Move to Jagran APP

Gautam Gambhir Head Coach: गौतम गंभीर बने भारत के नए हेड कोच, राहुल द्रविड़ की ली जगह; जय शाह ने किया एलान

GAUTAM GAMBHIR पूर्व भारतीय सलामी बल्‍लेबाज गौतम गंभीर को भारतीय टीम का हेड कोच नियुक्‍त किया गया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी। गंभीर अब राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे। टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के बाद राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्‍त हो गया था। ऐसे में बोर्ड को नए सचिव की तलाश थी।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Tue, 09 Jul 2024 08:08 PM (IST)
जय शाह ने सोशल मीडिया पर दी जानकारी। इमेज- सोशल मीडिया

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पूर्व भारतीय सलामी बल्‍लेबाज गौतम गंभीर को भारतीय टीम का हेड कोच नियुक्‍त किया गया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी। गंभीर अब राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे। टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के बाद राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्‍त हो गया था। ऐसे में बोर्ड को नए कोच की तलाश थी। इस पद के लिए पहले ही इंटरव्‍यू हो चुके थे।

जय शाह ने किया एलान

जय शाह ने एक्‍स पर लिखा, "मुझे गौतम गंभीर को भारतीय क्रिकेट टीम के नए हेड कोच के रूप में स्वागत करने हुए बेहद खुशी हो रही है। आधुनिक क्रिकेट तेजी से विकसित हुआ है और गौतम ने इस बदलते समय को करीब से देखा है। अपने पूरे करियर में कठिनाइयों का सामना करने और विभिन्न भूमिकाओं में शानदार प्रदर्शन करने के बाद, मुझे विश्वास है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए एक सही व्यक्ति हैं।

#TeamIndia के लिए उनका स्पष्ट दृष्टिकोण, उनके ढेर सारे अनुभव के साथ मिलकर, उन्हें इस रोमांचक और सबसे ज्यादा डिमांडिंग इस कोचिंग रोल को निभाने के लिए पूरी तरह से सक्षम बनाता है। बीसीसीआई इस नई यात्रा पर उनका पूरा समर्थन करता है।"

वर्ल्‍ड कप जीतने में अहम योगदान 

भारत ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2007 और वनडे वर्ल्‍ड कप 2011 का खिताब अपने नाम किया था। गंभीर इस विजेता भारतीय टीम का हिस्‍सा थे। उन्‍होंने दोनों ही टूर्नामेंट के फाइनल में अहम पारी खेली थी। टी20 वर्ल्‍ड कप 2007 के फाइनल में उन्‍होंने 54 गेंदों पर 75 रन जड़ दिए थे। वनडे विश्‍व कप 2011 के फाइनल में उन्‍होंने 122 गेंदों पर 97 रन की मैच जिताऊ पारी खेली थी।

ये भी पढ़ें: Rahul Dravid हो सकते हैं मालामाल? ‘गुरु’ Gambhir के जाने के बाद KKR ने दिया आकर्षक ऑफर 

गौतम गंभीर की कप्‍तानी में 2014 में कोलकाता नाइटराइडर्स ने दूसरी बार आईपीएल का खिताब जीता था। आईपीएल 2022 में गंभीर लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटॉर थे। पहले ही साल टीम प्‍लेऑफ में पहुंची थी। आईपीएल 2024 से पहले गंभीर कोलकाता नाइटराइडर्स से जुड़े थे। इस साल KKR ने आईपीएल का खिताब अपने नाम किया।

ये भी पढ़ें: IND vs ZIM Playing 11: वर्ल्‍ड कप विजेताओं की एंट्री से मजबूत होगी भारतीय टीम, प्‍लेइंग 11 में होंगे इतने बदलाव