नई दिल्ली, जेएनएन। Team India Selection for West Indies Tour: वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन हो गया है, लेकिन इस टीम में एक अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज को नहीं चुना गया है। रविवार को मुंबई स्थित बीसीसीआइ के मुख्यालय में हुई बैठक के बाद चयनकर्ताओं ने वेस्टइंडीज दौरे पर खेली जाने वाली टी20, वनडे और टेस्ट सीरीज के लिए रिषभ पंत को बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टीम में शामिल किया गया है। 

वेस्टइंडीज दौरे के तीनों फॉर्मेट में रिषभ पंत विकेटकीपर होंगे। हालांकि, टेस्ट में अनुभवी विकेटकीपर रिद्धिमान साहा भी हैं, बावजूद इसके रिषभ पंत फाइनल फिफ्टीन का हिस्सा हैं। इसके अलावा महेंद्र सिंह धौनी इस टूर के लिए उपलब्ध नहीं थे। उधर, वर्ल्ड कप 2019 का हिस्सा रहे अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की टीम इंडिया से छुट्टी हो गई है। 

दिनेश कार्तिक को वर्ल्ड कप 2019 में किए गए खराब प्रदर्शन का सिला मिला है। दिनेश कार्तिक को उनके खराब फॉर्म के आधाऱ पर टीम इंडिया से बाहर किया गया है। ऐसे में साफ है कि दिनेश कार्तिक शायद ही अब टीम इंडिया का कभी हिस्सा होंगे क्योंकि उनकी उम्र भी 34 के पार हो गई है। अगर रिषभ पंत इस दौरे पर अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो फिर कार्तिक का पूरी तरह से टीम से बाहर होना तय है।  

दिनेश कार्तिक ने वर्ल्ड कप 2019 में सेमीफाइनल मिलाकर कुल 3 मैच खेले, जिनमें से दो में दिनेश कार्तिक को बल्लेबाजी करने का मौका मिला। दिनेश कार्तिक दोनों पारियों में आउट हुए और सिर्फ 7 के औसत से 14 रन बना सके। वहीं, उनका स्ट्राइकरेट 41.18 का रहा, जिसमें सिर्फ 2 चौके शामिल थे।  

दिनेश कार्तिक ने अपने 94 वनडे मैचों को करियर में सिर्फ 9 अर्धशतक लगाए हैं। वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दिनेश कार्तिक के शतक का कॉलम अभी भी सूखा है। दिनेश कार्तिक ने 152 अंतरराष्ट्रीय मैचों की 145 से ज्यादा पारियों में सिर्फ एक शतक जड़ा है। ये शतक उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश के खिलाफ जड़ा है। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस