Move to Jagran APP

BCCI Annual Contract: इन 5 भारतीय महिला खिलाड़ियों को लगा तगड़ा झटका, करियर के पीक पर BCCI ने छीना कॉन्ट्रैक्ट

BCCI Annual Contract Indian Womens Cricket Team। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने भारतीय सीनियर महिला क्रिकेटरों के सालाना करार का एलान कर दिया है जिसमें कुल 17 खिलाड़ियों को जगह मिली है। इस कॉन्ट्रैक्ट को तीन ग्रेड- (ए बी और सी ) में बांटा गया है।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka JoshiPublished: Thu, 27 Apr 2023 05:13 PM (IST)Updated: Thu, 27 Apr 2023 05:13 PM (IST)
BCCI Annual Contract: महिला क्रिकेट के सालाना कॉन्ट्रैक्ट से ये 5 खिलाड़ी हुई बाहर

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। BCCI Annual Contract Indian Women's Cricket Team। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आज यानी 27 अप्रैल को भारतीय सीनियर महिला क्रिकेटरों के सालाना करार का एलान कर दिया है, जिसमें कुल 17 खिलाड़ियों को जगह मिली है।

loksabha election banner

इस कॉन्ट्रैक्ट को तीन ग्रेड- (ए, बी और सी ) में बांटा गया है। भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और दीप्ति शर्मा को ए ग्रेड में जगह मिली है। बता दें कि इस बार कुल 7 खिलाड़ियों को पहली बार बीसीसीआई द्वारा कॉन्ट्रैक्ट मिला है, जबकि 5 खिलाड़ियों को कॉन्ट्रैक्ट नहीं मिला है। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं उन 5 खिलाड़ियों के बारे में।

BCCI Annual Contract: महिला क्रिकेट के सालाना कॉन्ट्रैक्ट से ये 5 खिलाड़ी हुई बाहर

1.पूनम यादव (Poonam Yadav)

लिस्ट में पहले नंबर पर है भारतीय महिला टीम की लेग स्पिनर पूनम यादव का नाम, जिन्हें पिछले सत्र में बीसीसीआई ने ग्रेड ए में जगह दी थी। उन्होंने साल 2022 मार्च के बाद किसी भी प्रारूप में भारत का प्रतिनिधित्व नहीं किया, जिसके बाद अब बीसीसीआई ने साल 2022-23 सालाना कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में पूनम को जगह नहीं दी है।

अगर बात करें पूनम यादव के क्रिकेट करियर की तो कुल 58 वनडे मैच खेलते हुए पूनम ने 80 विकेट चटकाए है और 2012 रन बनाए। टी-20 क्रिकेट में उन्होंने 72 मैच खेलते हुए 1495 रन के साथ 98 विकेट हासिल किए हैं। वहीं, टेस्ट में एक मैच खेलते हुए उन्होंने 68 रन और 3 विकेट चटकाए हैं।

2. तान्या भाटिया (Taniya Bhatia)

दूसरे नंबर पर है तानिया भाटिया का नाम, जिन्हें बीसीसीआई ने साल 2022-23 के सालाना कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में जगह नहीं दी। तानिया पिछले सत्र में ग्रेड बी में शामिल रही थी। उनके साथ उस लिस्ट में शेफाली वर्मा, मिताली राज, झूलन गोवस्वामी भी थी, लेकिन इस साल के नए कॉन्ट्रैक्ट से बीसीसीआई ने छुट्टी कर दी है।

3. पूनम राउत (Punam Raut)

लिस्ट में तीसरे नंबर पर पूनम रउत का नाम शामिल है, जिन्हें पिछले सत्र में बीसीसीआ ने ग्रेड सी में जगह दी थी, लेकिन साल 2022-23 के सालाना कॉन्ट्रैक्ट में बीसीसीआई ने उन्हें जगह नहीं दी। बता दें कि पूनम ने साल 2021 के बाद से भारत की ओर से कोई मैच नहीं खेला है।

उन्होंने कुल 73 वनडे मैचों में 2299 रन बनाए है। टी-20 क्रिकेट में कुल 35 मैच खेलते हुए पूनम राउत ने 719 रन और टेस्ट में 4 मैचों में 264 रन बनाए हैं।

4. शिखा पांडे (Shikha Pandey)

चौथे नंबर पर शिखा पांडे का नाम शामिल है, जिन्हें साल 2022-23 के सत्र के लिए बीसीसीआई ने कोई भी कॉन्ट्रैक्ट नहीं दिया। उन्हें पिछले साल ग्रेड बी में जगह मिली थी। शिखा ने भारत की ओर के कुल 55 वनडे मैचों में 512 रन और 75 विकेट चटकाए हैं, जबकि टी-20 में कुल 62 मैच खेलते हुए 26 रन और 43 विकेट चटकाए हैं।

5. अरुंधति रेड्डी (Arundhati Reddy)

लिस्ट में पांचवें नंबर पर है भारतीय महिला टीम की गेंदबाज अरुंधति रेड्डी का नाम, जिन्हें बीसीसीआई ने सालाना कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में जगह नहीं दी। रेड्डी को पिछली बार ग्रेड सी में जगह मिली थी। उन्होंने साल 2018 से 2021 तक कुल 26 टी-20 मैच खेलते हुए 18 विकेट चटकाए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.