Move to Jagran APP

ICC Women's World Cup 2022: भारत विश्व कप से बाहर, रोमांचक मुकाबले में मिली साउथ अफ्रीका से हार

न्यूजीलैंड में खेले जा रहे आइसीसी महिला विश्व कप अहम मुकाबले में भारत और साउथ अफ्रीका आमने सामने थी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 274 रन बनाए थे। जवाब में प्रोटियाज टीम ने आखिरी गेंद पर जीत हासिल की।

By Sameer ThakurEdited By: Published: Sun, 27 Mar 2022 01:57 PM (IST)Updated: Sun, 27 Mar 2022 02:05 PM (IST)
सुन लुस, कप्तान दक्षिण अफ्रीका टीम (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। न्यूजीलैंड में खेले जा रहे आइसीसी महिला विश्व कप से भारतीय टीम का सफर खत्म हो चुका है। टीम इंडिया को आखिरी लीग मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ हर हाल में जीत चाहिए थी लेकिन वह नाकाम रही। क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल में खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम को 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। भारत ने स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा और कप्तान मिताली राज के अर्धशतक के दम पर 7 विकेट पर 50 ओवर में 274 रन बनाने में कामयाब हुई थी। लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने आखिरी गेंद पर चौके के साथ 7 विकेट खोकर जीत हासिल किया। 

loksabha election banner

आखिरी गेंद पर हुआ जीत का फैसला 

भारतीय टीम के पास आखिरी गेंद तक जीत का मौका था लेकिन वह इसे हासिल करने से चूक गई। साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 6 गेंद पर 7 रन की जरूरत थी। कप्तान मिताली ने गेंद दीप्ति शर्मा को थमाई। पहली गेंद पर 1 रन बना इसके बाद दूसरी गेंद पर हरमनप्रीत कौर के बाउंड्री से किए गए थ्रो पर त्रिषा चेत्री रन आउट होकर वापस लौटी। भारत की उम्मीद पूरी तरह से जिंदा हो चुकी थी। अगली दो गेंद पर एक-एक रन बने फिर डु प्रेज की शाट पर हरमन ने कैच पकड़ा तो लगा अब काम बन गया। तभी कुछ ऐसा हुआ जिसने भारतीय फैंस का दिल तोड़ दिया। अंपायर ने गेंद को नो बाल करार दिया। इसके बाद दो गेंद पर दो रन की जरूरत थी जिसे आसानी से हासिल कर साउथ अफ्रीका ने भारत का सपना तोड़ दिया। 

भारत ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 274 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया था। भारत की तरफ से शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना और कप्तान मिताली राज ने अर्धशतकीय पारी खेली थी। स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा ने भारत को शानदार शुरुआत दिलवाई थी, दोनों ने पहले विकेट के लिए केवल 15 ओवर में 91 रन जोड़े थे। शैफाली वर्मा ने तेज-तर्रार 46 गेंदों पर 53 रन की पारी खेली। इसके बाद मंधाना ने मोर्चा संभाला। हालांकि वो शतक बनाने से चूक गईं। उन्होंने 71 रन की पारी खेली। कप्तान मिताली ने 68 रनों की पारी खेली।

टीम को खली झूलन की कमी

भारतीय टीम को इस मैच में झूलन गोस्वामी की कमी खूब खली। भारतीय गेंदबाज 274 रन के बड़े स्कोर को डिफेंड करने में नाकामयाब रही। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत को हर हाल में यहां जीत चाहिए था लेकिन बल्लेबाजों के अच्छे प्रदर्शन के बाद भी गेंदबाजों का साथ नहीं मिला।

Koo App

Now that the World Cup campaign is over the Indian women’s team has to plan the next phase of their journey. Quite clearly, this tournament has shown that they lag behind the best teams in the world. Plenty of thinking needs to be done to ensure the team starts winning again. #womeninblue🙏 #cricketonkoo

View attached media content - Gaurav Kalra (@GK75) 27 Mar 2022

Koo App


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.