नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। श्रीलंका और न्यूजीलैंड के विरुद्ध शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज आइसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। सिराज ने पहली बार यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट और आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को पीछे छोड़ा।

पिछले 12 महीने में सिराज ने शानदार प्रदर्शन किया और श्रीलंका तथा न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे श्रृंखला में काफी परिपक्व गेंदबाजी भी की। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों में नौ विकेट लिये और न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में चार विकेट चटकाये थे। उनके पास 729 रेटिंग अंक है जबकि हेजलवुड उनसे दो अंक ही पीछे हैं।

सिराज के साथ ही मोहम्मद शमी को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है और वह 11 पायदान की छलांग के साथ 32वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

बल्लेबाजों की रैंकिंग में बाबर आजम शीर्ष पर बने हुए हैं, जबिक भारत के शुभमन गिल ने रोहित शर्मा और विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए 20 पायदान की छलांग के साथ छठा स्थान हासिल किया है।

शुभमन ने न्यूजीलैंड के विरुद्ध वनडे सीरीज में दो शतक लगाए थे, जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल था। वहीं, विराट कोहली इस सूची में सातवें और रोहित शर्मा नौवें नंबर पर हैं।

यह भी पढ़ें: इंदौर के दर्शकों ने सारा...सारा... चिल्‍लाकर शुभमन गिल की जमकर की खिंचाई, वायरल हो गया वीडियो

यह भी पढ़ें: 'मैं 50 ओवर क्रिकेट में वर्ल्‍ड नंबर-1, Virat Kohli से बेहतर मेरे आंकड़ें हैं', पूर्व पाक बल्‍लेबाज का दावा

Edited By: Abhishek Nigam

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट