Move to Jagran APP
In-depth

Ajit Agarkar को किस आधार पर बनाया गया चीफ सेलेक्‍टर? चेयरमैन बनने के लिए क्‍या होनी चाहिए योग्‍यता

Qualification required to becom Chief Selector बीसीसीआई ने पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर को पुरुष सीनियर चयन समिति के चेयरमैन पद पर नियुक्‍त किया है। अजीत अगरकर प्रमुख चयनकर्ता के रूप में चेतन शर्मा की जगह लेंगे। सीएसी ने सर्वसम्‍मति से अगरकर के नाम पर मुहर लगाई। यहां आपको बताएंगे कि प्रमुख चयनकर्ता बनने के लिए क्‍या योग्‍यता रखी गई है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamPublished: Wed, 05 Jul 2023 12:30 AM (IST)Updated: Wed, 05 Jul 2023 07:00 AM (IST)
Ajit Agarkar को किस आधार पर बनाया गया चीफ सेलेक्‍टर? चेयरमैन बनने के लिए क्‍या होनी चाहिए योग्‍यता
Ajit Agarkar becomes BCCI Chief Selector: अजीत अगरकर

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगर को बीसीसीआई ने मंगलवार को पुरुष सीनियर चयन समिति के चेयरमैन पद पर नियुक्‍त किया। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने मंगलवार को इसकी घोषणा की।

loksabha election banner

अगरकर ने इस पद के लिए साक्षात्कार दिया था और सुलक्षणा नाइक, अशोक मल्होत्रा और जतिन परांजपे की क्रिकेट सलाहकार समिति ने उन्हें मुख्य चयनकर्ता बनाने की सिफारिश की। चेतन शर्मा के फरवरी में इस्तीफा देने के बाद से मुख्य चयनकर्ता पद खाली पड़ा था। जय शाह ने कहा,'क्रिकेट सलाहकार समिति ने एक पद के लिए साक्षात्कार लिया और सर्वसम्मति से अगरकर के नाम की सिफारिश की।'

चलिए आपको बताते हैं कि चयनकर्ताओं का चेयरमैन बनने के लिए क्‍या योग्‍यता होना चाहिए। बीसीसीआई ने जब इस पद का आवेदन निकाला तो उसमें बताया है कि आवेदनकर्ता की क्‍या योग्‍यता होना चाहिए।

प्रमुख चयनकर्ता बनने की योग्‍यता

  • बीसीसीआई द्वारा पद की जिम्‍मेदारी के मुताबिक एक दावेदार के अंदर यह योग्‍यता होना जरूरी है:
  • दावेदार ने कम से कम सात या ज्‍यादा टेस्‍ट खेले हो।
  • दावेदार ने कम से कम 30 या ज्‍यादा फर्स्‍ट क्‍लास मैच खेले हो।
  • दावेदार ने कम से कम 10 वनडे या 20 फर्स्‍ट क्‍लास मैच खेले हो।
  • दावेदार ने कम से कम पांच या ज्‍यादा साल पहले संन्‍यास लिया हो।
  • पांच या ज्‍यादा सालों तक किसी क्रिकेट समिति का सदस्‍य नहीं रहा हो।
  • चार बार विश्व कप टीम का रहे हैं हिस्सा

अगरकर ने 191 वनडे, 26 टेस्ट और चार टी-20 मैच खेले हैं। वह 1999, 2003 और 2007 वनडे विश्व कप टीम का हिस्सा थे। इसके साथ ही 2007 में टी-20 विश्व कप जीतने वाली टीम में भी शामिल थे। अगरकर ने ला‌र्ड्स में टेस्ट शतक जड़ा है और 2004 में आस्ट्रेलिया में भारत की टेस्ट जीत में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने एडिलेड में हुए मैच में छह विकेट झटके थे।

वनडे में लगाया था सबसे तेज अर्धशतक

अगरकर के नाम अभी भी वनडे में किसी भारतीय द्वारा सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने 2000 में जिंबाब्‍वे के खिलाफ केवल 21 गेंदों पर पचासा जड़ा था। अगरकर को चयन समिति के अध्यक्ष के लिए निर्धारित एक करोड़ रुपये के वर्तमान वेतन की तुलना में बेहतर पारिश्रमिक मिलने की उम्मीद है। समिति के बाकी सदस्यों को 90-90 लाख रुपये मिलते हैं।

अगरकर सबसे पहले करेंगे ये काम

ऐसा समझा जाता है कि बीसीसीआई नियुक्ति की औपचारिकता पूरी करना चाहता था। अगरकर कार्यभार संभालने के बाद वेस्टइंडीज दौरे के लिए टी-20 टीम का चयन करने को लेकर चयन समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बीसीसीआई सूत्र ने कहा,'साक्षात्कार के लिए आने वाले अगरकर एकमात्र उम्मीदवार थे।'

अगरकर की नियुक्ति का मतलब है कि पश्चिम क्षेत्र से दो सदस्य होंगे क्योंकि सलिल अंकोला पहले ही समिति में शामिल है। पुरुष चयनकर्ता समिति में अगरकर और अंकोला के अलावा शिव सुंदर दास, सुब्रोतो बनर्जी और श्रीधरन शरत शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.