Move to Jagran APP

सचिन तेंदुलकर ने ठोका था 'शतकों का महाशतक', लेकिन भारतीय टीम को होना पड़ा था मायूस

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन शतकों का महाशतक पूरा किया था जो आज तक एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 12:00 PM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 12:00 PM (IST)
सचिन तेंदुलकर ने ठोका था 'शतकों का महाशतक', लेकिन भारतीय टीम को होना पड़ा था मायूस
सचिन तेंदुलकर ने ठोका था 'शतकों का महाशतक', लेकिन भारतीय टीम को होना पड़ा था मायूस

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के मैदान पर दर्जनों ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं, जो आज तक अटूट हैं और अगले कई दशक तक अटूट रहने वाले हैं। ऐसा ही एक वर्ल्ड रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन बनाया था, जब उन्होंने 2012 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल मैच में शतक ठोका था और इसी के साथ शतकों का महाशतक पूरा किया था।

loksabha election banner

16 मार्च 2012 को एशिया कप का चौथा वनडे मैच खेला गया था, जिसमें बांग्लादेश के कप्तान मुशफिकुर रहीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 289 रन बनाए। भारत की ओर से सचिन तेंदुलकर ने 147 गेंदों में 114 रन की पारी खेली, जिसमें 12 चौके और 1 छक्का शामिल था। इसके अलावा विराट कोहली ने 82 गेंदों में 66 रन की पारी खेली, जिसमें 5 चौके शामिल थे।

लेकिन ये मुकाबला हार गई थी टीम इंडिया

सचिन तेंदुलकर ने जैसे ही इस मैच में बांग्लादेश के खिलाफ स्क्वायर लेग पर हलके हाथ से पुश करते हुए एक रन लिया, उसी के साथ उन्होंने विश्व क्रिकेट में पहले कभी न बनने वाला कीर्तिमान स्थापित कर दिया। इस मैच से पहले सचिन तेंदुलकर के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 99 शतक थे, लेकिन 100वें शतक के लिए उनको काफी इंतजार करना पड़ा था। हालांकि, 16 मार्च को वो काम भी पूरा हो गया, जब सचिन के बल्ले से 100वां शतक निकला।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर ने अपने सौ शतक पूरे कर लिए थे, बांग्लादेश ने इस माइलस्टोन की खुशी को धूमिल कर दिया था, क्योंकि ये मैच भारतीय टीम हार गई थी। यही कारण था कि एशिया कप 2012 के फाइनल में भारत नहीं पहुंच सका। इसके 2 दिन बाद 18 मार्च 2012 को सचिन तेंदुलकर ने अपना आखिरी वनडे इंटरनेशनल मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला था, जिसमें उन्होंने अर्धशतक जड़ा था। सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में 51 और वनडे क्रिकेट में 49 शतक ठोके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.