऐसा लग रहा है कि ये मुकाबला भी बारिश की भेंट चढ़ सकता है। इस स्थिति में दोनों टीमों को बीच एक-एक अंक का बंटवारा कर दिया जाएगा। 

बारिश ने किया नाम में दम (4:25 PM)

भारत-न्यूजीलैंड मैच के दौरान बारिश ने नाक में दम कर रखा है। बारिश लगातार आ जा रही है और उम्मीदों पर पानी फिरता जा रहा है। एक बार फिर से बारिश शुरू हो चुकी है और मैदान को फिर से कवर कर दिया गया है। 

शाम पांच बजे किया जाएगा मैदान का मुआयना (4:12 PM)

अंपायर मैदान की स्थिति से खुश नहीं हैं। लगातार बारिश की वजह से वो कोई रिस्क नहीं लेना चाहते हैं। पिच को सही है लेकिन आउट फील्ड अभी तक काफी गीला है। अब शाम पांच बजे अंपायर मैदान का मुआयना करेंगे। 

मैच शुरू होने की उम्मीद जगी (3:57PM)

एक बार फिर से बारिश रुक गई है और कवर्स को मैदान से हटाया जा रहा है। कुछ ही देर में मैदान का मुआयना किया जाएगा। 

फिर से तेज बारिश की शुरुआत (3:36 PM)

ऐसा लग रहा है जैसे भारत व न्यूजीलैंड का मैच बारिश की वजह से रद ना कर दिया जाए। बार-बार बारिश का आना-जाना अच्छा संकेत नहीं है। एक बार फिर से बारिश शुरू हो चुकी है और इस बार ये ज्यादा तेज है। मैदान को फिर से कवर कर दिया गया है। 

रुक गई बारिश (3:18 PM)

नॉटिंघम में एक बार फिर से बारिश रुक गई है और पिच का अवलोकन भारतीय समय के अनुसार शाम चार बजे किया जाएगा। 

3.30 बजे किया जाएगा पिच का मुआयना

भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए ये खबर बिल्कुल भी अच्छी नहीं है। एक बार फिर से बारिश शुरू हो चुकी है और मैदान को कवर कर दिया गया है। अब मैदान का अवलोकन 3.30 बजे किया जाएगा। 

फिर से बारिश हुई शुरू

एक बार फिर से बारिश शुरू हो गई है और कवर्स को वापस लाया गया है। अब ऐसा लग रहा है कि तीन बजे शायद ही मैदान का मुआयना हो पाए। हालांकि इससे पहले अंपायर की कहना था कि पिच बिल्कुल ठीक है पर यहां पर पिछले कुछ दिनों में काफी बारिश हुई है इस वजह से हमें थोड़ा वक्त देना पड़ेगा। टूर्नामेंट में खिलाड़ियों की सुरक्षा सबसे अहम है। अभी हमारे पास काफी वक्त है और हमें इंतजार करना चाहिए। 

तीन बजे किया जाएगा पिच का मुआयना

दैनिक जागरण खेल संवाददाता अभिषेक त्रिपाठी के मुताबिक नॉटिंघम में इस वक्त बारिश नहीं हो रही है हैं। हालांकि पिच से कवर्स को हटा दिया गया है। उम्मीद की जा रही है कि तीन बजे अंपायर पिच का मुआयना करेंगे और उसके बाद ही कोई फैसला किया जाएगा। 

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, विजय शंकर, कुलदीप यादव, युजवेंद्रा सिंह चहल, जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, शिखर धवन।

न्यूजीलैंड- केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, कोलिन मुनरो, जेम्स नीशाम, हेनरी निकोलस, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डि ग्रैंडहोम, लॉकी फग्र्यूसन, टिम साउथी, रॉस टेलर, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर)।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप