Move to Jagran APP

IPL 2023: प्लेऑफ में CSK जैसा रिकॉर्ड किसी का नहीं, जानिए कैसा रहा है फाइनल में माही की येलो आर्मी का प्रदर्शन

Chennai Super Kings IPL Final Record चेन्नई सुपर किंग्स ने रिकॉर्ड 10वीं बार आईपीएल के फाइनल का टिकट हासिल कर लिया है। इंडियन प्रीमियर के इतिहास में सबसे ज्यादा बार प्लेऑफ में पहुंचने का रिकॉर्ड भी सीएसके के ही नाम है।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraPublished: Fri, 26 May 2023 08:29 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 08:29 PM (IST)
Chennai Super Kings IPL Final Record- Pic Credit- Twitter

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आईपीएल 2023 के फाइनल में पहुंच चुकी है। पहले क्वालिफायर में गुजरात टाइटंस को धूल चटाते हुए माही की येलो आर्मी ने रिकॉर्ड 10वीं बार फाइनल का टिकट कटाया है। मुंबई के बाद आईपीएल की ट्रॉफी को सबसे ज्यादा बार चेन्नई ने ही उठाया है। धोनी की अगुवाई में सीएसके इस लीग में चार बार चैंपियन बन चुकी है।

loksabha election banner

कितनी बार प्लेऑफ में पहुंची है चेन्नई?

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा बार प्लेऑफ में पहुंचने का रिकॉर्ड चेन्नई सुपर किंग्स के नाम है। सीएसके ने आईपीएल 2023 में रिकॉर्ड 10वीं बार अंतिम चार में अपनी जगह बनाई है। धोनी की कप्तानी में चेन्नई ने साल 2008 में सबसे पहले प्लेऑफ में कदम रखा था और इस सीजन फाइनल तक का सफर तय किया था।

इसके बाद अपने दमदार प्रदर्शन के बूते चेन्नई ने लगातार सात साल प्लेऑफ का टिकट कटाया। साल 2016 और 2017 में फिक्सिंग के चलते लगे बैन की वजह से चेन्नई दो साल आईपीएल में हिस्सा नहीं ले सकी। हालांकि, टीम ने वापसी करते हुए साल 2018, 2019 और 2021 में अंतिम चार में फिर से अपनी जगह बनाई। पिछले साल फ्लॉप रहने के बाद इस सीजन माही की येलो आर्मी ने जोरदार कमबैक किया और रिकॉर्ड 10वीं बार प्लेऑफ में कदम रखा है।

चार बार IPL की ट्रॉफी उठा चुकी है चेन्नई

चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल की ट्रॉफी को चार बार अपने नाम कर चुकी है। टीम ने साल 2010 में पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग के खिताब को अपने नाम किया था। इसके बाद अगले साल धोनी की कप्तानी में अपने टाइटल को डिफेंड करने में भी सफल रही थी। सीएसके ने अपना तीसरा टाइटल साल 2018 में जीता, तो चौथे खिताब पर माही की सेना ने 2021 में कब्जा जमाया।

फाइनल खेलने का सबसे ज्यादा अनुभव

चेन्नई सुपर किंग्स के पास आईपीएल में सबसे ज्यादा फाइनल खेलने का अनुभव मौजूद है। सीएसके आईपीएल 2023 में 10वीं बार फाइनल खेलने मैदान पर उतरेगी। इससे पहले टीम ने 9 बार खिताबी मुकाबला खेला है, जिसमें से टीम ने चार बार ट्रॉफी को अपने नाम किया है। हालांकि, पांच बार माही की येलो आर्मी को फाइनल में हार भी झेलनी पड़ी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.