Move to Jagran APP
Jagran Dialogues

Sameer Rizvi Interview: 8.40 करोड़ रुपये में बिका युवा क्रिकेटर, MS Dhoni के साथ देखा सपना करेगा साकार

20 वर्षीय युवा क्रिकेटर समीर रिजवी को मंगलवार को दुबई में हुई आईपीएल की मिनी नीलामी में चेन्नई सुपरकिंग्‍स ने 8.40 करोड़ में खरीदा। वह अनकैप्ड खिलाडि़यों में इस वर्ष सबसे महंगे रहे। चार नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले दाएं हाथ के समीर अपने विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए प्रसिद्ध हैं। 2023 में हुए यूपी टी-20 लीग में कानपुर सुपरस्टार की ओर से खलते हुए उन्होंने सबसे तेज शतक जड़ा था।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamPublished: Wed, 20 Dec 2023 05:00 AM (IST)Updated: Wed, 20 Dec 2023 05:00 AM (IST)
Sameer Rizvi Interview: 8.40 करोड़ रुपये में बिका युवा क्रिकेटर, MS Dhoni के साथ देखा सपना करेगा साकार
समीर रिजवी को चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने 8.40 करोड़ रुपये में खरीदा

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्‍ली। मेरठ के 20 वर्षीय युवा क्रिकेटर समीर रिजवी को मंगलवार को दुबई में हुई आईपीएल की मिनी नीलामी में चेन्नई सुपरकिंग्‍स ने 8.40 करोड़ में खरीदा। वह अनकैप्डखिलाड़‍ियों में इस वर्ष सबसे महंगे रहे।

loksabha election banner

चार नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले दाएं हाथ के समीर अपने विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए प्रसिद्ध हैं। 2023 में हुए यूपी टी-20 लीग में कानपुर सुपरस्टार की ओर से खलते हुए उन्होंने सबसे तेज शतक जड़ा था।

रिजवी ने पुरुषों की अंडर-23 राज्य ए ट्रॉफी चैंपियनशिप में उत्तर प्रदेश की ओर से कप्तानी करते हुए ट्रॉफी टीम के नाम की थी। वह अंडर-19 वर्ग में देश के लिए भी खेल चुके हैं। नीलामी के बाद अभिषेक त्रिपाठी ने समीर रिजवी से विशेष बातचीत की, पेश हैं मुख्य अंश..

- पहली बार आईपीएल में शामिल होने और इतने अधिक पैसे मिलने पर कैसा लग रहा है?

समीर- बहुत अच्छा लग रहा है। घर में बहुत खुशी का माहौल है। सभी लोग जश्न मना रहे हैं। मैं शब्दों में बयान नहीं कर सकता कि कैसा महसूस कर रहा हूं। नीलामी देखकर खुशी के आंसू निकल गए। जब पहली बार बिड में मेरा नाम आया तभी हम लोग खुशी से झूम गए। हमने पूरी नीलामी भी नहीं देखी, बाद में देखने पर पता चला कि मुझे इतने रुपये मिले हैं।

- अपने करियर के बारे में बताइए। किन चुनौतियों का आपको सामना करना पड़ा?

समीर- मैं छह वर्ष की आयु से ही क्रिकेट खेल रहा हूं। मेरे मामा तनकीब अख्तर ही मेरे कोच हैं तो वही मुझे मैदान लेकर जाते थे। सफर वहीं से शुरू हुआ था। फिर अंडर-14 में मुझे राज्य के लिए खेलने का अवसर मिला। यूपीसीए में राजीव सर (बीसीसीआई उपाध्यक्ष) ने बहुत सहयोग किया। मेरे जीवन में माता, पिता, मामा, राजीव शुक्ला जी का बहुत सहयोग रहा है। जीवन में यूपीसीए का इतना सहयोग रहा है कि कभी कोई चुनौती का सामना नहीं करना पड़ा।

- यह सत्र आपका कैसा रहा है? क्या दिमाग में था कि आईपीएल है तो अच्छा प्रदर्शन करना है?

समीर - यूपीसीए की घरेलू लीग (यूपी प्रीमियर लीग) खेलने का मुझे बहुत लाभ हुआ है। यह एक ऐसा मंच है जहां हमारे प्रदर्शन के दम पर ही आज आईपीएल के पहले सत्र में ही हमारी पूछ हो रही है। यह केवल मेरे लिए नहीं बहुत सेखिलाड़‍ियों के लिए मददगार साबित हुआ है। आज हमारे पास अवसर है कि यहां हम अच्छा प्रदर्शन करें और बड़े मंच तक पहुंचे।

- राज्य के लिए खेलते हुए आपका प्रदर्शन इस वर्ष कैसा रहा?

समीर - मेरे लिए यह सत्र बहुत अच्छा रहा है। राज्य के लिए खेलते हुए मैंने नौ मैचों में 450 रन बनाए। इनमें दो शतक भी सम्मिलित हैं। यह सत्र मेरे लिए वास्तव में बहुत अच्छा रहा है। मुझे कप्तानी का भी अवसर मिला जिससे मेरा आत्मविश्वास बढ़ा।

- क्रिकेट में आपके आदर्श कौन हैं?

समीर - मैंने शुरू से ही सचिन तेंदुलकर को अपना आदर्श माना है। उन्हीं को देखते हुए खेलना शुरू किया था। आज भी उन्हीं के जीवन से प्रेरणा लेता हूं।

- अब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेलने को मिलेगा?

समीर -धोनी भइया की कप्तानी के खेलने का सपना सबका होता है। उनके जैसा कप्तान अगर आपको आईपीएल में प्रवेश करते ही मिल जाए, इससे बेहतर क्या हो सकता है। जो कभी सपने में नहीं सोचा वह अब हो रहा है। उनसे मिलने को मिलेगा, उनके साथ समय बिताने को मिलेगा, उनके साथ खेलने को मिलेगा, वह तो किसी को भी संवार सकते हैं, मुझे उनसे संवरने को मिलेगा।

- चेन्नई की टीम के बारे में क्या कहेंगे?

समीर - सभी को पता है कि ये चैंपियन टीम है। सबसे ज्यादा खिताब जीतने वाली टीमों में से है। वहां के माहौल के बारे सुना है, अब उसको जीने की कोशिश करूंगा। और बेहतर इंसान वा क्रिकेटर बनूंगा।

- मम्मी पापा तो खूब खुश होंगे?

समीर - मेरी मम्मी घर संभालती हैं, पापा प्रापर्टी डीलर का काम करते थे। दोनों की खुशी का ठिकाना नहीं है। उनकी मेहनत सफल हो गई।

- अब तो खूब प्रापर्टी खरीदेंगे?

समीर - हाहहहा, भइया पापा तय करेंगे क्या करना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.