Move to Jagran APP

IPL 2023 Final के लिए रिजर्व-डे है मौजूद? बारिश बनी विलेन तो किस टीम के फैन्स झूम उठेंगे, ऐसे निकलेगा नतीजा

CSK vs GT Rain Affect on IPL 2023 Final आईपीएल 2023 के फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटंस की भिड़ंत चेन्नई सुपर किंग्स के साथ होनी है। हालांकि अहमदाबाद में मौसम ने करवट ली है और नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में जमकर बरसात हो रही है।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraPublished: Sun, 28 May 2023 07:43 PM (IST)Updated: Sun, 28 May 2023 07:43 PM (IST)
IPL Final 2023 CSK vs GT- Pic Credit- Twitter

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। आईपीएल 2023 के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स की भिड़ंत गुजरात टाइटंस के साथ होनी है। हार्दिक पांड्या की अगुवाई में गुजरात अपना टाइटल डिफेंड करने मैदान पर उतरेगी। वहीं, माही की येलो आर्मी की निगाहें पांचवीं बार आईपीएल ट्रॉफी को चूमने पर होगी। हालांकि, अहमदाबाद में मौसम ने अचानक करवट ली है और इंद्र देव नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में बरस रहे हैं। ऐसे में तमाम क्रिकेट फैन्स के मन में यह सवाल उठ रहा है कि फाइनल में अगर बारिश विलेन बनी, तो ट्रॉफी पर कब्जा किस टीम का होगा।

loksabha election banner

बारिश बनी विलेन तो क्या?

आईपीएल 2023 के फाइनल मुकाबले में अगर बारिश खलल डालती है, तो अंपायर रात के 12 बजकर 26 मिनट तक बारिश के थमने का इंतजार करेंगे। इस समय तक अगर इंद्र देव फैन्स पर मेहरबान हो जाते हैं, तो चेन्नई और गुजरात के बीच फाइनल मैच 5-5 ओवर का किया जाएगा। पांच ओवर का मैच भी नहीं हो पाता है, तो अंपायर सुपर ओवर से फाइनल का नतीजा निकालने का प्रयास करेंगे, जिसके लिए आखिरी समय सुबह 1:20 मिनट रखा गया है। हालांकि, अगर पूरी रात बारिश होती है और एक गेंद भी नहीं फेंकी जाती है, तो फिर फाइनल मैच रिजर्व-डे पर यानी सोमवार को खेला जाएगा।

फाइनल के लिए मौजूद है रिजर्व-डे

चेन्नई और गुजरात के बीच होने वाले फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व-डे भी रखा गया है। बारिश के चलते अगर मैच रविवार को नहीं खेला जाता है, तो दोनों टीमों सोमवार को मैदान पर उतरेंगी। नियम के अनुसार, अगर 28 मई की रात बारिश की वजह से 40 ओवर पूरे नहीं खेले जाते हैं, तो बचे हुए ओवर 29 मई यानी रिजर्व-डे को खेले जाएंगे। इसके साथ ही अगर 28 मई को पांच-पांच ओवरों का मैच भी संभव नहीं हो पाता है, तो 29 मई को फाइनल की शुरुआत नए सिरे से होगी।

रिजर्व डे को भी हुई बारिश फिर क्या?

चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व-डे रखा गया है, लेकिन अगर रिजर्व डे पर भी इंद्र देव पूरे दिन बरसते हैं, तो फिर दोनों टीमों के पास ट्रॉफी को शेयर करने के अलावा कोई चारा नहीं होगा। दरअसल, रिजर्व डे पर अंपायर रात 1 बजकर 20 मिनट तक बारिश के थमने का वेट करेंगे। हालांकि, फिर भी अगर मैच की शुरुआत नहीं होती है, तो ट्रॉफी को शेयर किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.