Move to Jagran APP

AIFF का बड़ा फैसला, कोच इगोर स्टिमाक को किया बर्खास्त, इस कारण लिया फैसला

56 वर्षीय स्टिमाक 1998 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली क्रोएशियाई टीम के सदस्ये थे और स्टीफन कोंस्टेंटाइन के बाद पांच वर्ष पहले उन्होंने कोच के रूप में भारतीय फुटबॉल टीम की कमान संभाली थी। स्टिमाक के कार्यकाल में भारत ने सैफ चैंपियनशिप इंटरकांटिनेंटल कप और त्रिदेशीय सीरीज सहित चार बड़ी प्रतियोगिताएं जीती थीं। अब एआईएफएफ ने उन्हें हटाने का फैसला किया है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Mon, 17 Jun 2024 09:30 PM (IST)
एआईएफएफ ने भारतीय टीम के कोच को किया बर्खास्त

 पीटीआई, नई दिल्ली : अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने सोमवार को राष्ट्रीय सीनियर पुरुष टीम के मुख्य कोच इगोर स्टिमाक को बर्खास्त कर दिया। एआईएफएफ ने 2026 फीफा विश्व कप क्वालीफायर में भारतीय टीम के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद यह कदम उठाया है।

2019 में फुटबॉल टीम का मुख्य कोच बनने वाले क्रोएशिया के स्टिमाक को पिछले वर्ष कार्य विस्तार दिया गया था। विश्व कप क्वालीफायर में भारतीय टीम तीसरे राउंड में पहुंच सकती थी, लेकिन कतर के विरुद्ध उसे दूसरे राउंड के अंतिम मैच में 2-1 से हार मिली थी।

यह भी पढ़ें- BAN vs NEP: बीच पिच पर लड़े नेपाल और बांग्लादेश के खिलाड़ी, जमकर हुई तू-तू-मैं-मैं, अंपायर नहीं बचाते तो हो सकता था बड़ा हादसा

क्या कहा एआईएफएफ ने

एआईएफएफ ने कहा, फीफा विश्व कप 2026 क्वालीफिकेशन अभियान में भारतीय टीम के निराशाजनक प्रदर्शन को देखते हुए सभी सदस्य एकसुर में इस बात पर सहमति जताई कि टीम को यहां से आगे ले जाने के लिए नया मुख्य कोच सबसे उपयुक्त होगा। स्टिमाक को एआईएफएफ सचिवालय द्वारा सेवा समाप्ति का नोटिस जारी किया जा चुका है और उन्हें तत्काल प्रभाव से उनके दायित्वों से मुक्त कर दिया गया है।"

भारत को दिलाए खिताब

56 वर्षीय स्टिमाक 1998 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली क्रोएशियाई टीम के सदस्ये थे और स्टीफन कोंस्टेंटाइन के बाद पांच वर्ष पहले उन्होंने कोच के रूप में भारतीय फुटबॉल टीम की कमान संभाली थी। स्टिमाक के कार्यकाल में भारत ने सैफ चैंपियनशिप, इंटरकांटिनेंटल कप और त्रिदेशीय सीरीज सहित चार बड़ी प्रतियोगिताएं जीती थीं।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तानी क्रिकेटरों ने कुर्बान किए करोड़ों के सांड, ईद के मौके पर भुलाए हार के गम