नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने आज यानी शुक्रवार को आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 को लेकर बड़ा ऐलान किया है। 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक ओमान और संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई में BCCI द्वारा आयोजित होने वाले ICC मेंस T20 विश्व कप 2021 के लिए समूहों की घोषणा की। इसी के साथ पता चल गया है कि भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत लीग स्टेज में जरूर होगी।

20 मार्च 2021 तक टीम रैंकिंग के आधार पर चुने गए समूहों में, गत चैंपियन वेस्टइंडीज को सुपर 12 के ग्रुप 1 में पूर्व चैंपियन इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के साथ रखा गया, जिसमें राउंड 1 के दो क्वालीफायर भी उनके साथ शामिल किए जाएंगे। हालांकि, राउंड वन के मैचों के परिणामों के बाद ही दो अन्य टीमों का फैसला होगा, जिसमें राउंड 1 के ग्रुप ए की विजेता टीम और ग्रुप बी की उपविजेता टीम ग्रुप 1 में शामिल होंगी।

ग्रुप 2 में पूर्व चैंपियन भारत के साथ-साथ पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान के अलावा राउंड 1 के अन्य दो क्वालीफायर्स टीमों को शामिल किया जाएगा। ग्रुप 2 में राउंड 1 से आने वाली टीमों में ग्रुप बी की विजेता और ग्रुप ए की विजेता टीम शामिल होगी। राउंड 1 के सभी मुकाबले ओमान में खेले जाएंगे। ओमान को पहली बार आइसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी दी है, क्योंकि भारत में इस समय कोरोना के मामले काफी ज्यादा हैं।

आठ टीमें पहले राउंड में भाग लेंगी, जिसमें स्वचालित क्वालीफायर श्रीलंका और बांग्लादेश शामिल हैं, जबकि शेष छह ने आइसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप क्वालीफायर 2019 के माध्यम से अपना स्थान बुक किया है। आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया ग्रुप ए में श्रीलंका के साथ रखे गए हैं, जबकि ओमान, पीएनजी और स्कॉटलैंड ग्रुप बी में बांग्लादेश का सामना करेंगे। श्रीलंका राउंड 1 में खेलने वाली एकमात्र टीम है, जिसने टी20 विश्व कप भी जीता है।

Edited By: Vikash Gaur