नई दिल्ली, जेएनएन। राजस्थान के बाएं तेज गेंदबाज अनिकेत चौधरी इस साल रणजी सीजन में शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं, इस साल राजस्थान का ये गेंदबाज  5 पारियों में 4 बार पारी में 5 विकेट हॉल ले चुका है। सबसे पहले इस गेंदबाज ने यूपी के खिलाफ पहली पारी में  5 विकेट लिए। इसके बाद असम के खिलाफ दोनों पारियों में अनिकेत ने 5-5 विकेट लिए, वहीं अब ओडिशा के खिलाफ पहली पारी में उन्होंने 5 बल्लेबाजों को आउट किया।

अब अनिकेत ने खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से कैसे मजबूत किया, ये अनुभव उन्होंने दैनिक जागरण के साथ बांटे, अनिकेत ने कहा कि बिल्कुल पिछले साल तक मैं टीम इंडिया में अपनी जगह के बारे में सोचने लगा था और जब आइपीएल में आरसीबी की तरफ से खेला तो मुझे कुछ फायदा हुआ और खासकर मुझे मेरी कमजोरियां जानने का मौका मिला। 

अनिकेत ने बताया कि पिछले साल जब मैं खेल रहा था तो मेरी शॉर्ट गेंद तो सही जा रही थी, पीछे फेंकी गेंद पर मुझे गति और उछाल दोनों मिल रहा था लेकिन जैसे ही मैं आगे गेंद करता तो मेरी गति में कुछ कमी आ जाती। जिससे बल्लेबाजों को रन बनाना थोड़ा आसान हो जाता। हालांकि अनिकेत ने ये भी माना कि एक दम से चमक से दूर हो जाना थोड़ा निराशाजनक है लेकिन मेरे पिता की सलाह ने मुझे मानसिक तौर पर मजबूत बनाया।

वहीं आगे की रणनीति के बारे में अनिकेत ने बताया कि अभी मेरा पूरा ध्यान रणजी क्रिकेट पर है, मैं चाहता हूं कि राजस्थान की टीम इस बार अच्छा प्रदर्शन करे और वैसा हो भी रहा है। इसके अलावा जब अनिकेत से जब पूछा गया कि आइपीएल के बारे में उनका क्या सोचना है तो उन्होंने कहा कि अभी मैं उस बारे में बिल्कुल नहीं सोच रहा हूं।

इसके साथ ही अनिकेत ने कहा कि फिलहाल राजस्थान की तरफ से दो गेंदबाज इंडिया की तरफ से खेल रहे हैं, जो राजस्थान क्रिकेट के लिए काफी अच्छा है।

मेंटॉर ने दूर की अनिकेत की ये परेशानी

अनिकेत को गेंदबाजी के गुर सिखाने वाले गेंदबाज कोच पी कृष्ण कुमार ने बताया कि इस रणजी सीजन से पहले उन्होंने अनिकेत के साथ काम किया और उनके एक्शन में कुछ परेशानी थी, जिसे प्रैक्टिस कर उन्हें दूर किया, कृष्ण कुमार ने भी कहा कि अनिकेत को आगे की गेंद फेंकने में कुछ परेशानी हो रही थी। 

अब उनकी कमजोरी को दूर करने के बाद वह आगे की गेंद पर भी लगातार विकेट ले रहे हैं। आपको बता दें कि पी कृष्ण कुमार राजस्थान के सबसे सफल क्रिकेटर्स में से एक है और अब गेंदबाजी कोच के रूप में वह अनिकेत, खलील अहमद और आवेश खान जैसे चमकते सितारों को गेंदबाजी के गुर सिखाते रहे हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Lakshya Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस