नई दिल्ली, जेएनएन। England vs New Zealand world cup final 2019: लॉर्ड्स के एतिहासिक मैदान पर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मैच खेला गया। इस मैच में रोमांच अपने चरम पर था और इसका फैसला सुपर ओवर के जरिए किया गया पर यहां भी दोनों टीमों के स्कोर बराबर रहे। इसके बाद आइसीसी के नियम के मुताबिक जिस टीम ने अपनी पारी और सुपर ओवर में ज्यादा बाउंड्री लगाए थे उसे विनर करार दिया गया। इस मैच में इंग्लैंड ने पारी और सुपर ओवर में न्यूजीलैंड के मुकाबले ज्यादा बाउंड्री लगाए थे और इस आधार पर उसे विजेता घोषित कर दिया गया। 

इस मैच में इंग्लैंड ने अपनी पारी में कुल 22 बाउंड्री लगाए। वहीं न्यूजीलैंड की टीम ने अपनी पारी में कुल 17 बाउंड्री लगाए। इस आधार पर इंग्लैंड की टीम को विजेता घोषित कर दिया गया। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने इतिहास रचा और पहली बार क्रिकेट के जनक ने खिताब अपने नाम किया। 

न्यूजीलैंड की टीम ने पहली पारी में 241 रन बनाए और इंग्लैंड की टीम को जीत के लिए 242 रन बनाने थे। इंग्लैंड की टीम भी 241 पर ऑल आउट हो गई। इसके बाद सुपर ओवर में इंग्लैंड ने 15 रन बनाए और अब न्यूजीलैंड को जीत के लिए 16 रन बनाने थे पर कीवी टीम भी 15 रन ही बना पाई और सुपर ओवर भी टाई हो गया। इसके बाद सबसे ज्यादा बाउंड्री के आधार पर इंग्लैंड की टीम ने मैच जीता। 

दोनों टीमों ने बनाए 241 रन

इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट पर 241 रन बनाए। इंग्लैंड को जीत के लिए 242 रन बनाने थे, लेकिन ये टीम 50 ओवर में दस विकेट पर 241 रन बना पाई और मैच टाई हो गया। विश्व कप के इतिहास में ये पहला मौका है जब कोई फाइनल मैच टाई हुआ। इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ था। इंग्लैंड की टीम को इस मैच में जीत के लिए पारी की आखिरी गेंद पर दो रन बनाने थे। क्रीज पर मौजूद बेन स्टोक्स ने शॉट लगाया और मार्क वुड के साथ एक रन पूरा किया। इसके बाद दोनों बल्लेबाज दूसरे रन से लिए दौड़ पड़े पर मार्क वुड रन आउट हो गए और मैच बराबरी पर खत्म हुआ। इसके बाद सुपर ओवर में मैच पहुंच गया। 

सुपर ओवर का रोमांच

सुपर ओवर में इंग्लैंड की तरफ से बल्लेबाजी करने के लिए बेन स्टोक्स और जोस बटलर आए। न्यूजीलैंड की तरफ से ये ओवर ट्रेंट बोल्ट ने डाला। सुपर ओवर में पहली गेंद पर स्टोक्स ने तीन रन बनाए। दूसरी गेंद पर बटलर ने एक रन बनाए। तीसरी गेंद पर स्टोक्स ने चौका लगाया। चौथी गेंद पर स्टोक्स ने एक रन लिया। पांचवीं गेंद पर बटलर ने दो रन लिए और फिर छठी गेंद पर बटलर ने चौका लगाया। इस ओवर में कुल 15 रन बने और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 16 रन का लक्ष्य मिला। 

न्यूजीलैंड की तरफ से सुपर ओवर में बल्लेबाजी करने के लिए मार्टिन गप्टिल और जेम्स नीशम आए। इंग्लैंड की तरफ से पहला ओवर जोफ्रा आर्चर ने फेंका। जोफ्रा ने पहली ही गेंद वाइड फेंक दी। पहली गेंद पर नीशम ने दो रन लिए। दूसरी गेंद पर नीशम ने छक्का लगा दिया। तीसरी गेंद पर नीशम ने दो रन लिए। चौथी गेंद पर नीशम ने दो रन लिए। पांचवीं गेंद पर नीशम ने एक रन लिए। जीत के लिए न्यूजीलैंड को एक गेंद पर दो रन बनाने थे और आखिरी गेंद पर गप्टिल ने शॉट लगाया और एक रन लिया भी पर वो रन आउट हो गए और सुपर ओवर का मैच भी टाई रहा। 

इंग्लैंड की पारी, स्टोक्स व बटलर के अर्धशतक

242 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में मेजबान न्यूजीलैंड को पहला जेसन रॉय के रूप में लगा। जेसन रॉय 20 गेंदों में 17 रन बनाकर मैट हेनरी की गेंद पर विकेट के पीछे टॉम लेथम के हाथों कैच आउट हुए। इंग्लैंड टीम के सबसे शानदार बल्लेबाज जो रूट फाइनल में अच्छी पारी खेलने से चूक गए। वो ग्रैंडहोम की गेंद पर सात रन पर आउट हो गए। रूट का कैच टॉम लेथम ने लपका। जॉनी बेयरस्टो को लॉकी फर्ग्युसन ने क्लीन बोल्ड कर दिया। बेयरस्टो काफी संभलकर बल्लेबाजी कर रहे थे और उन्होंने 55 गेंदों पर 36 रन बनाए। 

इंग्लैंड को चौथा झटका कप्तान इयोन मोर्गन के रूप में लगा। मोर्गन 22 गेंदों में 9 रन बनाकर जिमी नीशम की गेंद पर फर्गुसन के हाथों कैच आउट हुए। पांचवें विकेट के लिए जोस बटलर व बेन स्टोक्स ने 110 रन की बेजोड़ साझेदारी की पर इसके लॉकी फर्ग्युसन ने तोड़ दिया। उन्होंने 59 रन के स्कोर पर जोस बटलर को आउट किया। बटलर का कैच टिम साउथी ने लपका। क्रिस वोक्स को लॉकी फर्ग्युसन ने जल्दी ही पवेलियन भेज दिया। वोक्स ने सिर्फ दो रन बनाए और उनके कैच टॉम लेथम ने पकड़ा। लियाम प्लंकेट को मैच के अहम मौके पर जेम्स नीशम ने दस रन पर आउट कर दिया। प्लंकेट का कैच ट्रेंट बोल्ट ने लपका। जेम्स नीशम ने जोफ्रा आर्चर को शून्य पर क्लीन बोल्ड कर दिया। आदिल राशिद बिना कोई रन बनाए रन आउट हो गए। मार्क वुड भी शून्य पर पर रन आउट हो गए जबकि बेन स्टोक्स 84 रन बनाकर नाबाद रहे। 

न्यूजीलैंड की पारी, निकोल्स का अर्धशतक

न्यूजीलैंड की ओर से बल्लेबाजी की शुरुआत मार्टिन गप्टिल और हेनरी निकोल्स ने की। उसे पहला झटका सातवें ओवर में लगा। गप्टिल 19 रन बनाकर वोक्स के शिकार हुए। इस दौरान कीवी टीम ने रिव्यू भी गंवा दिया।  इसके बाद बल्लेबाजी करने कप्तान केन विलियमसन आए। टीम के कप्तान केन विलियमसन ने अपना विकेट 30 रन पर गंवा दिया। उन्होंने दूसरे शतक के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की और टीम को संभाला लेकिन प्लंकेट की गेंद पर वो अपना कैच विकेट के पीछे जोस बटलर को थमा बैठे। हेनरी निकोल्स ने अपनी टीम के लिए बेहतरीन पारी खेली लेकिन वो 55 रन पर आउट हो गए। प्लंकेट की गेंद उनके बल्ले से टकराकर विकेट में जाकर लगी और वो बोल्ड हो गए। रॉस टेलर ने मार्क वुड की गेंद पर अपना विकेट गंवा दिया। टेलर ने 15 रन बनाए और वो वुड की गेंद पर LBW आउट हो गए। 

कीवी टीम को पांचवां झटका जिमी नीशम के रूप में लगा। नीशम 19 रन बनाकर लियाम प्लंकेट की गेंद पर जो रूट के हाथों कैच आउट हुए। क्रिस वोक्स ने न्यूजीलैंड की टीम का छठा विकेट गिराया। उन्होंने ग्रैंडहोम को 16 रन पर कैच आउट करवा दिया। ग्रैंड होम का कैच जेम्स विंस ने पकड़ा। टॉम लेथन ने मिड ऑफ पर अपना कैच जेम्स विंस को थमा दिया। उन्होंने 47 रन बनाए और अपने अर्धशतक से तीन रन से चूक गए। मिचेल सैंटनर 5 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि ट्रेंट बोल्ड ने एक रन बनाए और वो नाबाद पवेलियन लौटे। 

इंग्लैंड की टीम के गेंदबाजों ने पहली पारी में काफी अच्छी गेंदबाजी की और न्यूजीलैंड की टीम को 241 रन पर रोक दिया। इंग्लैंड की तरफ से क्रिस वोक्स ने साथ ही लियाम प्लंकेट ने तीन-तीन विकेट अपने नाम किए। वहीं जोफ्रा आर्चर व मार्क वुड एक-एक बल्लेबाज को आउट करने में सफल रहे। 

न्यूजीलैंड (playing 11)

मार्टिन गप्टिल, हेनरी निकोल्स, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, जेम्स नीशम, टॉम लाथम, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सेंटनर, मैट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन

इंग्लैंड (Playing XI) 
जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयोन मोर्गन (कप्तान),बेन स्टोक्स, जोस बटलर , क्रिस वोक्स, लियाम प्लंकेट, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद, मार्क वुड

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern