कोलकाता, पीटीआइ। India vs Bangladesh Day-Night Test: भारत और बांग्लादेश के बीच इसी सप्ताह से कोलकाता के ईडन गार्डेंस में होने जा रहे पहले डे-नाइट टेस्ट की उलटी गिनती शुरू हो गई है। रविवार को यहां भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इस मैच के आधिकारिक शुभंकर 'पिंकू-टिंकू' को अनावरण किया है। इसके अलावा तमाम और भी खास चीजें इस ऐतिहासिक टेस्ट के लिए तैयार हो गई हैं।

रविवार को सौरव गांगुली ने ईडन गार्डेंस के मैदान पर मैच की टिकट प्रति और शुभंकर पिंकू- टिंकू के साथ तस्वीरें खिंचवाईं। ईडन गार्डेंस पर इस मौके को और भी खास बनाने के लिए एक विशाल गुलाबी गुब्बारा भी उड़ाया गया जो भारत और बांग्लादेश के बीच ऐतिहासिक टेस्ट के अंत तक आसमान में लहराता दिखेता। कई किलोमीटर दूर से इस गुब्बारे को देखा जा सकता है जिसे डे-नाइट टेस्ट में यूज होने वाली गेंद की तरह पिंक रूप दिया गया है।

कई इमारतें होंगी पिंक लाइट्स से रोशन

इतना ही नहीं, कोलकाता शहर के महत्वपूर्ण स्थलों शहीद मीनार, सबसे ऊंची इमारत '42' और कोलकाता नगर निगम के कुछ पार्क भी गुलाबी लाइटों से जगमगाएंगे। कुछ जगहों पर ये गुलाबी रोशनी वाली लाइट्स लग चुकी हैं। उधर, हुगली नदी में जगमगाती गुलाबी गेंद वाली नाव को भी देखा जा सकता है। यह मैच के दिन 22 नवंबर तक प्रत्येक शाम ऐतिहासिक हावड़ा ब्रिज और विद्यासागर सेतु के बीच चलेगी।

ये तैयारी भी कर रहा है बंगाल क्रिकेट संघ

वहीं, शहर में बनी टाटा स्टील बिल्डिंग की 20 नवंबर से 'थ्री डी मैपिंग' की जाएगी, जबकि मिएजर्स क्लब पहले ही रात में गुलाबी रंग में जगमगा रहा है और अन्य कुछ इमारतों के भी ऐसा करने की उम्मीद है। बंगाल क्रिकेट संघ (CAB) ने कहा कि लोगों के बीच इस मैच को लेकर जागरूकता के लिए शहर में एक दर्जन होर्डिंग, छह एलईडी बोर्ड लगाने के अलावा सोमवार से ब्रांडेड बसें भी दिखेंगी।

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप