Move to Jagran APP

इरफान पठान ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, 35 साल की उम्र में लिया संन्यास

Irfan Pathan retirement टीम इंडिया के ऑलराउंडर इरफान पठान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 04 Jan 2020 05:05 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jan 2020 09:19 PM (IST)
इरफान पठान ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, 35 साल की उम्र में लिया संन्यास
इरफान पठान ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, 35 साल की उम्र में लिया संन्यास

नई दिल्ली, जेएनएन। Irfan Pathan retirement:  भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर इरफान पठान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। इरफान पठान नीली जर्सी में भारत के लिए खेलते हुए आखिरी बार 2 अक्टूबर 2012 में दिखे थे। वो पिछले सात साल से टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे। अब जाकर उन्होँंने यानी 35 साल की उम्र में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला किया। इस फैसले के बाद उनके 16 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर का समापन हो गया। 

loksabha election banner

इरफान ने खुद को बताया खुशकिस्मत

इरफान पठान ने स्टार स्पोर्ट्स चैनल पर आधिकारिक तौर पर अपने रिटायरमेंट की घोषणा की। उन्होंने कहा कि बड़ोदा की एक सी जगह से मैं इस मुकाम पर पहुचा इसके लिए मैं खुद को खुशकिस्मत मानता हूं। उन्होंने कहा कि मैंने सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर जैसे क्रिकेटर के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर की ये मेरा नसीब था। उन्होंने अपने क्रिकेट फैंस का धन्यवाद अदा किया और कहा कि जो कुछ भी मिला अपने फैंस की वजह से ही मिला। ये वो फैंस ही थी जिन्होंने कभी भी किसी भी परिस्थिति में मेरा साथ नहीं छोड़ा। उनका दिल से शुक्रिया। 

2007 टी 20 वर्ल्ड कप फाइनल में बने थे 'मैन ऑफ द मैच'

भारत ने धौनी की कप्तानी में अब तक एकमात्र टी 20 विश्व कप का खिताब साल 2007 में जीता था। भारत ने फाइनल मैच में पाकिस्तान को हराकर खिताब पर कब्जा किया था। इस फाइनल मैच में इरफान पठान अपनी घातक गेंदबाजी के दम पर प्लेयर ऑफ द मैच बने थे। उन्होंने फाइनल मैच में 4 ओवर में 16 रन देकर 3 अहम विकेट लिए थे। इरफान पठान ने बताया कि तीन विकेट लिए, लेकिन सबसे बड़ा विकेट शाहिद अफरीदी का कहा। उनके आउट होने के बाद सब खिलाड़ी मेरे उपर आ गए। मैंने सबसे कहा हट जाओ मुझे सांस नहीं आ रही है। विश्व कप जीतना मेरे जीवन का सबसे हसीन पल था। 

शानदार ऑलराउंडर थे इरफान पठान

भारत के लिए इरफान पठान ने 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 टी 20 मुकाबले खेले। उन्होंने 29 टेस्ट मैचों में 100 विकेट लिए और एक पारी में उनका बेस्ट प्रदर्शन 59 रन देकर 7 विकेट रहा वहीं एक टेस्ट में उनका बेस्ट प्रदर्शन 126 रन देकर 12 विकेट रहा। वनडे की बात करें तो उन्होंने 120 वनडे मैचों में 173 रन बनाए और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 27 रन देकर 5 विकेट रहा। वहीं 24 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्होंने कुल 28 विकेट लिए और उनका बेस्ट प्रदर्शन 16 रन देकर 3 विकेट रहा। 

अंतरराष्ट्रीय करियर में उनकी बल्लेबाजी की बात करें तो उन्होंने 29 टेस्ट में 1105 रन बनाए थे जिसमें एक शतक भी शामिल था। टेस्ट में उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी 102 रन की रही थी। वहीं 120 वनडे मैचों में उन्होंने 1544 रन बनाए थे। वनडे में उनकी बेस्ट पारी 83 रन थी वहीं 24 टी 20 172 रन बनाए थे। T20I में उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 33 रन था। 

इरफान का भारत के लिए पहला और आखिरी मैच 

इरफान पठान ने भारत के लिए सबसे पहले टेस्ट मैच खेला था। उन्होंने टेस्ट में साल 2003 में 12 दिसंबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू किया था। भारत के लिए उन्होंने आखिरी टेस्ट मैच 5 अप्रैल 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला। वनडे की बात करें तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 जनवरी 2004 को डेब्यू किया था और भारत के लिए आखिरी वनडे 4 अगस्त 2012 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। वहीं उन्होंने टीम इंडिया के लिए पहला टी 20 मैच एक दिसंबर 2006 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ जबकि आखिरी मैच 2 अक्टूबर 2012 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। 

वसीम अकरम को बताया अपना आइडल

इरफान पठान ने वसीम अकरम को अपना आइडल बताया। उन्होंने कहा कि बचपन से ही उन्हें खेलते देखता था। उनकी गेंद फेकने का एक्शन, स्विंग की कबिलियत, रिवर्स स्विंग फेकने की कला में मुझे क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया। उन्हें देखकर ही मैंने क्रिकेट खेलने का फैसला किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.