Move to Jagran APP

IND vs AUS Final: भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच World Cup के 5 सबसे यादगार मैच, दो मायूसी भरे मुकाबलों को कभी याद नहीं करना चाहेंगे

World Cup 2023 Final वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले के लिए भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने के लिए तैयार है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच आज खिताबी जंग है। दोनों ही टीमों ने इस विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया। भारतीय टीम ने लगातार 10 मुकाबलों में जीत हासिल कर फाइनल का टिकट कटाया।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiPublished: Sun, 19 Nov 2023 11:26 AM (IST)Updated: Sun, 19 Nov 2023 11:26 AM (IST)
IND vs AUS Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे विश्व कप के 5 बेस्ट मुकाबले

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। World Cup 2023 Final: वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले के लिए भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने के लिए तैयार है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच आज खिताबी जंग है। दोनों ही टीमों ने इस विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया। भारतीय टीम ने लगातार 10 मुकाबलों में जीत हासिल कर फाइनल का टिकट कटाया।

loksabha election banner

वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने शुरुआती दो मैचों में हार के बाद शानदार लय पकड़ी और 8 मुकाबलों में जीत हासिल कर फाइनल के लिए एंटर किया। भारत और ऑस्ट्रेलियाई टीम दोनों के बीच इससे पहले 2003 में विश्व कप फाइनल में भिड़ंत हुई थी, जिसमें कंगारू टीम ने टीम इंडिया को करारी शिकस्त दी थी।

ऐसे में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम 20 साल पुरानी हार का बदला लेने के इरादे से आज फाइनल मैच में उतरेगी। ऐसे में फाइनल मैच से पहले जानते हैं भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे विश्व कप में खेले गए 5 बेस्ट मुकाबलों के बारे में विस्तार से।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे विश्व कप के 5 बेस्ट मुकाबले

1. 1983 वर्ल्ड कप (भारत ने 118 रन से जीता मैच)

लिस्ट में पहले नंबर पर हैं 1983 विश्व कप का वो मैच, जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच भिड़ंत हुई थी। इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान कपिल देव ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था। भारत और ऑस्ट्रेलिया के इस मैच में यशपाल शर्मा के नाम का तूफान आया था, जिन्होंने सबसे ज्यादा 40 रन बनाए थे।

उनके अलावा संदीप पाटिल ने 25 रन की पारी खेली थी और भारत 247 रन पर ऑलआउट हो गया। इसके बाद मदन लाल और रोजर बिन्नी ने शानदार गेंदबाजी की और 4-4 विकेट चटकाए। भारतीय गेंदबाजों के आगे कंगारू टीम के बल्लेबाजों ने घुटने टेके और वह 129 रन पर ढेर हो गए।

यह भी पढ़ें: IND vs AUS Final: बचकर रहना रोहित! फाइनल में 'Hitman' के सुपरहिट शो पर ब्रेक लगा सकता है यह खूंखार गेंदबाज; सबसे बड़ी कमजोरी पर करेगा वार

2. 1987 वर्ल्ड कप ( ऑस्ट्रेलिया ने 1 रन से जीता मैच)

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच विश्व कप का दूसरा सबसे यादगार मुकाबला साल 1987 का रहा। जब चेन्नई में खेले गए मुकाबल में ज्योफ मार्श की शतकीय पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट खोकर 270 रन का स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब में भारत की तरफ से कृष्णामाचारी श्रीकांत और नवजोत सिंह सिद्धू के बीच शानदार साझेदारी हुई, लेकिन श्रीकांत के आउट होने के बाद भारतीय पारी लड़खड़ा गई।

इसके बाद मैच में जब भारत को आखिरी गेंद पर जीत के लिए दो रन की दरकार थी तो उस वक्त मनिंदर सिंह स्ट्राइक पर थे, लेकिन स्टीव वॉ ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया और कंगारू टीम ने मैच 1 रन से अपने नाम किया।

भारत और ऑस्ट्रेलया के बीच फाइनल मैच की सभी खबरें एक जगह पढ़ने के लिए क्लिक करें

3. 1992 वर्ल्ड कप (ऑस्ट्रेलिया ने 1 रन से जीता मुकाबला)

बात है 1992 विश्व कप की जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने डीन जोन्स के 90 रन के दम पर 9 विकेट खोकर 237 रन बनाए थे। भारत की तरफ स कपिल देव और मनोद प्रभाकर ने 3-3 विकेट चटकाए थे।

इसके जवाब में भारतीय टीम जब चेज कर रही थी तो 47वें ओवर के दौरान बारिश ने दस्तक दी और बारिश की वजह से भारत को 236 रन का संशोधित लक्ष्य मिला। इसके बाद भारत को आखिरी गेंद पर जीत के लिए 4 रन की दरकार थी और स्ट्राइक पर थे जवागल श्रीनाथ और दूसरे छोर पर वेंकटपति राजू। इस दौरान दोनों ही बल्लेबाज 3 रन लेने के इरादे में थे, लेकिन नॉन स्ट्राइकर राजू शानदार थ्रो पर रन आउट हो गए। इस तरह कंगारू टीम ने 1 रन से मैच जीत लिया।

4. 2003 वर्ल्ड कप (ऑस्ट्रेलिया ने 125 रन से जीता फाइनल मैच)

20 साल पहले विश्व कप के मुकाबले में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे विश्व कप का फाइनल मैच खेला गया था। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान रिकी पोंटिंग ने 140 रन की नाबाद पारी खेली थी। उनकी इस पारी की मदद से कंगारू टीम 2 विकेट खोकर 359 रन बना सकी थी। इसके जवाब में भारतीय टीम 39.2 ओवर में 234 रन पर ऑलआउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया ने 125 रनों से खिताबी मुकाबला जीता।

5. 2011 (वर्ल्ड कप ( भारत ने 5 विकेट से जीता मुकाबला)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2011 में विश्व कप का सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया था, जिसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 6 विकेट के नुकसान पर 260 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारत ने 47.1 ओवर में 5 विकेट खोकर 261 रन बनाकर मैच अपने नाम किया।

मैच में सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह और गौतम गंभीर ने हाफ सेंचुरी जड़ी थी। एम एस धोनी जब आउट हुए तो भारत का स्कोर 187 था। फिर सुरेश रैना 34 रन बनाकर नाबाद रहे। इनसे पहले सचिन तेंदुलकर(53) और गौतम गंभीर(50) ने अर्धशतकीय पारी खेली थी। कोहली ने इस मैच में 24 रन बनाए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.