नई दिल्ली, जागरण स्पेशल। India vs West Indies Virat Kohli: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को एंटीगा के बाद जमैका में भी चारों खाने चित कर दिया और सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को दूसरे और दौरे के आखिरी टेस्ट मैच में 257 रन से हरा दिया। इस तरह विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज का टी20, वनडे और टेसट फॉर्मेट में सफाया कर दिया है। 

भारतीय टीम ने दो वेस्टइंडीज में वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ कर कीर्तिमान स्थापित किया ही है, वहीं कप्तान विराट कोहली ने भी एक खास उपलब्धि अपने नाम कर भारत के लिए इतिहास रच दिया है। दरअसल, विराट कोहली भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धौनी के नाम था, जिन्होंने भारतीय टीम को 27 टेस्ट मैच जिताए थे। 

ये भी पढ़ें- India vs West Indies: भारत ने किया वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ, 2-0 से जीती टेस्ट सीरीज

एमएस धौनी ने बतौर कप्तान 60 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया को 27 मैच जिताए थे, लेकिन कप्तान विराट कोहली ने महज 48 मैचों में टीम इंडिया को 28 मैच जिताकर ये कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। इसी के साथ विराट कोहली भारत की ओर से सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। इतना ही नहीं, दो साल तक चलने वाली आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी भारतीय टीम के सबसे ज्यादा अंक हो गए हैं।  

हैरान करने वाली बात ये है कि विराट कोहली ने सबसे कम मैचों में भारत ही नहीं, बल्कि एशिया की ओर से बतौर कप्तान सबसे 28 मैच जीतने का कीर्तिमान स्थापित है। इसके अलावा वे भारत की ओर से 48 मैचों में कप्तानी करने के बावजूद सबसे कम मैच हारने वाले भी पहले कप्तान हैं। विराट कोहली अपने टेस्ट करियर में अभी सिर्फ 10 मैच ही हारे हैं। 

टेस्ट में भारत के सफल कप्तान

विराट कोहली - 48 मैच 28 जीत 10 हार 10 ड्रॉ

एमएस धौनी - 60 मैच 27 जीत 18 हार 15 ड्रॉ 

सौरव गांगुली - 49 मैच 21 जीत 13 हार 15 ड्रॉ

मोहम्मद अजहरुद्दीन - 47 मैच 14 जीत 14 हार 19 ड्रॉ

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप