Move to Jagran APP

कंगारू खिलाड़ी की शर्मनाक हरकत, टीम को जीत दिलाने के लिए पिच में की गड्ढे करने की कोशिश, मिली कड़ी सजा

Sam Fanning Banned for 4 Years। पर्थ में खेले गए वेस्टन ऑस्ट्रेलिया प्रीमियर लीग के फाइनल मैच में पर्थ सीसी और बायस्वाटर-मॉर्ले सीसी के बीच भिड़त हुई। इस मैच में भले ही पर्थ सीसी को जीत मिली हो लेकिन जीत हासिल करने के बाद टीम को एक बड़ा झटका लगा।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka JoshiPublished: Fri, 31 Mar 2023 04:50 PM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2023 04:50 PM (IST)
कंगारू खिलाड़ी की शर्मनाक हरकत, टीम को जीत दिलाने के लिए पिच में की गड्ढे करने की कोशिश, मिली कड़ी सजा
Sam Fanning Western Australian Batsmen Banned for 4 Years

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Sam Fanning Western Australian Batsmen Banned for 4 Years। पर्थ में खेले गए वेस्टन ऑस्ट्रेलिया प्रीमियर लीग के फाइनल मैच में पर्थ सीसी और बायस्वाटर-मॉर्ले सीसी के बीच भिड़त हुई। इस मैच में भले ही पर्थ सीसी को जीत मिली हो, लेकिन जीत हासिल करने के बाद टीम को एक बड़ा झटका लगा।

loksabha election banner

दरअसल, वेस्टन ऑस्ट्रेलियाई टीम के बल्लेबाज सैम फैनिंग (Sam Fanning) को फाइनल में पिच से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया और उन्हें 4 साल के लिए बैन कर दिया गया है। ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार, सैम पर यह आरोप लगाए जानें की जानकारी मिली है।

Sam Fanning पर पिच से छेड़छाड़ करने का लगाया आरोप

दरअसल, ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार, वीडियो में फैनिंग को पिच से छेड़छाड़ करते हुए देखा गया था। इस दौरान सैम फैनिंग (Sam Fanning) अपने जूते से पिच पर गड्ढा करने की कोशिश करते हुए पकड़े गए। यह घटना पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद हुई। दिलचस्प बात यह है कि इस घटना के सामने आने से पहले फैनिंग ने 197 गेंदों में 123 रन बनाए थे और बाद में उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला था, लेकिन नियम का उल्लंघन करने के चलते उन पर 4 साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है।

इस बीच पश्चिमी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के उच्च प्रदर्शन के महाप्रबंधक केड हार्वे ने फैनिंग के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की और कहा कि हम सैम से जुड़ी घटना के बारे में जानकर निराशा हुई, जो हमारे नियमों को प्रतिबिंबित नहीं करती थी। जुर्माने के साथ-साथ, सैम के साथ हम काम करेंगे और उन्हें नियमों को जानने और आगे बढ़ने के लिए बेहतर निर्णय लेने में शिक्षा देंगे।

बता दें कि पिच से छेड़छाड़ या फिरपिच को नुकसान पहुंचाना कानून 41.12 (क्षेत्ररक्षक) और 41.13 (मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के कानूनों के तहत एक अवैध कार्रवाई है। यह गेंदबाज या क्षेत्ररक्षक को पिच के संरक्षित क्षेत्र के साथ जानबूझकर छेड़छाड़ करने से रोकता है।

यदि कोई फील्डर पिच को नुकसान पहुंचाता है, तो बल्लेबाजी करने वाली टीम को 5 रन दिए जाते हैं। जबकि अगर गेंदबाज ऐसा तीन बार करता है, तो उन्हें गेंदबाजी आक्रमण से हटा दिया जाएगा और वह आगे जाकर उस पारी में गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे।

कौन है सैम फैनिंग?

बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम की अंडर-19 टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके सैम फैनिंग ने साल 2022-23 के दौरान अपना शेफील्ड शील्ड डेब्यू भी किया, जिससे पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया को लगातार खिताब जीतने में अहम मदद मिली। उन्होंने खास तौर पर सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर न्यू साउथ वेल्स के खिलाफ कम स्कोर वाले मैच में 61 रनों की तूफानी पारी खेली थी। इसके साथ ही बता दें कि उन्होंने टी-20 विश्व कप के अभ्यास मैचों में भारत के खिलाफ अर्धशतक भी जड़ा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.