Move to Jagran APP

Year Ender 2023: 10 साल बाद फिर भिड़े Kohli-Gambhir, मैथ्यूज के टाइम आउट पर मचा बवाल, ये रहे साल 2023 के पांच सबसे बड़े विवाद

आईपीएल में दस साल बाद विराट कोहली और गौतम गंभीर एकबार फिर एक-दूसरे से भिड़ बैठे। इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन में बैंगलोर रॉयल चैलेंजर्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच खेले गए मुकाबले में कोहली की पहले नवीन उल हक से तीखी नोकझोंक हुई। इसके बाद मैच खत्म होने के बाद लखनऊ के मेंटोर की भूमिका निभा रहे गंभीर कोहली से उलझ बैठे।

By Shubham Mishra Edited By: Shubham Mishra Published: Sat, 30 Dec 2023 06:46 PM (IST)Updated: Sat, 30 Dec 2023 06:46 PM (IST)
साल 2023 के पांच सबसे बड़े विवाद।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। साल 2023 ने क्रिकेट के खेल में कई यादगार और मायूस करने वाले पल दिए। भारतीय टीम ने पूरे साल कमाल की क्रिकेट खेली, लेकिन एक ही साल में फैन्स का दो बार दिल बुरी तरह से दुखा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीतने का सपना जून में चकनाचूर हुआ, तो नवंबर में बेमिसाल क्रिकेट खेलने के बावजूद विश्व कप की ट्रॉफी हाथ आते-आते रह गई।

loksabha election banner

हर साल की तरह इस बार भी 22 गज की पिच पर कई विवाद देखने को मिले, जिन्होंने खूब सुर्खियां बटोरीं। दस साल बाद विराट कोहली और गौतम गंभीर बीच मैदान पर एक-दूसरे से भिड़ बैठे, तो मैथ्यूज को टाइम आउट दिए जाने पर भी खूब बवाल मचा। आइए आपको बताते हैं साल 2023 के पांच सबसे बड़े विवाद।

1. फिर भिड़े कोहली-गंभीर

आईपीएल में दस साल बाद विराट कोहली और गौतम गंभीर एकबार फिर एक-दूसरे से भिड़ बैठे। इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन में बैंगलोर रॉयल चैलेंजर्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच खेले गए मुकाबले में कोहली की पहले नवीन उल हक से तीखी नोकझोंक हुई। इसके बाद मैच खत्म होने के बाद लखनऊ के मेंटोर की भूमिका निभा रहे गंभीर कोहली से उलझ बैठे। दोनों के बीच तीखी बहस हुई और खिलाड़ियों को बीच-बचाव करना पड़ा।

2. बेयरस्टो को आउट दिए जाने पर हुआ हंगामा

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज के दौरान जॉनी बेयरस्टो को अजीबोगरीब तरीके से आउट दिए जाने पर भी खूब बवाल मचा। दरअसल, बेयरस्टो ने कैमरून ग्रीन की एक बाउंसर को डक किया और ऐसा करते ही वह क्रीज से बाहर निकल गए। विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने फुर्ती के साथ गेंद को स्टंप पर मारते हुए जोरदार अपील की, जिसके बाद बेयरस्टो को आउट करार दे दिया गया। बेयरस्टो को इस तरह से आउट दिए जाने पर जमकर हंगामा मचा था।

यह भी पढ़ेंIND vs SA: टेस्ट के बेस्ट कैप्टन तो Virat Kohli ही थे! Rohit Sharma की कप्तानी में नहीं दिख रही वो आग

3. मैथ्यूज हुए टाइम आउट

वर्ल्ड कप 2023 में श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेले गए मुकाबले में बीच मैदान पर ऐसी घटना घटी, जो आज से पहले क्रिकेट के मैदान पर नहीं हुई थी। श्रीलंका के बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज तय समय के अंदर क्रीज पर गेंदबाज का सामना करने के लिए तैयार नहीं हो सके।

दरअसल, मैथ्यूज जिस हेलमेट को पहनकर मैदान पर उतरे थे उसका स्ट्रैप निकला हुआ था। मैथ्यूज ने दूसरा हेलमेट मंगाया और इधर कप्तान शाकिब अल हसन ने टाइम आउट की अपील कर दी। इसके बाद अंपायर ने मैथ्यूज को 2 मिनट के अंदर क्रीज पर गेंदबाज का सामना करने के लिए तैयार नहीं होने पर टाइम आउट करार दे दिया।

4. हरमनप्रीत ने किया नियमों से खिलवाड़

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर भी साल 2023 में खूब सुर्खियों में रहीं। हरमनप्रीत ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मुकाबले में आउट दिए जाने के बाद बीच मैदान पर अपना गुस्सा जाहिर की और स्टंप पर बल्ला दे मारा। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि हरमनप्रीत ने अंपायर से भी जमकर बहस की और मैच के बाद बांग्लादेश की खिलाड़ियों को भी भला-बुरा कहा। हरमनप्रीत को इस बर्ताव के चलते दो मैचों का बैन भी झेलना पड़ा।

5. फिर उछला श्रीसंत का नाम

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज एस श्रीसंत का नाम एकबार फिर जमकर उछला। लेजेंड्स क्रिकेट लीग में श्रीसंत और गंभीर के बीच जमकर गहमागहमी देखने को मिली। विवाद इस कदर बढ़ गया कि अंपायर और प्लेयर्स को बीच-बचाव करना पड़ा। श्रीसंत ने बाद में सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी शेयर किया, जिसमें उन्होंने बताया कि गंभीर ने उनको फिक्सर तक कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.