नई दिल्ली, जेएनएन। वेस्टइंडीज टीम के बल्लेबाज निकोलस पूरन को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC ने बैन कर दिया है। अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे वनडे इंटरनेशनल मैच में निकोलस पूरन ने गेंद से छेड़छाड़ की थी। आइसीसी ने निकोलस पूरन को गेंद की शेप चेंज करने का दोषी पाया है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से चार मैचों के लिए बैन कर दिया है। 

वेस्टइंडीज टीम के खिलाड़ी निकोलस पूरन ने आइसीसी की आचार संहिता(ICC Code of Conduct) के लेवल 3 को तोड़ा है। अफगानिस्तान के खिलाफ लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडिय में तीसरे वनडे मैच में निकोलस पूरन ने गेंद से छेड़छाड़ कर उसकी स्थिति को बिगाड़ दिया था। निकोलस पूरन की ये हरकत कैमरे में कैद हो गई थी।  

निकोलस पूरन ने आइसीसी के कोड ऑफ कंडक्ट के Article 2.14 को तोड़ा है, जो गेंद की स्थिति खराब करने के लिए होता है। वीडियो फुटेज में साफ देखा गया है कि निकोलस पूरन गेंद को अंगूठे के नाखून से स्क्रैच कर उसकी चमक को खराब कर रहे हैं। आइसीसी द्वारा मिली इस सजा के बाद निकोलस पूरन वेस्टइंडीज के लिए अगले तीन T20I और एक टेस्ट मैच नहीं खेल पाएंगे।  

पूरन ने इस आरोप को मंगलवार को स्वीकार किया है। साथ ही साथ उन्होंने आइसीसी के इलीट पैनल के मैच रेफरी क्रिस ब्रोड द्वारा दी गई सजा को भी कबूल कर लिया है। ऐसे में अब इस पर कोई सुनवाई नहीं होगी। इस बारे में निकोलस पूरन ने कहा, "मैं मानता हूं कि मैंने गलत काम किया है और मैं आईसीसी की सजा को पूरी तरह से स्वीकार करता हूं। मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि यह एक अलग घटना है और इसे दोहराया नहीं जाएगा।"    

निकोलस पूरन पर ये आरोप मैदानी अंपायर बिस्मिल्लाह शिनवारी और अहमद दुर्रानी और थर्ड अंपायर  अहमद पक्तीन के साथ-साथ चौथे अंपायर इजातुल्लाह सफी ने लगाया था। ICC Code of Conduct के Level 3 को तोड़ने पर सजा के तौर पर कम से कम चार सस्पेंशन प्वाइंट्स मिलते हैं, जो खिलाड़ी के खाते में 5 डेमेरिट प्वाइंट्स के रूप में जुड़ते हैं। इसके तहत खिलाड़ी को दो टेस्ट मैच या फिर 4 वनडे या T20I मैचों से बैन कर दिया जाता है।

सजा मिलने के बाद पूरन ने कहा, “मैंने सोमवार को लखनऊ में जो अपराध किया उसको लेकर अपने साथी खिलाड़ियों, समर्थकों और अफगानी खिलाड़ियों से माफी मांगना चाहता हूं। मैं आपसे वादा करता हूं कि मैं मजबूती के साथ वापसी करूंगा।”

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप