Move to Jagran APP

IPL 2023: MI और LSG के बीच एलिमिनेटर मैच में रिकॉर्ड्स का लगा अंबार, Akash Madhwal ने हासिल किया नया मुकाम

Akash Madhwal LSG vs MI IPL 2023 Eliminator Match। मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2023 के एलिमिनेटर मैच में लखनऊ सुपर जायटंस को 81 रन से पटखनी दी। इस हार के साथ ही लखनऊ सुपर जायटंस के लिए इस सीजन का सफर खत्म हुआ।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiPublished: Thu, 25 May 2023 09:44 AM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 09:44 AM (IST)
Akash Madhwal LSG vs MI IPL 2023 Eliminator Match

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Akash Madhwal LSG vs MI IPL 2023 Eliminator Match। मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2023 के एलिमिनेटर मैच में लखनऊ सुपर जायटंस को 81 रन से पटखनी दी। इस हार के साथ ही लखनऊ सुपर जायटंस के लिए इस सीजन का सफर खत्म हुआ। मैच में मुंबई इंडियंस की तरफ से आकाश मधवाल रियल हीरो बनकर उभरे। उन्होनें अपने 3.3 ओवर के स्पैल में महज 5 रन खर्च करते हुए फाइव विकेट हॉल लिया।

इसके साथ ही उन्होंने लखनऊ सुपर जायटंस के बल्लेबाजों की जमकर खबर ली और कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। बता दें कि आईपीएल इतिहास की पांच बार की विजेता मुंबई इंडियंस ने इस जीत के साथ ही छठी बार चैंपियंस बनने के लिए एक मजबूत कदम बढ़ा दिया है। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं एलिमिनेटर मैच के सभी रिकॉर्ड्स के बारे में विस्तार से।

IPL 2023 LSG vs MI: एलिमिनेटर मैच में हुई रिकॉर्ड्स की बरसात

दरअसल, मुंबई इंडियंस को एलिमिनेटर मैच में एक नया सितारा मिला, जिसने अपने शानदार स्पैल से लखनऊ के बल्लेबाजों की कमर तोड़ कर रख दी। मैच में आकाश मधवाल (Akash Madhwal) आईपीएल के ऐसे पहले गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने एलिमिनेटर मैच में पांच विकेट चटकाए। उन्होंने सीएसके के गेंदबाज इस मामले में डोग बोलिंगर का रिकॉर्ड धवस्त किया। डोग बोलिंगर ने साल 2010 में डेक्कर चार्जर्स के खिलाफ 13 रन खर्च करते हुए 4 विकेट चटकाए थे।

रन चेज करते हुए लखनऊ सुपर जायटंस के नाम जुड़ा ये रिकॉर्ड

पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 182 रन बनाए थे। मुंबई टीम की तरफ से कैमरून ग्रीन ने 41 रन तो सूर्यकुमार यादव ने 33 रनों की पारी खेली। इसके जवाब में लखनऊ सुपर जायटंस 16.3 ओवर में 101 रन पर ढेर हो गई।

MI vs LSG: Akash Madhwal ने एक मैच में ही कर डाली रिकॉर्ड्स की बारिश, आंकड़ों पर डालें एक नजर

ऐसे में लखनऊ सुपर जायटंस आईपीएल में एलिमिनेटर मैचों की तीसरी टीम बनी जो सबसे रन चेज करते वक्त छोटे स्कोर पर ऑलआउट हो गई। आईपीएल इतिहास में एलिमिनेटर मैचों में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे छोटा स्कोर 82 रन का रहा। ये स्कोर डेक्कर चार्जर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 2010 में बना था।

आकाश मधवाल ने इस मामले में की अनिल कुंबले की बराबरी

बता दें कि एलिमिनेटर मुंबई इंडियंस के आकाश मधवाल ने पांच विकेट चटकाए और वह ऐसा करने वाले इतिहास के पहले गेंदबाज बने। आकाश मधवाल बेस्ट इकोनॉमी रेट के साथ 5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने। अनिल कुंबले का नाम भी इतिहास के पन्नों पर दर्ज है, जिन्होंने 5 विकेट चटकाए थे। ऐसे में मधवाल ने लखनऊ सुपर जायटंस के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की और अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी की ।

MI के लिए लगातार चार विकेट चटकाने वाले पहले गेंदबाज बने आकाश मधवाल

बता दें कि बता दें कि मुंबई इंडियंस की तरफ से लगातार 4 विकेट लेने के मामले में आकाश मधवाल दूसरे गेंदबाज बने। उन्होंने इससे पहले मुंबई टीम के आखिरी लीग मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 4 विकेट चटकाए थे। साल 2012 में मुनफ पटेल ने लगातार दो मैचों में 4-4 विकेट लेने का कारनामा किया था।

एलिमिनेटर मैच में लड़खड़ाई लखनऊ सुपर जायटंस की पारी

बता दें कि लखनऊ सुपर जायटंस टीम ने 69 रन के स्कोर पर अपने 2 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद पूरी टीम की पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और 8 विकेट गिरने तक सिर्फ 32 रन ही बन सके। ये आईपीएल इतिहास का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड रहा।

मुंबई इंडियंस ने बड़े अंतर से जीता मुकाबला, बनी ऐसा करने वाली IPL की तीसरी टीम

बता दें कि मुंबई इंडियंस ने लखनऊ सुपर जायटंस के खिलाफ एलिमिनेटर मैच में 81 रन से जीत दर्ज की। ये आईपीएल इतिहास में तीसरी बार हुआ, जब किसी टीम ने बड़े अंतर से एलिमिनेटर मैच अपने नाम किया। इस मामले में सबसे पहले नंबर पर है आरसबी टीम का नाम, जिन्होंने साल 2007 में डेयरडेविलर्स के खिलाफ 105 रन से जीत हासिल की थी।

एलिमिनेटर मैच में तेज गेंदबाजों का दिखा जादू

एलिमिनेटर मैच में मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जायटंस के गेंदबाजों का प्रदर्शन शानदार रहा । इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ जब तेज गेंदबाजों ने सबसे ज्यादा विकेट्स चटकाए।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.