अभिषेक त्रिपाठी, मैनचेस्टर। इस समय दुनिया में सिर्फ मैनचेस्टर ही ऐसा शहर है, जहां सब आसमान की ओर निहार रहे हैं। और जो इस शहर में नहीं हैं, वे अखबार, टेलीविजन और इंटरनेट सहित अपने सभी स्त्रोतों से पता करने में जुटे हैं कि मैनचेस्टर में रविवार को बारिश होगी या नहीं। आखिर ऐसा हो भी क्यों नहीं, यहां के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर भारत-पाकिस्तान के बीच विश्व कप का सबसे बड़ा मुकाबला जो खेला जाना है। ऐसे सभी लोगों से मैं सिर्फ यही कहना चाहूंगा कि अगर मौसम विभाग की मानें तो आसमान में घुमड़ते बादल आपकी उम्मीदों को कुछ हद तक गीला करेंगे, लेकिन मैच होने की पूरी संभावना है। अगर थोड़ी बहुत बारिश होती है तो ओवरों की संख्या में कटौती की जा सकती है। इस सबके बीच विराट एंड कंपनी की नजरें पाक को विश्व कप में लगातार सातवीं बार हराकर सातवें आसमान पर पहुंचने पर हैं।

आम मुकाबला नहीं यह
कप्तान विराट कोहली ने मैच से पहले कहा कि हम अन्य मैच की तरह ही इसमें भी खेलेंगे, लेकिन सबको पता है यह आम मुकाबला नहीं है। दो साल पहले ओवल स्टेडियम में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाक ने भारत को हराया था। उसके बाद भी विराट ने यही कहा था कि यह एक मैच था, जिसमें उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया और हम हार गए। लेकिन मैदान से निकलते ही भारतीय प्रशंसकों को लूजर-लूजर के नारे ङोलने पड़े थे। इसलिए कोई शक नहीं कि रविवार को जब यहां भारत-पाकिस्तान के प्रशंसक जुटेंगे तो 14 डिग्री सेल्सियस तापमान के बावजूद फिजाएं गर्म होंगी और उसका ताप दोनों देशों के सुदूर गांवों तक महसूस किया जाएगा।

पाकिस्तान पर लगातार सातवीं जीत की आस
131 वनडे में भारत ने 54, पाक ने 73 जीते। चार बेनतीजा
6 बार विश्व कप में मुकाबला। सभी मैच भारत ने जीते
5 मैच इंग्लैंड में खेले गए, तीन भारत और दो पाक ने जीते
1 मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में हुआ, भारत विजयी

भारतीय टीम है मजबूत
इसमें कोई शक नहीं कि टीम इंडिया, पाक के मुकाबले काफी मजबूत है। विराट सेना दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को हराकर आई है, जबकि सरफराज अहमद की टीम को वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि उसने दुनिया की नंबर-1 इंग्लिश टीम को पराजित किया है। दोनों टीमों का एक-एक मैच बारिश के कारण नहीं हुआ। तटस्थ होकर दोनों टीमों का आकलन करूं तो कह सकता हूं कि मैच में भारत की जीत की संभावनाएं ज्यादा हैं। तो आप अपनी सीट की बेल्ट बांध लें, टेलीविजन और केबल कनेक्शन चेक कर लें, खाने का इंतजाम कर लें और महामुकाबले में भारत का समर्थन करने के लिए तैयार हो जाएं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Manish Pandey