नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और भारत के खिलाड़ी 5वें टेस्ट के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने वाले एलिस्टर कुक ने अपनी ऑस टाइम फेवरेट टीम चुनी है। हालांकि हैरानी की बात ये है कि इस टीम में कोई भी भारतीय खिलाड़ी नहीं है।

अब इस टीम को देखकर तो हैरानी होगी ही क्योंकि इस टीम में ना तो सचिन तेंदुलकर है और ना ही राहुल द्रविड़, यहां तक की कुक ने तो सुनील गावस्कर और वीरेंद्र सहवाग जैसे ओपनर्स को भी टीम में शामिल नहीं किया है।

कुक ने अपनी टीम में वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा और श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन को टीम में शामिल किया है। कुक ने ऑस्ट्रेलिया के 4 खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया है। दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग, विस्फोटक बल्लेबाज मैथ्यू हेडन, महानतम स्पिनर शेन वार्न और तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा कुक की टीम में है।

वहीं इंग्लैंड की तरफ से उन्होंने अपने गुरु और इंग्लैंड के महान बल्लेबाज ग्राहम गूच और तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को शामिल किया है। श्रीलंका की तरफ से उनकी टीम में कुमार संगाकारा और मुरलीधरन शामिल है, वही साउथ अफ्रीका की तरफ से कुक ने एबी डिविलियर्स को जैक कालिस को अपनी टीम में चुना है।

कुक ने इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए। वो इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। कुक ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत एक मार्च 2006 में भारत के खिलाफ नागपुर में किया था और अब तक अपने करियर में उन्होंने 160 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 44.88 की औसत से 12254 रन बनाए हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 32 शतक लगाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनका बेस्ट प्रदर्शन 294 रन रहा है। 

वर्ष 2011 में भारत के खिलाफ बर्मिंघम में उन्होंने 294 रन की पारी खेली थी। कुक ने टेस्ट क्रिकेट में एक विकेट भी लिया है। उन्होंने अब तक टेस्ट क्रिकेट में 173 कैच पकड़े हैं। टेस्ट क्रिकेट में कुक सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में छठे नंबर पर हैं। इसके अलावा वो अपने देश की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी हैं। वैसे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में वो 11वें नंबर पर हैं। 

कुक की ऑल टाइम फेवरेट टीम- मैथ्यू हेडन, ब्रायन लारा, रिकी पोंटिंग, ग्राहम गूच (कप्तान), एबी डिविलियर्स, कुमार संगाकारा, जैक कालिस, शेन वॉर्न, मुथैया मुरलीधरन, जेम्स एंडरसन, ग्लेन मैक्ग्रा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Lakshya Sharma