नई दिल्ली, जेएनएन।  शुक्रवार को मेजबान इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का चौथा मुकाबला नॉटिंघम में खेला गया। इस हाइ स्कोरिंग मुकाबले को जीतकर इंग्लैंड ने पांच मैचों की सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली। इस सीरीज का पहला मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था। लेकिन, इसके बाद लगातार इंग्लैंड ने तीन मुकाबले जीतकर वर्ल्ड कप से पहले सीरीज अपने नाम की है। इसी मैच में पाकिस्तान की टीम की ओर से दाएं हाथ के बल्लेबाज बाबर आजम ने जैसे ही शतक लगाया उसी के साथ एक कीर्तिमान पाकिस्तान की टीम ने अपने नाम कर लिया। 

नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने उतरे बाबर आजम के शतक के बाद पाकिस्तान की टीम के नाम वनडे मैच में शतकों की संख्या 200 पहुंच गई है। हालांकि, इस मैच में टीम को हार मिली। लेकिन, वनडे क्रिकेट में शतकों का दोहरा शतक लगाने के मामले में पाकिस्तान तीसरी ऐसी टीम बन गई है, जिसने ये कीर्तिमान हासिल किया है। इससे पहले भारतीय टीम और टीम ऑस्ट्रेलिया 200 से ज्यादा सेंचुरी ठोककर इतिहास अपने नाम कर चुकी हैं। 

हालांकि, बतौर टीम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया नहीं बल्कि दो बार की वनडे वर्ल्ड कप चैंपियन भारत के नाम है। सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, रोहित शर्मा, सौरव गांगुली और वीरेंद्र सहवाद जैसे खिलाड़ियों वाली टीम इंडिया ने वनडे क्रिकेट में अब तक 280 शतक लगाए हैं, जिसमें 5 दोहरे शतक भी शामिल हैं, जबकि पाकिस्तान के नाम एक दोहरा शतक और ऑस्ट्रेलिया के नाम कोई भी दोहरा शतक नहीं हैं। ऑस्ट्रेलिया के नाम वनडे क्रिकेट में 221 सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। 

Most individual ODI Centuries for a team

भारत 280 शतक

ऑस्ट्रेलिया 221 शतक

पाकिस्तान 200 शतक

इनके अलावा वेस्ट इंडीज, श्रीलंका और साउथ अफ्रीका भी 150 से ज्यादा सेंचुरी लगा चुकी हैं। लेकिन, कोई भी टीम अभी 200 शतकों के आसपास नहीं है।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप