Move to Jagran APP

रोहित शर्मा को 'खेल रत्न' जबकि इशांत व शिखर धवन को 'अर्जुन अवॉर्ड' के लिए BCCI ने नॉमिनेट किया

BCCI nomination for Khel Ratna and Arjuna Awards बीसीसीआइ ने रोहित शर्मा को राजीव गांधी खेल रत्न के लिए नॉमिनेट किया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 07:46 PM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 09:27 PM (IST)
रोहित शर्मा को 'खेल रत्न' जबकि इशांत व शिखर धवन को 'अर्जुन अवॉर्ड' के लिए BCCI ने नॉमिनेट किया
रोहित शर्मा को 'खेल रत्न' जबकि इशांत व शिखर धवन को 'अर्जुन अवॉर्ड' के लिए BCCI ने नॉमिनेट किया

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा को राजीव गांधी खेल अवॉर्ड 2020 के लिए जबकि इशांत शर्मा, शिखर धवन और महिला क्रिकेटर दिप्ती शर्मा को अर्जुन अवॉर्ड 2020 के लिए नॉमिनेट किया है। भारत सरकार के यूथ अफेयर्स और स्पोर्ट्स मंत्रालय ने इन सम्मान के लिए उन खिलाड़ियों का चयन करने के लिए कहा था जिनका प्रदर्शन 1 जनवरी 2016 से लेकर 31 दिसंबर 2019 के बीच शानदार रहा हो। 

loksabha election banner

टीम इंडिया के उप-कप्तान रोहित शर्मा उजले गेंद के क्रिकेट में खूब रन बनाए हैं और उन्हें आइसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2019 चुना गया था। रोहित वनडे क्रिकेट इतिहास के पहले ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने एक वर्ल्ड कप सीजन में 5 शतक लगाए हैं। इसके अलावा वो पहले ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में चार शतक लगाए हैं साथ ही पिछले साल उन्होंने टेस्ट ओपनर के तौर पर पहले ही मैच में दोहरा शतक लगाया था। 

शिखर धवन के नाम पर अपने डेब्यू मैच में सबसे तेज टेस्ट शतक लगाने का रिकॉर्ड है और वो दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने लगातार दो बार आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाकर गोल्डन बैट का खिताब जीता है। इसके अलावा वो भारतीय बल्लेबाज के तौर पर वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 2000 और 3000 रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं साथ ही वो वनडे में 4000 और 5000 रन बनाने वाले दूसरे सबसे तेज भारतीय बल्लेबाज हैं। 

इशांत शर्मा भारत की तरफ से क्रिकेट के हर फॉर्मेट में खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं। वो भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण की मुख्य धुरी हैं साथ ही वो एशिया के बाहर भारतीय गेंदबाजी के तौर पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। वहीं दिप्ती शर्मा भारतीय महिला क्रिकेट टीम की शानदार ऑल राउंडर हैं जिनके नाम पर  वनडे क्रिकेट में व्यक्तिगत बेस्ट स्कोर दर्ज है साथ ही वनडे क्रिकेट के किसी मैच में 6 विकेट लेने वाली वो एकमात्र भारतीय महिला स्पिनर हैं। 

विभिन्न खेल सम्मान के लिए चुने गए खिलाड़ियों के बारे में बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि हमने कई बातों और रिकॉर्ड्स को ध्यान में रखते हुए इन खिलाड़िओं का चयन किया है। रोहित शर्मा ने सिमित ओवर के प्रारूप में ऐसे बेंचमार्क स्थापित किए हैं जो बहुत कम लोगों के लिए संभव है। मुझे लगता है कि वह अपनी प्रतिबद्धता, आचरण, निरंतरता और अपने नेतृत्व कौशल के लिए प्रतिष्ठित खेल रत्न पुरस्कार पाने के योग्य हैं।

गांगुली ने इशांत के बारे में कहा कि वो टीम के सीनियर खिलाड़ी हैं और टीम में उनका योगदार बेहद अहम रहा है। भारत के नंबर एक टेस्ट टीम बनाने में उनकी उपयोगिता भी कमाल की रही है। इंजरी तेज गेंदबाज के जीवन का अहम हिस्सा होता है और इशांत ने हमेशा ही इन पर पार पाया है और कमाल की वापसी की है। वहीं शिखर धवन ने ओपनर के तौर पर टीम के लिए हमेशा ही रन बनाए हैं। आइसीसी इवेंट्स में उनका प्रदर्शन टीम के लिए और बेहतरीन हो जाता है। वहीं दिप्ती शानदार ऑल राउंडर हैं और टीम को आगे बढ़ने में उन्होंने काफी बड़ी भूमिका निभाई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.