नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम में हर फॉर्मेट में ही हमेशा से स्टार बल्लेबाजों की कोई कमी नहीं रही है। बीते दौर की बात करें या फिर मौजूदा दौर की तो टीम इंडिया में बेहतरीन बल्लेबाजों की मौजूदगी हमेशा बनी रही जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी के दम पर पूरी दुनिया में अपनी छाप छोड़ी। हालांकि भारतीय क्रिकेट इतिहास में सचिन तेंदुलकर को सबसे महान बल्लेबाज के तौर पर देखा जाता है, वैसे सिर्फ भारत ही नहीं इंटरनेशनल सर्किट पर भी सचिन का कद बहुत बड़ा है। अब विजडन इंडिया के एक सर्वे में सचिन तेंदुलकर नहीं बल्कि राहुल द्रविड़ को भारत के पिछले 50 साल के टेस्ट इतिहास का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज चुना गया। 

विजडन ने जो सर्वे किया उसमें साफ तौर पर लड़ाई सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के बीच थी, लेकिन अंत में राहुल द्रविड़ ने बाजी मारते हुए सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया। इस सर्वे में कुल 11,400 क्रिकेट फैंस ने हिस्सा लिया और इनमें से 52 फीसदी लोगों ने राहुल द्रविड़ के पक्ष में वोट किया। वहीं सचिन तेंदुलकर को 48 फीसदी लोगों का वोट मिला। द वॉल के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ अपनी क्लीन पारियों की तरह से ही सचिन को साफ तरीके से पीछे छोड़ने में कामयाब रहे। 

इस सर्वे में सुनील गावस्कर और विराट कोहली का भी नाम शामिल किया गया था। द्रविड़ और सचिन के बाद इस सर्वे में तीसरे स्थान पर सुनील गावस्कर रहे जबकि विराट कोहली को चौथे स्थान से संतोष करना पड़ा। टेस्ट क्रिकेट में द्रविड़, सचिन, गावस्कर व कोहली को बेहतरीन बल्लेबाज माना जाता है। टेस्ट में सचिन के नाम पर सबसे ज्यादा रन यऔर सबसे ज्यादा मैच खेलने के आलावा सबसे ज्यादा शतक का भी रिकॉर्ड दर्ज है। सचिन ने टेस्ट में 15,921 रन बनाए थे जबकि राहुल ने 13,288 रन बनाए थे। 

सुनील गावस्कर की बात करें तो उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे पहले 10,000 रन का आंकड़ा छूआ था। हालांकि विराट कोहली के पास अभी काफी वक्त है और उन्होंने अपने टेस्ट करियर में अब तक 7240 रन बनाए हैं। 

विजडन के सर्वे के मुताबिक भारत के टॉप चार टेस्ट बल्लेबाज (पिछले 50 साल में)

1. राहुल द्रविड़- 164 मैच - 13288 रन- 52.31 औसत

2. सचिन तेंदुलकर- 200 मैच - 15921 रन - 53.78 औसत

3. सुनील गावस्कर- 125 मैच - 10122 रन - 51.12 औसत

4. विराट कोहली- 86 मैच - 7240 रन - 53.62 औसत

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस