नई दिल्ली, जेएनएन। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने इस साल ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में आयोजित होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को स्थगित कर दिया है। कोरोना वायरस के कारण ये विश्व स्तरीय टूर्नामेंट रद किया गया है। आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप के स्थगित होने के चलते इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के आयोजन के दरवाजे खुल गए हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ को आइपीएल 2020 के आयोजन के लिए अक्टूबर-नवंबर की विंडो मिल गई है। 

दरअसल, सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आइसीसी की बोर्ड मीटिंग हुई। इसी मीटिंग में टी20 वर्ल्ड कप 2020 के भविष्य का फैसला करना था, क्योंकि अब इस टूर्नामेंट में बहुत कम समय बाकी रह गया था। ICC Men's T20 World Cup 2020 ऑस्ट्रेलियाई की मेजबानी में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच आयोजित होना था, लेकिन काफी समय से लग रहा था कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस साल ये टूर्नामेंट नहीं खेला जाएगा, क्योंकि इतने बड़े टूर्नामेंट का आयोजन संभव नहीं लगता।  

ICC ने टी20 वर्ल्ड कप को स्थगित करते हुए ये तर्क दिया है कि वे द्विपक्षीय सीरीजों के लिए समय निकालने के इरादे से इस साल होने वाले टी20 विश्व कप को स्थगित कर रहे हैं। हालांकि, आइसीसी ने अभी ये साफ नहीं किया है कि 2020 में ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित टी20 विश्व कप अगले साल होगा या फिर 2022 में, क्योंकि अगले साल भारत में भी टी20 विश्व कप शेड्यूल था। इसके अलावा आइसीसी ने ये भी बताया कि 2021 और 2022 में लगातार दो टी20 विश्व कप होंगे, जबकि 2023 में भारत में वनडे विश्व कप होगा।  

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के मुताबकि,ICC Men’s T20 World Cup 2021 अक्टूबर-नवंबर में होगा, जिसका फाइनल मैच 14 नवंबर को खेला जाएगा, जबकि ICC Men’s T20 World Cup 2022 भी अक्टूबर-नवंबर की विंडो में आयोजित होगा और फाइनल मुकाबला 13 नवंबर 2022 को खेला जाएगा। वहीं, ICC Men’s Cricket World Cup 2023 के लिए भी October – November 2023 की विंडो रखी गई है, जिसका फाइनल 26 नवंबर 2023 को खेला जाएगा।

टी20 विश्व कप 2020 के आयोजन पर खुद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने आपत्ति जताई थी कि 16 टीमों के साथ उनके सपोर्ट स्टाफ और अन्य सदस्यों के अलावा ब्रॉडकास्टर्स को एक शहर से दूसरे शहर ले जाने में इस समय दिक्कतों का सामना होगा, क्योंकि कोरोना वायरस के कारण इस तरह के अरेंजमेंट करना आसान काम नहीं है। इन्हीं सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की बोर्ड मीटिंग में टी20 विश्व कप के स्थगित करने का फैसला लिया गया है, जिससे आइपीएल के फैंस में खुशखबरी का माहौल है। 

आइसीसी के टी20 विश्व कप 2020 को टालने के फैसले के बाद बीसीसीआइ को अक्टूबर-नवंबर की विंडो दुनिया की सबसे महंगी टी20 लीग के आयोजन के लिए मिल गई है। बीसीसीआइ हाल ही में तय किया था कि आइपीएल के 13वें सीजन का आयोजन 26 सितंबर से 8 नवंबर के बीच किया जाएगा। हालांकि, अभी इसका आधिकारिक ऐलान बीसीसीआइ को करना है कि कब और कहां आइपीएल 2020 का आयोजन बड़े पैमाने पर होना है। 

बता दें कि कोरोना वायरस के कारण पहले ही सभी खेलों को काफी नुकसान हुआ है। यहां तक कि कई द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज और टूर्नामेंट भी कोरोना के कारण रद हुए हैं या फिर टाल दिए हैं। टी20 फॉर्मेट में होने वाला एशिया कप भी इस साल कोरोना की भेंट चढ़ गया है, लेकिन टी20 विश्व कप साल का दूसरा सबसे बड़ा विश्व स्तरीय टूर्नामेंट है, जो स्थगित किया गया है, क्योंकि इससे पहले जापान के टोक्यो में आयोजित होने वाले ओलंपिक खेलों को भी एक साल के लिए स्थगित किया जा चुका है।  

Aus-vs-Ind

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस