नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Womens T20 World Cup 2020 India Women vs Australia Women: आइसीसी वुमेंस टी20 विश्व कप 2020 के पहले ही लीग मैच में भारतीय महिला टीम ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराकर इस टूर्नामेंट में शानदार शुरुआत की। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 132 रन बनाए थे। कंगारू टीम को जीत के लिए 133 रन का लक्ष्य मिला था। ऑस्ट्रेलिया के लिए ये लक्ष्य ज्यादा बड़ा नहीं था, लेकिन भारतीय गेंदबाजों खास तौर पर पूनम यादव ने अपनी घातक गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम को जीत दिला दी। ऑस्ट्रेलिया की टीम इस मैच में 19.5 ओवर में 115 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। पूनम यादव को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया। 

सिडनी में खेले गए इस मैच में कंगारू टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। ऐसे में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 132 रन बनाए थे। भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने 49 रन, शफाली ने 29 और जेमिमा ने 26 रन की पारी खेली। हालांकि ऑस्ट्रेलिया की तरफ से भी एलिसा हैली ने शानदार 51 रन की पारी खेली, लेकिन वो अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाईं। भारत की तरफ से पूनम यादव ने चार ओवर में 19 रन देकर 4 विकेट लिए। 

ऑस्ट्रेलिया की पारी, एलिसा हैली ने खेली अर्धशतकीय पारी

133 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहला झटका 32 रन के स्कोर पर लगा जब बेथ मूनी 6 रन बनाकर शिखा पांडे का शिकार बनीं। मूनी का कैच राजेश्वरी गायकवाड़ ने पकड़ा। मेग लेनिंग को राजेश्वरी गायकवाड़ ने 5 रन पर तानिया भाटिया के हाथों कैच आउट करवा दिया। एलिसा हैली ने शानदार पारी खेली, लेकिन उन्हें पूनम यादव ने अपना शिकार बनाया। हैली ने 35 गेंदों पर 51 रन की पारी खेली। हैली को पूनम ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया। पूनम यादव ने ऑस्ट्रेलिया का चौथा जबकि अपना दूसरा विकेट रशेल हेनेस के तौर पर लिया। उन्होंने रशेल को 6 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके तुरंत बाद उन्होंने एलिस पैरी को शून्य पर क्लीन बोल्ड कर दिया। 

ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका भी पूनम यादव ने दिया और ये उनका इस मैच में चौथा विकेट रहा। उन्होंने जेस जोनासेन को दो रन पर तानिया भाटिया के हाथों कैच आउट करवा दिया। तानिया भाटिया ने एनाबेल को शिखा पांडेय की गेंद पर शानदार स्टंप आउट किया। एनाबेल ने दो रन बनाए। डेलिसा 4 रन बनाकर रन आउट हुईं। गार्डनर को 34 रन पर शिखा पांडेय ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया जबकि मौली दो रन पर रन आउट हुई। 

भारत की तरफ से पूनम पांडेय ने चार, शिखा पांडेय ने तीन जबकि राजेश्वरी गायकवाड़ ने एक विकेट लिए। 

भारतीय पारी, दिप्ती शर्मा ने खेली नाबाद 49 रन की पारी

टॉस हारकर पहली बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को शफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने दमदार शुरुआत दी और 4 ओवर में 41 रन जोड़े, लेकिन पांचवें ओवर की पहली गेंद पर मंधाना 11 गेंदों में 10 रन बनाकर lbw आउट हो गईं। इसके बाद शफाली वर्मा 15 गेंदों में 29 रन बनाकर आउट हुईं, जबकि कप्तान हरमनप्रीत कौर 2 रन बनाकर स्टंप्स आउट हो गईं। 

भारतीय महिला टीम को चौथा झटका जेमिमा रॉड्रिग्स के रूप में लगा जो 33 गेंदों में 26 रन बनाकर डेलिसा की गेंद पर LBW आउट हो गईं। दिप्ती शर्मा ने 46 गेंदों पर नाबाद 49 रन की पारी खेली जबकि वेदा कृष्णामूर्ति 9 रन बनाकर नाबाद रहीं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जेस जोनासेन ने दो जबकि एलिस पैरी और देलिया ने एक-एक विकेट लिए। 

भारतीय महिला टीम की प्लेइंग इलेवन

शफाली वर्मा, स्मृति मंधाना,जेमिमा रॉड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर(कप्तान), दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, तानिया भाटिया(विकेटकीपर), अरुणधति रेड्डी, पूनम यादव और राजेश्वरी गायकवाड। 

ऑस्ट्रेलिया महिला टीम की प्लेइंग इलेवन

एलीसा हैली(विकेटकीपर), बेथ मूनी, एश्ले गार्डनर, मेग लैनिंग(कप्तान), एलिस पैरी, रशेल हेनेस, एन्नाबेल सदरलैंड, जेस जॉनसन, डेलिसा किमिन्सी, मॉली स्ट्रानो और मेगन स्कुट।   

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस