Move to Jagran APP

IND vs SA: नेट सेशन के दौरान दिनेश कार्तिक ने ऋषभ पंत की लगाई क्लास, आखिर क्या है वजह?

ऋषभ पंत ने हमेशा दिनेश कार्तिक को अपना गुरू ही माना हौ। बता दें कि जब दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था उस समय ऋषभ की उम्र सिर्फ 7 साल थी। दिनेश कार्तिक से विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी की शिक्षा लेने के लिए तैयार रहते हैं।

By Piyush KumarEdited By: Published: Sat, 01 Oct 2022 04:04 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 04:04 PM (IST)
IND vs SA: नेट सेशन के दौरान दिनेश कार्तिक ने ऋषभ पंत की लगाई क्लास, आखिर क्या है वजह?
दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। टीम इंडिया के प्लेइंग 11 में किसे शामिल किया जाए? ऋषभ पंत या दिनेश कार्तिक? यह एक ऐसा सवाल है जिसे लेकर खूब चर्चा हो रही है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 मैच के दौरान प्लेइंग 11 में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) दोनों मौजूद थे। गौरतलब है कि दोनों विकेटकीपर को एक साथ टीम में शामिल करने का निर्णय कई लोगों को समझ नहीं आ रहा।

loksabha election banner

दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत के बीच किसी एक को प्लेइंग 11 में शामिल करना टीम मैनेजमेंट के लिए भी एक चुनौती है। हालंकि प्लेइंग में दोनों खिलाड़ियों में किसे मौका मिलने वाला है और किसे नहीं? ऐसी बातों की परवाह किए बिना दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत एक साथ प्रैक्टिस करते नजर आ रहे हैं।

ऋषभ ने हमेशा कार्तिक को माना है अपना गुरू

गौरतलब है कि ऋषभ पंत ने हमेशा दिनेश कार्तिक को अपना गुरू ही माना हौ। जब दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था उस समय ऋषभ की उम्र सिर्फ 7 साल थी। दिनेश कार्तिक से विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी की शिक्षा लेने के लिए ऋषभ हमेशा तैयार रहते हैं।

शुक्रवार को गुवाहटी में टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों ने नेट सेशन में हिस्सा लिया। नेट सेशन के दौरान उमेश यादव के बाउंसर को खेलने में ऋषभ पंत को काफी परेशानी हो रही थी।

यह भी पढें: Jasprit Bumrah की इंजरी को लेकर सौरव गांगुली ने दिया बड़ा अपडेट, बोले- कुछ दिनों में होगा साफ

कार्तिक ने नेट सेशन के दौरान पंत को दी सलाह

वहीं दिनेश कार्तिक भी शहबाज अहमद और उमेश यादव के साथ बैटिंग प्रैक्टिस कर रहे थे। बैटिंग प्रैक्टिस खत्म करने के बाद दिनेश कार्तिक सीधे पंत के पास पहुंचे। इसके बाद कार्तिक ने पंत को उनके बल्लेबाजी को लेकर कुछ सलाह दी। जब दिनेश कार्तिक और पंत चर्चा कर रहे थे तो उस वक्त पंत, कार्तिक की बात कुछ उस तरह सुन रहे थे जैसे कोई छात्र किसी शिक्षक की बात सुन रहा हो।

सबसे बड़ी बात है कि दोनों खिलाड़ियों ने कभी भी टीम में जगह बनाने के लिए आपस में प्रतिस्पर्धा नहीं की। पंत हमेंशा कार्तिक को अपना सीनियर मानकर उनसे सीखने की कोशिश करते हैं। बता दें कि दोनों खिलाड़ियों को आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में चुना गया है।

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2022: भारतीय टीम के साथ वर्ल्ड कप के लिए आस्ट्रेलिया जाएंगे मो. सिराज और उमरान मलिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.