नई दिल्ली, जेएनएन। इंडियन प्रीमियर लीग 2019 के एक मैच में आर अश्विन ने चालाकी से नॉन स्ट्राइक एंड पर जोस बटलर को रन आउट कर दिया था। इस तरह के रन आउट को क्रिकेट की रूल बुक में मैनकेडिंग (Mankading) नाम दिया गया है। अश्विन के बटलर को इस तरह आउट करने पर बहुत विवाद हुआ लेकिन नियम ठहरे नियम, जिसे बदला नहीं जा सकता। ऐसे में जोस बटलर को मैदान छोड़कर डगआउट में वापस जाना पड़ा। 

दरअसल, IPL 2019 का चौथा मुकाबला जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में खेला गया जहां, दूसरी पारी के तेरहवें ओवर में गेंदबाज और राजस्थान रॉयल्स के कप्तान आर अश्विन ने जोस बटलर को क्रीज से निकलते देखा तो उन्होंने गेंद नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़े स्टंप्स से टकरा दी। फील्ड अंपायर ने थर्ड अंपायर को फैसले का अधिकार दे दिया। थर्ड अंपायर ने वीडियो देखा तो जोस बटलर क्रीज से बाहर थे ऐसे में बटलर को आउट दे दिया गया। 

बहरहाल, क्रिकेट की रूल भले ही कुछ भी कहती हो लेकिन इंग्लैंड की एक बैट बनाने वाली कंपनी ग्रे निकोलस ने मैनकेडिंग से बचने का एक मजेदार सझाव क्रिकेट प्लेयर्स और क्रिकेट प्रेमियों को दे दिया है। दरअसल, ग्रे निकोलस ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हेंडल पर TikTok का एक फनी वीडियो शेयर किया है, जिसमें नॉन स्ट्राइकर बल्लेबाज बीच पिच पर आ जाता है और एक लंबे डंडे से विकेट के दोनों छोरों को नापता रहता है। वहीं, उसका साथी बल्लेबाज जो गेंद खेलता है वो लगातार दौड़ रहा होता है। आप भी देखिए ये मजेदार वीडियो 

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप