Move to Jagran APP

IPL 2020 Auction: पहली बार बेंगलुरु की जगह यहां पर 19 दिसंबर को होगी आइपीएल की नीलामी

IPL की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में ये फैसला किया गया है कि इस बार कोलकाता में आइपीएल की नीलामी की जाएगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 06:57 PM (IST)Updated: Tue, 05 Nov 2019 07:15 PM (IST)
IPL 2020 Auction: पहली बार बेंगलुरु की जगह यहां पर 19 दिसंबर को होगी आइपीएल की नीलामी
IPL 2020 Auction: पहली बार बेंगलुरु की जगह यहां पर 19 दिसंबर को होगी आइपीएल की नीलामी

 मुंबई, प्रेट्र। इंडीयन प्रीमियर लीग (Indian premier league) यानी आइपीएल (IPL 2020 Auction) के अगले सीजन के लिए 19 दिसंबर को कोलकाता में नीलामी की जाएगी। इसका फैसला आइपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में लिया गया। आइपीएल का अगला सीजन अप्रैल-मई में खेला जाएगा जबकि इस सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी पहली बार कोलकाता में की जाएगी। कोलकाता शाहरुख खान की टीम केकेआर की होम ग्राउंड है।

loksabha election banner

आपको बता दें कि आइपीएल के पहले सीजन से लेकर 12वें सीजन के लिए नीलामी बेंगलुरु में की जाती रही है, लेकिन इस बार पहली बार बेंगलुरु से इसे शिफ्ट करके कोलकाता कर दिया गया। यानी आइपीएल के इतिहास में ये पहला मौका है जब कोलकाता में खिलाड़ियों की नीलामी की जाएगी। 

आइपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक के बाद कहा गया कि इस बार 19 दिसंबर को कोलकाता में नीलामी आयोजित की जाएगी। इससे पहले हम लगातार बेंगलुरु में इसका आयोजन करते रहे हैं। वहीं पिछले सीजन यानी 2019 में हर फ्रेंचाइजी को खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 82 करोड़ रुपये एलॉट किया गया था जबकि इस बार इस राशि को बढ़कार यानी 2020 सीजन के लिए 85 करोड़ कर दिया गया है। 

अब प्रत्येक फ्रेंचाइजी के पास तीन करोड़ रुपये अतिरिक्त होंगे साथ ही पिछली नीमाली में बची राशि भी उनकी कीटी में होगी। दिल्ली कैपिटल्स के पास फिलहाल सबसे ज्यादा 8.2 करोड़ रुपये हैं जबकि राजस्थान रॉयल्स के पास 7.15 करोड़ रुपएे हैं। वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स के पास 6.05 करोड़ रुपये हैं। इस साल की नीलामी फ्रेंचाइजी को भंग करने से पहले की आखिरी नीलामी है। इसके बाद यानी 2021 में फिर से फ्रेश नीलामी की जाएगी। 

2020 नीलामी से पहले फ्रेंचाइजियों के पास इतनी राशि शेष है-

Chennai Super Kings – Rs 3.2 crore

Delhi Capitals – Rs 7.7 crore

Kings XI Punjab – Rs 3.7 crore

Kolkata Knight Riders – Rs 6.05 crore

Mumbai Indians – Rs 3.55 crore

Rajasthan Royals – Rs 7.15 crore

Royal Challengers Bangalore – Rs 1.80 crore

Sunrisers Hyderabad – Rs 5.30 crore


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.