Move to Jagran APP

भारत में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन कर सकते हैं डोनाल्ड ट्रंप!

अहमदाबाद में बने दुनिया के सबसे बड़े सरदार बल्लवभाई स्टेडियम में एक लाख दस हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 04:06 PM (IST)Updated: Thu, 13 Feb 2020 08:45 AM (IST)
भारत में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन कर सकते हैं डोनाल्ड ट्रंप!
भारत में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन कर सकते हैं डोनाल्ड ट्रंप!

नई दिल्ली, जेएनएन। अहमदाबाद के मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का नया नाम सरदार बल्लवभाई स्टेडियम रखा गया है जो दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है और इसमें दर्शकों के बैठने की क्षमता एक लाख दस हजार की है। इससे पहले पुराने स्टेडियम में दर्शकों के बैठने की क्षमता 53 हजार थी और साल 2015 में इसे तोड़कर फिर से नया रूप दिया गया है। ये क्रिकेट स्टेडियम देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। 

loksabha election banner

सरदरा बल्लवभाई क्रिकेट स्टेडियम पिछले कुछ वक्त से काफी चर्चा में है और ऐसी रिपोर्ट सामने आई है कि अमेरिका के प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप इस स्टेडियम का उद्घाटन कर सकते हैं। डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर 24  और 25 फरवरी को रहेंगे। खबरों की माने तो भारत और अमेरिका के दोनों प्रमुख इस स्टेडियम में एक ज्वाइंट रैली करेंगे जिसमें लाखों लोगों के शामिल होने की संभावना है। 

द वायर की मानें तो डोनाल्ट ट्रंप ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने उनसे कहा है कि वहां पर लाखों की तादाद में लोग उपस्थित होंगे। ट्रंप के मजाकिया अंदाज में कहा कि उन्हें उस रैली को संबोधित करने में मजा आता है जहां कम से कम 40 से 50 हजार लोग उपस्थित हों। हालांकि अहमदाबाद में एयरपोर्ट से लेकर स्टेडियम तक पांच से सात मिलियन लोग मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा कि जैसा की आप जानते हैं वो दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है और नरेंद्र मोदी ने इसे बनवाया है। वो लगभग पूरा हो चुका है और ये दुनिया में सबसे बड़ा स्टेडियम है। 

आपको बता दें कि इस स्टेडियम को बनाने में 100 मिलियन यूए डॉलर (लगभग सात अरब रुपये से ज्यादा) लगे हैं। इस स्टेडियम में ना सिर्फ क्रिकेट के मैचों का आयोजन किया जाएगा बल्कि कई सारे अन्य खेल जैसे कि फुटबॉल, हॉकी, बास्केटबॉल, कबड्डी, बॉक्सिंग, लॉन टेनिस, एथलेटिक ट्रैक्स, स्क्वैश, बिलियर्ड्स, बैडमिंटन और स्वीमिंग जैसे खेलों की मेजबानी भी की जा सकेगी। 

इससे पहले बीसीसीआइ ने ये योजना बनाई थी कि इस स्टेडियम के उद्घाटन के मौके पर एशियन इलेवन और वर्ल्ड इलेवन के बीच मैच का आयोजन कराया जाए, लेकिन इस योजना को स्थगित कर दिया गया क्योंकि इसका काम पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ था। अब ऐसा कहा जा रहा है कि इस मैदान पर अप्रैल या फिर मई में पहला क्रिकेट मैच खेला जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.