Move to Jagran APP

विश्व कप में KL Rahul के भरोसे Team India, सिलेक्टर्स ने टीम चुनने में की ये बड़ी गलती, कहीं पड़ न जाए भारी

वनडे विश्व कप के लिए चयनकर्ताओं ने एक बार फिर केएल राहुल पर भरोसा जताया जो बीते कुछ समय से फिटनेस को लेकर जूझ रहे हैं। पिछले साल टी 20 विश्व कप से पहले भी राहुल के साथ ऐसा ही हुआ था। राहुल इस साल 2023 आइपीएल में चोटिल हुए थे और अब तक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेले हैं।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaPublished: Wed, 06 Sep 2023 08:00 AM (IST)Updated: Wed, 06 Sep 2023 08:00 AM (IST)
दाएं हाथ का ऑफ स्पिनर नहीं है टीम में।

अभिषेक त्रिपाठी, कैंडी। वनडे विश्व कप के लिए चयनकर्ताओं ने एक बार फिर केएल राहुल पर भरोसा जताया, जो बीते कुछ समय से फिटनेस को लेकर जूझ रहे हैं। मंगलवार को कैंडी में जब मुख्य चयनकर्ता अजित अगरकर ने 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की तो राहुल को शामिल करने के पीछे टीम में 'बेहतर संतुलन' को कारण बताया।

आईपीएल में चोटिल हुए थे राहुल-

पिछले साल टी 20 विश्व कप से पहले भी राहुल के साथ ऐसा ही हुआ था। राहुल इस साल आइपीएल में चोटिल हुए थे और अब तक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेले हैं। पिछले कुछ साल में राहुल टीम इंडिया के ऐसे खिलाड़ी हैं जिनको उपलब्ध रहने पर टीम इंडिया में जरूर शामिल किया गया है।

राहुल पूरी तरह से फिट-

ऐसा लगता है कि टीम प्रबंधन को उनमें कुछ खास नजर आता है। यही कारण है कि जैसे ही वह फिट होते हैं टीम में आ जाते हैं। यही नहीं किसी को भी हटाकर उन्हें अंतिम एकादश में जगह दी जाती है। मुख्य चयनकर्ता अजित अगरकर ने कहा, राहुल की फिटनेस को लेकर किसी तरह का संदेह नहीं था।

पाक के खिलाफ होगा मैच-

भले ही वह भारतीय टीम के साथ श्रीलंका नहीं आए थे। इस 31 वर्षीय खिलाड़ी ने बल्लेबाज और विकेटकीपर के तौर पर फिटनेस प्राप्त कर ली है और नौ सिंतबर को पाकिस्तान के विरुद्ध होने वाले सुपर-4 मुकाबले से पहले वह श्रीलंका में टीम के साथ जुड़ जाएंगे।

टीम में दो विकेटकीपर-

टीम में दो ही विकेटकीपर रखे जा सकते थे तो केएल राहुल के बाद दूसरे विकेटकीपर के तौर पर इशान किशन का चयन होना स्वाभिवक था, जिन्होंने विंडीज दौरे और अब श्रीलंका में भी अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है। ऐसे में राहुल के बैकअप के रूप में गए संजू सैमसन को बाहर होना तय था।

क्या है बेहतर आप्शन-

ऐसे में अब भी प्रश्न है कि टीम में विकेटकीपर के रूप में किसे अवसर मिलेगा। क्या टीम प्रबंधन इशान किशन को अंतिम एकादश में मौका देगा या फिर राहुल को उतारने के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे इस बाएं हाथ के बल्लेबाज को बाहर किया जाएगा। हालांकि कप्तान रोहित शर्मा का कहना है कि अगर परिस्थिति की मांग होती है तो इन दोनों ही खिलाड़ियों को अंतिम एकादश में उतारा जा सकता है।

सूर्य पर भरोसा कायम-

मध्यक्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को वनडे में अभी तक अपेक्षित प्रदर्शन नहीं करने के बावजूद टीम में लिया गया है। वेस्टइंडीज दौरे पर भी सूर्य का प्रदर्शन औसत ही रहा था। मुंबई इंडियंस से खेलने वाले तिलक पर टीम प्रबंधन काफी भरोसा जता रहा है। हालांकि इस टीम में मध्यक्रम के काफी बल्लेबाज है।

चहल की फिर अनदेखी-

इस टीम में एक भी दाहिने हाथ का स्पिनर नहीं है। टीम में कलाई के एकमात्र स्पिनर कुलदीप यादव शामिल हैं। स्पिन विभाग में अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा भी हैं। ये दोनों एक जैसे गेंदबाज हैं। दाहिने हाथ के लेग स्पिनर युजवेंद्रा सिंह चहल को जगह नहीं मिली है।

आलराउंडर-

के तौर पर अक्षर, शार्दुल, हार्दिक और जडेजा को टीम में जगह दी गई है। शार्दुल और अक्षर के चयन पर कप्तान रोहित ने कहा, हम बल्लेबाजी और गेंदबाजी में गहराई लाना चाहते थे। शार्दुल और अक्षर के टीम में होने से नंबर आठ और नौ तक हमारी बल्लेबाजी मजबूत होगी। ये दोनों अंत में तेजी से रन बना सकते हैं, जिसका लाभ टीम को होगा।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.