Move to Jagran APP

Focus 2024: नए फॉर्मेट के तहत खेला जाएगा ICC अंडर-19 वर्ल्ड कप, भारत को नए सितारों की होगी तलाश

अंडर-19 मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 16 देशों के बीच खेला जाएगा। यह 50 ओवर के प्रारूप में खेला जाएगा। साउथ अफ्रीका के 5 स्थानों पर कुल 41 मैच खेले जाएंगे। साल 2022 में क्वालिफाई नहीं कर पाने वाली वेस्टइंडीज टीम की वापसी हुई है। टूर्नामेंट में नए नियम भी देखने को मिलेंगे। भारत इस बार डिफेंडिंग चैंपियन के रूप में उतरेगा।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Published: Sat, 30 Dec 2023 04:02 PM (IST)Updated: Sat, 30 Dec 2023 04:02 PM (IST)
अंडर-19 वर्ल्ड कप के नियमों में हुआ बदलाव। फोटो- आईसीसी

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। नए साल के शुरू होने के कुछ सप्ताह बाद साउथ अफ्रीका में आईसीसी अंडर-19 मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाएगा। इस टूर्नामेंट के जरिए बीसीसीआई भारतीय क्रिकेट के संभावित नए सितारों को तलाशने की कोशिश करेगी।

loksabha election banner

अंडर-19 मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 16 देशों के बीच खेला जाएगा। यह 50 ओवर के प्रारूप में खेला जाएगा। साउथ अफ्रीका के 5 स्थानों पर कुल 41 मैच खेले जाएंगे। साल 2022 में क्वालिफाई नहीं कर पाने वाली वेस्टइंडीज टीम की वापसी हुई है। टूर्नामेंट में नए नियम भी देखने को मिलेंगे।

भारत को नए सितारों की तलाश

अंडर-19 से ही भारत को स्टार खिलाड़ी हैं। इनमें विराट कोहली, मोहम्मद कैफ, युवराज सिंह, रवींद्र जडेजा, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल और पृ्थ्वी शॉ जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। 2022 में यश ढुल की कप्तानी में भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। भारत ने कुल पांच बार वर्ल्ड कप का टाइटल जीता है।

यह भी पढ़ें- जिम्बाब्वे के खिलाफ ODI और T20 सीरीज के लिए श्रीलंका टीम का एलान, Mendis और Hasaranga को मिली टीम की कमान

इन नियमों के तहत खेला जाएगा टूर्नामेंट

वर्ल्ड कप की टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है। हर ग्रुप की शीर्ष तीन टीमें अगले चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी। ग्रुप चरण के समापन के बाद, 12 टीमें अगले चरण, सुपर सिक्स में एक दूसरे से भिड़ंगी। इस प्रारूप में, छह टीमों के दो समूह बनाए जाएंगे, जिसमें ग्रुप ए और डी की शीर्ष तीन टीमें एक ग्रुप में और ग्रुप बी और सी की शीर्ष तीन टीमों को दूसरे ग्रुप में रखा जाएगा।

11 फरवरी को खेला जाएगा सेमीफाइनल

सुपर सिक्स चरण के दौरान, प्रत्येक टीम को दो मैच खेलने होंगे। लीग चरण में टीमों के नेट रन रेट और प्वाइंट्स के आधार उनका सामना दूसरे समूह की टीमों से होगा। दोनों ग्रुप की शीर्ष दो टीमें 11 फरवरी को सेमीफाइनल खेलेंगी। उसके बाद फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें- IND W vs AUS W: जहां किया टी20 डेब्यू वहीं मिली श्रेयंका पाटिल को वनडे कैप, इंग्लैंड के खिलाफ मचाया था गदर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.