Move to Jagran APP

MI vs LSG: Akash Madhwal ने एक मैच में ही कर डाली रिकॉर्ड्स की बारिश, आंकड़ों पर डालें एक नजर

Akash Madhwal best 5 for 5 मुंबई इंडियंस के गेंदबाज आकाश मधवाल ने लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ आईपीएल 2023 एलिमिनेटर मैच में इतिहास रन दिया है। वह आईपीएल सीजन में तेज गेंदबाजी के खतरनाक स्पेल के साथ आए और रिकॉर्ड्स की भरमार लगाई।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaThu, 25 May 2023 08:57 AM (IST)
Akash Madhwal set records in T20 history by Pick up 5 wickets in 5 runs

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। 29 वर्षीय आकाश मधवाल इंडियन प्रीमियर लीग में सुर्खियां बटोरने वाले नए अनकैप्ड खिलाड़ी है। चेन्‍नई के चेपॉक स्‍टेडियम में मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज ने लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ आईपीएल 2023 के एलिमिनेटर मैच में खास गेंदबाजी मंत्र अपनाया और धड़ाधड़ विकेट्स चटकाए।

सिविल इंजीनियर बना गेंदबाज-

आकाश मधवाल ने लखनऊ के बल्लेबाजी क्रम को बिगाड़ दिया। मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज ने बुधवार को अपने करियर में पहली बार 5 टी20 विकेट चटकाए। आकाश एक सिविल इंजीनियर, जो कुछ साल पहले तक केवल टेनिस बॉल क्रिकेट खेलते थे। इस आईपीएल सीजन में तेज गेंदबाजी के खतरनाक स्पेल के साथ आए और इतिहास रच दिया। 

सूर्यकुमार के रिप्लेसमेंट के तौर पर हुए शामिल-   

मधवाल ने मोहसिन खान को बेहतरीन यॉर्कर फेंककर अपने 5 विकेट पूरे किए, जिससे मुंबई ने मैच अपने नाम किया। आकाश माधवल को मुंबई इंडियंस ने एलिमिनेटर मैच में इंपैक्‍ट प्‍लेयर के रूप में इस्‍तेमाल किया। उन्‍हें सूर्यकुमार यादव की जगह शामिल किया गया था। पता हो कि आईपीएल 2023 में बीच सीजन में मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर के चोटिल होने के बाद आकाश को मौका दिया गया।

टेनिस गेंद विशेषज्ञ थे आकाश-

मधवाल पेशेवर क्रिकेट में आने से पहले टेनिस गेंद के विशेषज्ञ थे और उन्होंने नेल यॉर्कर की क्षमता के कारण डेथ-ओवर विशेषज्ञ के रूप में गेंदबाजी की शुरुआत की, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा ने नई गेंद में भी उनका साथ दिया।

कैसा रहा आकाश का आईपीएल सफर-

पहले 3 मैचों में केवल 1 विकेट लेने के बाद आकाश मधवाल ने आईपीएल में अपने आखिरी 4 मैचों में 12 विकेट लिए हैं। उन्होंने 21 मई को गुजरात टाइटंस के खिलाफ 31 रन देकर 3 विकेट, सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 37 रन देकर 4 विकेट लिए और एलिमिनेटर मुकाबले में 5 रन देकर 5 विकेट लिए।

इन रिकॉर्ड्स को किया पीछे-

  • 5 रन देकर 5 विकेट यह किसी फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट के नॉकआउट मैच में अब तक का सबसे अच्छा आंकड़ा है। इससे पहले मोहम्मद सामी ने इस्लामाबाद यूनाइटेड के लिए पीएसएल 2016 में 8 रन देकर 5 विकेट के साथ रिकॉर्ड कायम किया था।
  • 3.3 ओवर में 0 मेडन ओवर 5 रन पर 5 विकेट आईपीएल के इतिहास में सबसे किफायती 5 विकेट है। आकाश का रिकॉर्ड आईपीएल 2009 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आरसीबी के लिए अनिल कुंबले के 3.1-0-5-5 के आंकड़े से बेहतर है।
  • 5 रन में 5 विकेट : आकाश मधवाल के पास आईपीएल में एक अनकैप्ड खिलाड़ी द्वारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े भी हैं, जो आईपीएल 2018 में पंजाब किंग्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद के लिए अंकित राजपूत के 14 रन देकर 5 विकेट से आगे निकल गए हैं।
  • 2010 में डेक्कन चार्जर का आरसीबी के खिलाफ 82 रन और 2008 के सेमीफाइनल में दिल्ली कैपिटल्स का राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 87 रन के बाद यह आईपीएल प्लेऑफ में तीसरा सबसे कम 101 स्कोर है।
  • 5 रन देकर 5 विकेट आईपीएल के इतिहास में किसी भी नॉकआउट मैच का सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा है।

आकाश मधवाल ने आईपीएल 2023 में 7 मैचों में 13 विकेट लिए। उनका 7.77 का प्रभावशाली इकॉनमी रेट है।