Move to Jagran APP

WTC Points Table: ऑस्‍ट्रेलिया ने WTC फाइनल के लिए क्‍वालीफाई, भारत सिर्फ इस तरह पहुंच सकेगा

World Test Championship points table ऑस्‍ट्रेलिया ने बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्‍ट में भारत को 9 विकेट से पटखनी देकर विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर ली है। भारतीय टीम के पास फाइनल में क्‍वालीफाई करने का केवल एक तरीका बचा है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamPublished: Fri, 03 Mar 2023 11:29 AM (IST)Updated: Fri, 03 Mar 2023 11:29 AM (IST)
How India will qualify for WTC final: भारत किस तरह डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में पहुंचेगा

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। भारतीय टीम को शुक्रवार को तगड़ा झटका लगा, जब इंदौर में खेले गए बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन उसे ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों 9 विकेट की शिकस्‍त सहनी पड़ी। इससे भारतीय टीम के विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में क्‍वालीफाई करने की उम्‍मीदों को जोरदार झटका लगा है।

loksabha election banner

स्‍टीव स्मिथ के नेतृत्‍व वाली ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने 2021-23 डब्‍ल्‍यूटीसी चक्र में 11वीं जीत दर्ज करके फाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर ली है। इस बीच भारतीय टीम को प्रतिशत में भारी नुकसान हुआ है। उसके 64.06 प्रतिशत थे जो हार के बाद घटकर 60.29 हो गए हैं। यह भारतीय टीम की 2021-23 चक्र में 17 मैचों में पांचवीं शिकस्‍त रही।

भारत कैसे फाइनल में पहुंच सकता है?

भारतीय टीम को अगर डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल के लिए क्‍वालीफाई करना है तो उसके पास केवल एक रास्‍ता यह बचा है कि अहमदाबाद में 9 मार्च से खेला जाने वाला चौथा टेस्‍ट जीतना होगा। सिर्फ श्रीलंका ही एक ऐसी टीम है, जो इंग्‍लैंड में द ओवल में होने वाले डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में पहुंचने की दावेदार है। अगर भारतीय टीम अहमदाबाद में जीत दर्ज करती है तो उसके प्रतिशत 62.5 हो जाएंगे। यह श्रीलंका का खतरा टालने के लिए काफी है।

श्रीलंका को न्‍यूजीलैंड दौरे पर दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेलना है। अगर श्रीलंकाई टीम दोनों मैच जीत जाती है तो उसके 61.11 प्रतिशत होंगे। बहरहाल, भारतीय टीम अगर ऑस्‍ट्रेलिया को अहमदाबाद में हराती है तो उसके 135 अंक 62.5 प्रतिशत के साथ होंगे। अगर अहमदाबाद में मैच ड्रॉ या फिर भारत हारता है तो भारत के 123 अंक 56.94 प्रतिशत के साथ होंगे।

कैसे भारत फाइनल की रेस से बाहर हो सकता है

अगर भारतीय टीम अहमदाबाद में मैच हारती है या फिर ड्रॉ कराती है तो उसके अधिकतम 127 अंक और 58.79 प्रतिशत होंगे। ऐसे में अगर श्रीलंका ने न्‍यूजीलैंड को मात दी तो उसके 61.11 प्रतिशत हो जाएंगे। फिर भारतीय टीम फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट से जीता इंदौर टेस्ट, भारत के लिए WTC फाइनल की राह हुई मुश्किल

यह भी पढ़ें: शुरुआत में अश्विन से गेंदबाजी न कराने पर भड़के सुनील गावस्कर, रोहित शर्मा की कप्तानी पर उठाए सवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.