नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2019 KKR vs MI match report: कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए आइपीएल के 47वें मुकाबले में मेजबान कोलकाता नाइट राइडर्स ने बाजी मारी। इस मैच में कोलकाता ने मुंबई इंडियंस को 34 रनों से हराया। इस जीत के साथ कोलकाता जीत की पटरी पर लौट आई है। इससे पहले कोलकाता लगातार 6 मैच हार चुकी थी। इस मुकाबले में आंद्रे रसेल और हार्दिक पांड्या की तूफानी बल्लेबाजी देखने को मिली। 

इस मैच में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने आंद्रे रसेल की तूफानी नाबाद 80 और क्रिस लिन और शुभमन गिल की अर्धशतकीय पारी के दम पर 20 ओवर में दो विकेट पर 232 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। मुंबई को जीत के लिए 233 रन बनाने थे। लेकिन, मुंबई 20 ओवर खेलने के बाद भी सात विकेट खोकर 198 रन की बना सकी, जिसमें हार्दिक पांड्या की 91 रन की ताबड़तोड़ पारी भी शामिल थी।  

मुंबई की पारी, शतक से चूके पांड्या

मुंबई इंडियंस का पहला विकेट 9 रन पर गिरा। सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक सुनील नरेन की गेंद पर आंद्रे रसेल को कैच दे बैठे। डिकॉक गोल्डन डक का शिकार हुए। मुंबई को दूसरा झटका कप्तान रोहित शर्मा के रूप में लगा। रोहित शर्मा को हैरी गर्नी ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। रोहित ने मुंबई के लिए 12 रन बनाए। एविन लुईस के रूप में मुंबई का तीसरा विकेट गिरा। एविन लुईस 13 रन बनाकर आंद्रे रसेल की गेंद पर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट हुए। मुंबई को चौथा विकेट आंद्रे रसेल ने गिराया। आंद्रे रसेल ने सुर्य कुमार यादव (26 रन) को दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट कराया।

मुंबई को पांचवां विकेट किरोन पोलार्ड के रूप में गिरा। पोलार्ड 21 गेंदों में 20 रन बनाकर सुनील नरेन का शिकार हुए। पोलार्ड का कैच नितीश राणा ने पकड़ा। मुंबई को छठा झटका तूफानी बल्लेबाजी करने वाले हार्दिक पांड्या के रूप में लगा। पांड्या ने 34 गेंदों में 91 रन बनाए। पांड्या का कैच हैरी गर्नी की गेंद पर आंद्रे रसेल ने पकड़ा। मुंबई को सातवां झटका पीयुष चावला ने दिया। पीयुष चावला ने कृणाल पांड्या को 24 रन पर चलता किया। इसके अलावा बरिंदर सरन 3 और राहुल चाहर एक रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, कोलकाता की ओर से सुनील नरेन, हैरी गर्नी और आंद्रे रसेल को दो-दो विकेट मिले। साथ ही एक विकेट पीयुष चावला के रूप में गिरा।  

क्रिस लिन, शुभमन गिल व रसेल के अर्धशतक

क्रिस लिन और शुभमन गिल ने केकेआर को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 96 रन की मजबूत साझेदारी हुई। इस साझेदारी को राहुल चहर ने तोड़ा और उन्होंने 54 रन बनाकर खेल रहे लिन को आउट कर दिया। क्रिस लिन का कैच लेविस ने पकड़ा। शुभमन गिल इस मैच में ओपनिंग करने आए और बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 45 गेंदों पर 76 रन बनाए। वो हार्दिक पांड्या की गेंद पर लेविस के हाथों लपके गए। आंद्रे रसेल 80 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि दिनेश कार्तिक भी 15 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। वहीं, मुंबई की ओर से हार्दिक पांड्या और राहुल चाहर को एक-एक विकेट मिला। 

ये आइपीएल के इस सीजन का सबसे बड़ा स्कोर रहा। मेजबान कोलकाता के लिए ये मैच काफी अहम था। केकेआर ने मुंबई को हराकर लगातार 6 मैच हारने के सिलसिले को तोड़ा। साथ ही प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए केकेआर को इस जीत की जरूरत थी। इस जीत के बाद केकेआर आइपीएल 2019 की प्वाइंट्स टेबल में 5वें नंबर पर पहुंच गई है। वहीं, मुंबई अभी भी नंबर तीन पर बनी हुई है। 

मुंबई इंडियंस में सरन का डेब्यू

मुंबई इंडियंस के लिए आज तेज गेंदबाज बरिंदर सरन ने डेब्यू किया। इससे पहले आइपीएल में 22 मैच खेल चुके सरन इस लीग में 18 विकेट चटका चुके हैं। इससे पहले बरिंदर सरन किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल चुके हैं। इस मैच में बरिंदर सरन ने 2 ओवर में 27 रन खर्च किए और कोई विकेट भी अपने नाम नहीं किया। 

कोलकाता नाइट राइडर्स की प्लेइंग इलेवन

क्रिस लिन, सुनील नरेन, शुभमन गिल, रोबिन उथप्पा, नितीश राणा, दिनेश कार्तिक(कप्तान और विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, रिंकू सिंह, पीयुष चावला, हैरी गर्नी और संदीप वारियर।  

मुंबई इंडियंस की प्लेइंग इलेवन 

रोहित शर्मा(कप्तान), क्विंटन डिकॉक(विकेटकीपर), सूर्य कुमार यादव, ईवन लुईस, कृणाल पांड्या, हार्दिक पांड्या, किरोन पोलार्ड, राहुल चाहर, बरिंदर सरन, लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह।  

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस