Move to Jagran APP

अगर नहीं हुआ India vs New Zealand सेमीफाइनल मैच तो ये टीम खेलेगी वर्ल्ड कप फाइनल

ICC Cricket World Cup 2019 Semi Finals भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2019 का पहला सेमीफाइनल 9 जुलाई को मैनचेस्टर में खेला जाएगा।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 07 Jul 2019 08:00 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jul 2019 06:30 PM (IST)
अगर नहीं हुआ India vs New Zealand सेमीफाइनल मैच तो ये टीम खेलेगी वर्ल्ड कप फाइनल
अगर नहीं हुआ India vs New Zealand सेमीफाइनल मैच तो ये टीम खेलेगी वर्ल्ड कप फाइनल

नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019 Semi Finals: भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2019 का पहला सेमीफाइनल 9 जुलाई को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जाएगा। इस मुकाबले के लिए दोनों टीम मैनचेस्टर पहुंच चुकी हैं। वर्ल्ड कप 2019 के लीग मैच खत्म होने के बाद टीम इंडिया ने जहां इस टूर्नामेंट की अंकतालिका में टॉप पर खत्म किया है। वहीं, न्यूजीलैंड किस्मत के सहारे नंबर चार पर रहकर क्वालीफाई कर पाई है। 

loksabha election banner

खैर कुछ भी हो अब मंगलवार 9 जुलाई को मैनचेस्टर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच होगा। इस मैच को जो भी टीम जीतेगी वो फाइनल में प्रवेश करेगी। लेकिन, टीम इंडिया के पास फाइनल में प्रवेश करने का एक मौका ये भी है कि अगर मैच बारिश की वजह से 9 जुलाई को नहीं होता है तो इसके लिए रिजर्व डे भी है। 9 जुलाई के बाद अगले दिन 10 जुलाई को दोनों टीमों के बीच इसी मैदान पर सेमीफाइनल मैच होगा। 

अगर रिजर्व डे पर भी बारिश होती है और मैच नहीं होता है तो टीम इंडिया सीधे वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। जी हां, ये हम नहीं बल्कि आइसीसी के नियम कह रहे हैं। दरअसल, जो टीम वर्ल्ड कप में पहले और दूसरे स्थान पर खत्म करती है उनको ये फायदा मिलता है कि लीग फेज में ज्यादा मैच जीतने के आधार पर उन टीमों को सीधे फाइनल में क्वालीफाई करने का मौका मिलता है। 

वहीं, अगर फाइनल मैच वाले दिन बारिश होती है। यहां तक कि फाइनल मैच के रिजर्व डे वाली दिन भी बारिश होती है तो फिर फाइनल में पहुंचने वाली टीमों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा। ऐसे में फैंस को उम्मीद होगी कि सेमीफाइनल भले ही बारिश की भेंट चढ़ जाए लेकिन चार साल के बाद होने वाले वर्ल्ड कप का फाइनल कम से कम 50-50 ओवर का हो जिसका लुत्फ हर क्रिकेट प्रेमी उठाए। 

वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल्स की वेन्यू, टाइमिंग और रिजर्व डे

वर्ल्ड कप 2019 का पहला सेमीफाइनल

भारत बनाम न्यूजीलैंड

भारतीय समयानुसार समय - दोपहर 3 बजे से 

दिन और तारीख -  मंगलवार, 9 जुलाई 2019 

मैदान - ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर 

रिजर्व डे - बुधवार, 10 जुलाई

वर्ल्ड कप 2019 का दूसरा सेमीफाइनल

ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड 

भारतीय समयानुसार समय - दोपहर 3 बजे से

दिन और तारीख - गुरुवार, 11 जुलाई 2019

मैदान - एजबेस्टन, बर्मिंघम 

रिजर्व डे - शुक्रवार, 12 जुलाई

वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल

पहला सेमीफाइनल विजेता बनाम दूसरा सेमीफाइनल विजेता

भारतीय समयानुसार समय - दोपहर 3 बजे से 

दिन और तारीख - रविवार, 14 जुलाई  2019 

मैदान-  लॉर्ड्स (होम ऑफ क्रिकेट), लंदन 

रिजर्व डे - सोमवार, 15 जुलाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.