Move to Jagran APP

IND vs NZ Semi Final: वानखेड़े स्‍टेडियम पर टॉस तय कर देगा मैच का 'बॉस', ये फैक्‍ट बहुत अच्‍छी तरह कर रहा है साबित

India vs New Zealand Semi Final भारतीय टीम विश्व कप 2023 के लीग स्टेज के सभी 9 मैचों में जीत हासिल कर अंक तालिका में टॉप के साथ सेमीफाइनल में पहुंची। अब भारत का सामना न्यूजीलैंड से 15 नवंबर को होना है। एक बार फिर विश्व कप का नॉकआउट मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर होगा।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiPublished: Tue, 14 Nov 2023 04:10 PM (IST)Updated: Tue, 14 Nov 2023 04:10 PM (IST)
IND vs NZ Semi Final: वानखेड़े स्‍टेडियम पर टॉस तय कर देगा मैच का 'बॉस'

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। India vs New Zealand Semi Final: भारतीय टीम विश्व कप 2023 के लीग स्टेज के सभी 9 मैचों में जीत हासिल कर अंक तालिका में टॉप के साथ सेमीफाइनल में पहुंची। अब भारत का सामना न्यूजीलैंड से 15 नवंबर को होना है। एक बार फिर विश्व कप का नॉकआउट मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा।

यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर होगा, जिसमें जीत हासिल कर टीम फाइनल का टिकट कटाएगी। वानखेड़े स्टेडियम पर टॉस अहम भूमिका निभाएगा। वहीं, भारतीय टीम पिछले विश्व कप की हार का बदला लेने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। ऐसे में जानते हैं टॉस से ही कैसे सेमीफाइनल की विनर टीम तय हो सकती है?

IND vs NED Semi Final: सेमीफाइनल में टॉस बनेगा ‘बॉस’

दरअसल, भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच वानखेड़े के मैदान खेले जाने वाले सेमीफाइनल मैच में टॉस अहम भूमिका निभाएगा, क्योंकि अब तक टॉस जीतने वाली टीम ने 90 प्रतिशत मैच जीते हैं।

वहीं, यहां की पिच टॉस हारने वाली टीम के लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। वानखेड़े में इस विश्व कप में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत स्कोर छह विकेट पर 357 रन है, जबकि लक्ष्य का पीछा करते हुए यहां का औसत स्कोर 9 विकेट पर 188 रन है।

लक्ष्य का पीछा करते हुए यह आंकड़े इतने अच्छे इसलिए दिख रहे हैं ,क्योंकि इसमें ग्लेन मैक्सवेल की नाबाद 201 रनों की पारी भी शामिल है। वानखेड़े के इस रिकॉर्ड के पीछे बड़ी वजह यह है कि रोशनी में नई गेंद को स्विंग और सीम दोनों प्राप्त हो रही है और यह लंबे समय तक प्रभावी रहती है।

यह भी पढ़ें:

World Cup 2023 Semi Final: फिर दोहराया जाएगा 1992 और 2019 का इतिहास? नंबर-1 बनने के बावजूद टूट सकता है Team India का चैंपियन बनने का सपना

टॉस हारने वाली टीम को यह सुनिश्चित करना होगा कि वह विपक्षी टीम को कम से कम स्कोर तक सीमित करे। रात के समय यहां बल्लेबाजी करना आसान हो जाता है, लेकिन बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को यह सुनिश्चित करना होगा कि वह आठ बजे से पहले दो विकेट से ज्यादा न गंवाए।

बता दें कि वानखेड़े के इस मैदान पर अब तक वर्ल्ड कप 2023 में कुल 4 मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें टॉस जीतने वाली टीम ने पहले बल्लेबाजी की है और मैच में जीत हासिल की। वहीं, केवल एक ही बार ऐसा हुआ, जब टॉस हारने वाली टीम ने मैच जीता।

यह भी पढ़ें:

World Cup 2023 Semi Final: Rohit के होमग्राउंड में भारत के हाथ से फिसलेगा सेमीफाइनल मैच! सामने आए वानखेड़े के डरावने आंकड़े


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.