Move to Jagran APP

World Cup 2023: दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया का मैच बना जीरो वेस्ट इवेंट, दर्शकों को मिली शर्ट-कैप और बैग

सीएम योगी के निर्देश पर नगर विकास विभाग द्वारा अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर इवेंट को कचरा मुक्त बनाने तथा कचरा निस्तारण के बारे में दर्शकों को समझाया गया और स्टेडियम से एकत्रित लगभग 1980 किलो कचरे को एमआरएफ सेंटर में निस्तारण के लिए भेज दिया गया। दर्शकों ने मैच के दौरान कचरा इधर-उधर नहीं फेंका।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarPublished: Fri, 13 Oct 2023 11:17 PM (IST)Updated: Fri, 13 Oct 2023 11:17 PM (IST)
वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। यूपी को स्वच्छ प्रदेश बनाने के लिए संकल्पित सीएम योगी के प्रयासों को जनता का भी पूरा सहयोग मिल रहा है। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में गुरुवार को आइसीसी वनडे क्रिकेट विश्व कप के तहत दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया के बीच खेला गया 10वां मैच इसका जीता जागता उदाहरण बना।

loksabha election banner

साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया मैच के दौरान दर्शकों ने स्टेडियम की सफाई एवं स्वच्छता बनाए रखने में मिसाल कायम कर स्वच्छता का संदेश दिया। स्वच्छ भारत मिशन नगरीय द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के अंतर्गत इस मैच को जीरो वेस्ट इवेंट के रूप में परिवर्तित करने में दर्शकों ने भी भरपूर सहयोग दिया।

नहीं नजर आए प्लास्टिक उत्पाद

सीएम योगी के निर्देश पर नगर विकास विभाग द्वारा अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर इवेंट को कचरा मुक्त बनाने तथा कचरा निस्तारण के बारे में दर्शकों को समझाया गया और स्टेडियम से एकत्रित लगभग 1980 किलो कचरे को एमआरएफ सेंटर में निस्तारण के लिए भेज दिया गया।

दर्शकों ने मैच के दौरान कचरा इधर-उधर नहीं फेंका। वहीं, नगर विकास विभाग, स्वच्छ भारत मिशन-नगरीय की टीम और नगर निगम का सफाई अमला भी मैच के दौरान स्टेडियम और उसके आसपास मौजूद रहा। इस मैच में खास बात रही कि दर्शक के हाथों में किसी प्रकार से प्लास्टिक से बना कोई भी सामान नजर नहीं आया।

यह भी पढ़ें- BAN vs NZ: न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड कप में लगाई जीत की हैट्रिक, बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया

लगी प्लास्टिक वेंडिंग मशीन

प्लास्टिक की बोतलों को निस्तारित करने के लिए स्टेडियम में लगी प्लास्टिक वेंडिंग मशीन में बोतलों को डालने वाले दर्शकों को शर्ट, कैप और बैग भी इनाम के रूप में दिया गया। इस दौरान मौजूद दर्शकों को स्वच्छ भारत मिशन की टीम ने कचरा मुक्त उत्तर प्रदेश बनाने के उद्देश्य से जागरूक भी किया गया।

मैच के बाद स्टेडियम और आसपास के क्षेत्र से मशीनों व अन्य माध्यमों से एकत्रित कूड़े को नगर विकास विभाग व अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर एमआरएफ सेंटर तक पहुंचाया गया। स्टेडियम परिसर के अंदर और बाहर ब्रांडिंग के लिए जो फ्लेक्स लगाए गए है, उसमें भी मिश्रित कपड़े का उपयोग किया गया है। मैच के बाद फ्लेक्स से झोले बनाए जाने के लिए भी संकल्प लिया गया है।

यह भी पढ़ें- BAN vs NZ: Trent Boult ने वनडे क्रिकेट में लगाया दोहरा शतक, ब्रेट ली को पीछे छोड़ रच दिया नया इतिहास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.