नई दिल्ली, जेएनएन। ICC cricket world cup 2019: भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन इंजर्ड होने की वजह से विश्व कप 2019 से बाहर हो गए। आइसीसी टूर्नामेंट्स में धवन भारतीय टीम के लिए हमेशा ही खास रहे हैं और उन्होंने टीम के लिए खूब रन बनाए हैं। इस बार भी टीम को उनसे बड़ी आशाएं थीं और वो रिदम में आ भी गए थे, लेकिन उनकी किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया और बीच टूर्नामेंट में उन्हें विश्व कप टीम से बाहर होना पड़ा। धवन इस खबर से आहत तो जरूर होंगे कि इतने अहम टूर्नामेंट में और इतने अहम वक्त पर वो इस तरह से टीम से रुखसत हो गए। उम्मीद की जा रही है कि वो जुलाई के मध्य तक ही ठीक हो पाएंगे। 

धवन का आखिरी वनडे विश्व कप!

शिखर धवन इस वक्त 33 वर्ष के हैं और अगले विश्व कप तक वो 37 वर्ष के हो जाएंगे ऐसे में वो तब तक टीम के साथ बने रहे इस बात की संभावना कम ही लगती है। धवन इस विश्व कप में भी विराट की टीम के लिए खास साबित हो सकते थे, लेकिन भाग्य उनसे साथ नहीं रहा। इस विश्व कप के दो मैचों में उन्होंने 62.50 की औसत से 125 रन बनाए थे जिसमें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगाया गया एक शतक भी शामिल है। उन्होंने कंगारू टीम के खिलाफ 117 रन की पारी खेली थी। धवन का बाहर होना भारतीय टीम के लिए बड़ा नुकसान है क्योंकि वो तूफानी बल्लेबाज तो थे ही उनके पास बड़े टूर्नामेंट में खेलने का अनुभव भी था जो टीम के लिए काफी फायदेमंद था। 

आइसीसी टूर्नामेंट में भारत के लिए खास रहे हैं धवन

धवन का ये दूसरा विश्व कप था। इससे पहले वो पिछले विश्व कप में टीम इंडिया का हिस्सा थे जो ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेला गया था। इस विश्व कप में धवन भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। धवन ने पिछले विश्व कप में भारत के लिए खेले 8 मैचों में 51.50 की औसत से 412 रन बनाए थे। इस विश्व कप में वो रन बनाने के मामले में पांचवें स्थान पर थे। धवन ने 2015 वर्ल्ड कप में दो शतक भी लगाए थे और भारत की तरफ से सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी थे। इस विश्व कप में टीम इंडिया सेमीफाइनल तक पहुंची थी जहां उसका सफर ऑस्ट्रेलिया से हारकर खत्म हो गया था। 

वर्ष 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में शिखर धवन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। उन्होंने इस टूर्नामेंट में भारत के लिए 5 मैचों में 67.60 की औसत से 338 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने एक शतक भी लगाया था। उन्होंने इस टूर्नामेंट में 125 रन की पारी खेली थी जो उनका बेस्ट स्कोर था। इस बार भारत को फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी और टीम इंडिया लगातार दूसरी बार खिताब जीतने से चूक गई थी। 

वहीं आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 में भी धवन ने सबसे ज्यादा रन बनाने में सफलता हासिल की थी। उन्होंने पांच मैचों में 90.75 की औसत से 363 रन बनाए थे। धवन ने इस टूर्नामेंट में दो शतकीय पारी खेली थी। भारत ने धौनी की कप्तानी में इस बार ये खिताब भी जीता था। 

कमाल के धवन

धवन ने अपने वनडे करियर में टीम इंडिया के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और 130 मैचों में 44.91 की शानदार औसत से 5480 रन बनाए हैं। इस मैचों में उन्होंने 17 शतक भी लगाए। उनका बेस्ट स्कोर 143 रन रहा है। धवन ने रोहित के साथ भारत के लिए कमाल की ओपनिंग की है और कई बेहतरीन रिकॉर्ड्स दोनों के नाम पर हैं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप