Move to Jagran APP

T20 WC 2024: Rohit Sharma के रिकॉर्ड की बराबरी करने वाले कप्‍तान ने क्रिकेट जगत को चौंकाया, टीम की हार के बाद लिया ये फैसला

ब्रायन मसाबा की कप्तानी में युगांडा की टीम टी20 विश्व कप 2024 सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रही। इसके बाद ब्रायन मसाबा ने युगांडा टीम की कप्तानी से इस्तीफा देने का फैसला लिया। युगांडा की टीम ने इस टूर्नामेंट में 4 मैचों में से सिर्फ एक ही मैच में जीत दर्ज की जबकि युगांडा अफगानिस्तान वेस्टइंडीज न्यूजीलैंड के खिलाफ हार झेलनी पड़ी।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Thu, 20 Jun 2024 11:35 AM (IST)
T20 WC 2024: Rohit Sharma के रिकॉर्ड की बराबरी करने वाले कप्‍तान ने क्रिकेट जगत को चौंकाया, टीम की हार के बाद लिया ये फैसला
Brian Masaba ने युगांडा के सुपर-8 में नहीं पहुंचने के बाद छोड़ी कैप्टनेंसी

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। युगांडा की टीम ने पहली बार टी20 विश्व कप में हिस्सा लिया। टी20 विश्व कप में डेब्यू करते हुए युगांडा टीम का सफर कुछ खास नहीं रहा। टीम ने 4 मैचों में से केवल एक ही मैच ही मैच में जीत दर्ज की, जबकि तीन मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा। इस खराब प्रदर्शन की वजह से युगांडा की टीम सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रही। युगांडा की टीम को टूर्नामेंट से बाहर होने के साथ ही एक और बड़ा झटका लगा। युगांडा की टीम के कप्तान ब्रायन मसाबा (Brian Masaba) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

Brian Masaba ने युगांडा के सुपर-8 में नहीं पहुंचने के बाद छोड़ी कैप्टनेंसी

दरअसल, युगांडा क्रिकेट एसोसिएशन ने अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें ब्रायन मसाबा अपनी कप्तानी छोड़ने के फैसले की जानदारी दे रहे है। ब्रायन कह रहे है कि ये एक ऐसा फैसला था जिसको लेकर में पिछले काफी समय से सोच रहा था। ये मेरे जीवन का सबसे गर्व का पल है, जिसमें मुझे न सिर्फ विश्व कप में अपने देश के लिए कप्तानी करने का मौका मिला, बल्कि पिछले 5 सालों से मैं इस जिम्मेदारी को निभा रहा हूं। इस जिम्मेदारी के चलते मैंने लीडर के तौर पर काफी कुछ सीखा भी जो मेरे आने वाली जिंदगी में भी काफी अहम रहने वाला है।

यह भी पढ़ें: ENG vs WI: 4,6,4,6,6,4... Phil Salt ने तूफानी बल्लेबाजी से गेंद का खोल दिया धागा, Romario को बहुत 'मारियो'

Brian Masaba ने रोहित शर्मा के रिकॉर्ड की बबराबरी की

Brian Masaba के युगांडा की टीम से कप्तानी से इस्तीफा देने के साथ ही टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के रिकॉर्ड की बराबरी की। ब्रायन मसाबा ने मेंस टी20 इंटरनेशनल में संयुक्त रूप से दूसरे सफल कप्तान का रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में युगांडी टीम की कप्तानी करते हुए 60 मैच खेलते हुए 45 मैच में जीत हासिल की। ऐसा ही कारनामा रोहित शर्मा ने भारत के लिए कप्तानी करते हुए किया है। रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल में कुल 57 मैच में कप्तानी करते हुए भारत को 45 बार जीत दिलाई है।

T20I में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाले कप्तान (सुपर ओवर को मिलाकर)

48 बार जीत- 85 मैचों में- बाबर आजम (पाकिस्तान)

45 बार जीत- 60 मैचों में- ब्रायन मसाबा (युगांडा)

45 बार जीत- 57 मैचों में- रोहित शर्मा( भारत)

44 बार जीत- 71 मैचों में- इयोन मोर्गन (इंग्लैंड)

42 बार जीत- 52 मैचों में- असगर अफगान (अफगानिस्तान)

42 बार जीत- 72 मैचों में- एमएस धोनी (भारत)

41 बार जीत- 76 मैचों में- आरोन फिंच (ऑस्ट्रेलिया)

यह भी पढ़ें: IND vs AFG Pitch Report: बल्लेबाजों को गेंदबाजों का निकालना होगा तोड़, ओवल की पिच लेती मोड़; जानें क्या कहती है रिपोर्ट

ऐसा रहा युगांडा की टीम का टी20 विश्व कप 2024 का प्रदर्शन

अगर बात करें युगांडा क्रिकेट टीम के टी20 विश्व कप 2024 के प्रदर्शन की तो बता दें कि टीम ने अपने ओपनिंग मैच में अफगानिस्तान के हाथों 125 रन से हार का सामना किया था। इसके बाद पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ युगांडा की टीम ने 3 विकेट से जीत दर्ज की थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम को 134 रन से हार मिली, जबकि न्यूजीलैंड के हाथों युगांडा की टीम को 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।