Move to Jagran APP

Ind vs SA: न्यूजीलैंड में मिली हार के बाद भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत की तलाश

Ind vs SA न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और टेस्ट सीरीज में मिली हार के बाद भारतीय टीम को जीत की तलाश है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 11 Mar 2020 08:51 PM (IST)Updated: Wed, 11 Mar 2020 09:55 PM (IST)
Ind vs SA: न्यूजीलैंड में मिली हार के बाद भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत की तलाश
Ind vs SA: न्यूजीलैंड में मिली हार के बाद भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत की तलाश

नई दिल्ली, जेएनएन। Indian cricket team looking for victory against South Africa after defeat in New Zealand: कोरोना वायरस के खतरे और बारिश की संभावना के बीच विराट कोहली की अगुआई वाली टीम इंडिया जब गुरुवार को  दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में उतरेगी तो उसका इरादा जीत की राह पर वापसी करने का होगा। भारतीय टीम का हाल में खत्म हुआ न्यूजीलैंड दौरा बेहद निराशाजनक रहा था। पांच टी-20 मैचों की सीरीज जीतने के बाद उसे लगातार तीन वनडे और दो टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा। लगातार पांच हार के बाद टीम इंडिया एक अदद जीत की तलाश में है। वहीं, दक्षिण अफ्रीकी टीम आत्मविश्वास से भरी हुई है और उसने हाल में घरेलू वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से सफाया किया है।

loksabha election banner

इस सीरीज में जीत हासिल करने के लिए भारतीय टीम ने अपनी गेंदबाजी को आधार बनाया है। इसी के दम पर टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज अपने नाम करना चाहती है। हालांकि टीम मुख्य रूप से टी-20 विश्व कप पर फोकस कर रही है और इसके लिए लंबे समय से प्रयोग जारी हैं। यह बात तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने भी स्पष्ट की है। वहीं, क्विंटन डिकॉक की टीम अपने मध्यक्रम पर ध्यान दे रही है।

कोहली, राहुल व पांड्या ने नहीं किया अभ्यास : भारतीय टीम ने बुधवार को सुबह के सत्र में अभ्यास किया। इस दौरान कप्तान विराट कोहली, केएल राहुल व हार्दिक पांड्या शामिल नहीं हुए। वार्मअप में फील्डिंग की ओर सभी का ध्यान रहा। नेट प्रेक्टिस के दौरान शिखर धवन, श्रेयस अय्यर व पृथ्वी शॉ ने करीब आधा घंटा अभ्यास किया। पृथ्वी शॉ ने मिश्रित गेंदबाजी पर खेलते हुए भुवनेश्वर, जसप्रीत बुमराह व एचपीसीए (हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ) के खिलाडि़यों की गेंदबाजी का सामना किया। वहीं, गेंदबाजी में कुलदीप यादव व रवींद्र जडेजा ने नेट बदल-बदलकर गेंदबाजी का अभ्यास किया।

बाउंसर से पार पाने पर धवन व अय्यर का ध्यान : सलामी बल्लेबाज शिखर धवन व मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने बाउंसर से पार पाने पर ध्यान दिया। दोनों ने अधिकतर समय बाउंसर गेंदें खेलने का अभ्यास किया।

राहुल-शिखर कर सकते हैं ओपनिंग : शिखर धवन की चोट से ठीक होने के बाद वापसी हुई है और रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में वह शानदार फॉर्म में चल रहे केएल राहुल के साथ ओपनिंग करने उतर सकते हैं, जबकि पृथ्वी शॉ को इंतजार करना पड़ सकता है। राहुल विकेटकीपर की भी भूमिका में नजर आ सकते हैं।

मध्यक्रम में कोहली, अय्यर व पांडे : तीसरे नंबर पर कप्तान विराट कोहली, नंबर चार पर श्रेयस अय्यर व नंबर पांच पर मनीष पांडे को जिम्मेदारी मिल सकती है। इसके अलावा ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या व रवींद्र जडेजा पर भी टीम प्रबंधन को विश्वास है।

तेज गेंदबाजों को मिलेगा पांड्या का साथ : तेज गेंदबाजी की बागडोर टीम में वापसी करने वाले अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के अलावा जसप्रीत बुमराह और युवा नवदीप सैनी संभाल सकते हैं। इस तिकड़ी को हार्दिक पांड्या का साथ मिलेगा। शानदार फॉर्म में चल रहे पांड्या की बल्लेबाजी भी टीम इंडिया के लिए फायदेमंद रहेगी।

दक्षिण अफ्रीका का मध्यक्रम पर जोर : दूसरे सत्र में अभ्यास करने पहुंची दक्षिण अफ्रीकी टीम ने मध्यक्रम पर फोकस किया। वार्मअप के बाद डेविड मिलर, तेंबा बाबुमा व हेनरिक क्लासेन ने लंबे समय तक बल्लेबाजी की। इसके बाद बारिश के चलते टीम को अभ्यास के लिए इनडोर का रुख करना पड़ा।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, मनीष पांडे, श्रेयष अय्यर, रिषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्रा सिंह चहल, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, शुभमन गिल।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डिकॉक (कप्तान), तेंबा बावुमा, रेसे वेन डेर डुसेन, फाफ डुप्लेसिस, काइली वेरिएने, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, जॉन-जॉन स्मटस, एंडिले फेलुक्वायो, लुंगी नगिदी, लुथो सिपामला, ब्यूरेन हेंड्रिक्स, एनरिक नॉर्जे, जॉर्ज लिंडे, केशव महाराज।

नंबर गेम:

-2015 में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को उसके घर में वनडे सीरीज में 3-2 से हराया था। इस बार भारतीय टीम उसका बदला लेने उतरेगी।

-84 वनडे अब तक दोनों टीमों के बीच हुए हैं जिसमें 35 भारत तो 46 दक्षिण अफ्रीका ने जीते हैं। तीन टाई रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.